scriptVirgin Galactic लोगों को स्पेस टूर कराने के लिए बेचेगी टिकट, 1 सीट की कीमत 3.33 करोड़ | Virgin Galactic Space Flight: Space Tour ticket for Rs. 3.3 Crore | Patrika News
कारोबार

Virgin Galactic लोगों को स्पेस टूर कराने के लिए बेचेगी टिकट, 1 सीट की कीमत 3.33 करोड़

 
जून में Virgin Galactic को अमरीकी एविएशन सेफ्टी रेग्युलेटर की ओर से अंतरिक्ष में जाने की इजाजत मिली थी। अब कंपनी ने लोगों को स्पेस टूर कराने के लिए टिकट बेचने की घोषणा की है।

Aug 06, 2021 / 06:42 pm

Dhirendra

virgin galactic richard branson

Virgin Galactic Richard Branson

नई दिल्ली। ब्रिटेन के बिलियनेयर बिजनसमैन रिचर्ड ब्रैनसन ( Richard Branson ) 11 जुलाई 2021 को अंतरिक्ष को छूने वाले पहले अरबति बने थे। अब उनकी Virgin Galactic ने लोगों को स्पेस टूर ( Space Tour ) कराने के लिए टिकट बेचने का ऐलान किया है। ये उड़ान अगले साल से शुरू होगी। ताकि अंतरिक्ष के रस्हस्य को जानने की चाह रखने वाले लोग हकीकत में स्पेस्ट टूर के जरिए उस सुखद अनुभूति को हासिल कर सकें। बता दें कि पिछले महीने ब्रैनसन कंपनी के रॉकेट प्लेन से ऐतिहासिक यात्रा पर गए थे। उनके कुछ ही दिन बाद ऐमजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस भी अंतरिक्ष को छूकर लौटे थे।
यह भी पढ़ें

GST Return Non Filers सावधान! 15 अगस्त तक कर लें ये काम, वरना होगा नुकसान

करोड़ों रुपए है सिंगल सीट की कीमत

जून 2021 में Virgin Galactic को अमरीकी एविएशन सेफ्टी रेग्युलेटर से लोगों को अंतरिक्ष में ले जाने की इजाजत मिली थी। उसके बाद रिचर्ड ब्रैनसन सबसे पहले अंतरिक की ऐतिहासिक यात्रा की थी। अब लोगों को स्पेस टूर के लिए उनकी कंपनी 3 तरीके के ऑफर देने की घोषणा की है। इस घोषणा के साथ की उनकी कपंनी के शेयरों के भाव में गुरुवार को पांच फीसदी का इजाफा हो गया। इनमें पहला एक सिंगल सीट, दूसरा मल्टी-सीट पैकेज और तीसरा फुल-फ्लाइट बाय आउट है। अंतरिक्ष की रोमांचक यात्रा के लिए एक सीट की कीमत $450,000 यानी 3.33 करोड़ रुपए है।
यह भी पढ़ें

एक शख्स के घर से बरामद हुआ गोला-बारूद-मिसाइलें और टैंक, सरकार रह गई सन्न

स्पेस ट्रैवल का नया दौर शुरू

रिचर्ड ब्रैनसन अंतरिक्ष यात्रा से लौटने के बाद ट्वीट कर बताया था स्पेस युग की नई सुबह में आपका स्वागत है। इसके साथ ही अब स्पेस एक्सप्लोरेशन ( space exploration ) के साथ प्राइवेट स्पेस ट्रैवल का नया दौर भी शुरू हो गया है।
ब्रैनसन के साथ शिरीषा बांदला ने रचा था इतिहास

ब्रिटिश अरबपति ब्रैनसन के साथ भारत में जन्मीं शिरीषा बांदला भी इस ट्रिप पर गई थीं। बांदला अंतरिक्ष में जाने वाली भारतीय मूल की तीसरी महिला बन गई हैं। उनसे पहले कल्पना चावला और सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष का सफर कर चुकी हैं। विलियम्स का जन्म अमरीका में ही हुआ था। हालांकि, भारतीय नागरिक के तौर पर अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले एक मात्र विंग कमांडर राकेश शर्मा हैं।

Home / Business / Virgin Galactic लोगों को स्पेस टूर कराने के लिए बेचेगी टिकट, 1 सीट की कीमत 3.33 करोड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो