scriptwhat is nps scheme Govt. Public welfare scheme You can also earn 45 th | आप भी कमा सकते हैं 45 हजार रुपए महीना, अगर आपकी बीवी की उम्र है 30 | Patrika News

आप भी कमा सकते हैं 45 हजार रुपए महीना, अगर आपकी बीवी की उम्र है 30

सरकार द्वारा समय-समय पर जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई जाती है। आप भी 45 हजार रुपए महीना कमा सकते हैं अगर आपकी बीवी की उम्र 30 है तो। क्या है यह योजना आइए आपको बताते हैं।

नई दिल्ली

Updated: April 25, 2022 01:32:53 pm


आज के इस महंगाई के दौर में बचत करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल होता है। लोग दिन रात मेहनत करके बचत करते हैं ताकि संकट के समय में यह बचत उनके काम आए। तो कई लोग इस बचत को निवेश कर बेहतर रिटर्न पाने के लिए कई अन्य तरीकों का सहारा भी लेते हैं। तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो सरकारी योजनाओं में निवेश कर अच्छा रिटर्न पाने के लिए उत्सुक रहते हैं क्योंकि सरकारी योजनाओं में निवेश करना कम जोखिम वाला काम होता है।

वही एक आम आदमी अपने बचत के पैसे किसी प्राइवेट कंपनी के किसी स्कीम में लगाए तो वहां जोखिम अधिक होता है। साथ ही आए दिन हमें ऐसी खबरें सुनने को मिलती हैं कि फलाना प्राइवेट कंपनी वाले इस योजना का पैसा लेकर भाग गया कि उस योजना का पैसा लेकर भाग गया। लेकिन आज हम आपको सरकार द्वारा एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप निवेश करके प्रतिमाह 45 हजार रुपए कमा सकते हैं। तो क्या है सरकार की यह स्कीम आइए आपको बताते हैं।
NPS
आप भी कमा सकते हैं 45 हजार रुपए महीना, अगर आपकी बीवी की उम्र है 30
न्यू पेंशन स्कीम (NPS)

आम जनमानस में यह धारणा प्रचलित है कि बचत हमेशा सरकारी स्कीम में ही करनी चाहिए जिससे पैसा सुरक्षित रहता है और रिटर्न भी अच्छा मिल जाता है। सरकार द्वारा एक योजना है जिसका नाम है न्यू पेंशन स्कीम यानी एनपीएस (NPS)। इस योजना में आप कैसे आवेदन कर सकते हैं, आइए आपको बताते हैं

इस योजना में भाग लेने के लिए आपके पत्नी की उम्र 30 वर्ष होनी चाहिए। इस योजना के तहत आप अपनी पत्नी के नाम पर सिर्फ 1,000 रुपए प्रति महीने जमा करवाकर एनपीएस (NPS) अकाउंट खुलवा सकतें हैं। गौरतलब है कि 60 वर्ष की उम्र में एनपीएस अकाउंट मैच्योर या परिपक्व हो जाता है। इस समय आपके द्वारा जमा कराया गया पैसा, पूरे ब्याज सहित वापिस मिल जाता है। इस योजना में आप कम पैसा लंबे समय के लिए लगाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इस योजना के तहत आप 45 हजार रुपए महीना कमा सकतें हैं।

मानिए आपकी पत्नी की उम्र 30 वर्ष है और आप अपने NPS अकाउंट में हर महीने 5000 रुपए जमा करते हैं। अब इस इन्वेस्टमेंट पर प्रतिवर्ष 10 फीसदी भी रिटर्न मान लिया जाए तो 60 वर्ष की उम्र तक आपकी पत्नी के अकाउंट में कुल 1.12 करोड़ रुपए इकट्ठा हो जाएंगे। इसमें से आपको 45 लाख रुपए एकमुश्त मिल जाएंगे तथा बचे हुए पैसों से हर महीने 45000 रुपए पेंशन के रूप में उन्हें मिलती रहेगी।
इस गणना को समझिए

माना आपकी पत्नी की उम्र है – 30 वर्ष, इन्वेस्टमेंट की कुल अवधि – 30 वर्ष, प्रति महीने आप निवेश करेंगे -5000 रुपए, आपके निवेश पर मिलता है – 10 फीसदी रिटर्न, मैच्योरिटी पर आपके पेंशन फंड में जमा होता है – 1,11,98,471 रुपए, एन्युटी प्लान खरीदने के लिए रकम – 44,79,388 रुपए, अनुमानित एन्युटी रेट यदि 8 फीसदी मानी जाए तो आपकी रकम – 67,19,083 रुपए।

यह भी पढ़ें

Free में मिलेगा Gas सिलेंडर बस करना होगा यह काम

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी विवाद : वाराणसी कोर्ट की कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट की रोक, शुक्रवार को होगी सुनवाईअमृतसर से ISI के दो जासूस गिरफ्तार, पाकिस्तान भेजते थे भारतीय सेना से जुड़ी खुफिया जानकारीहरियाणा के झज्जर में फुटपाथ पर सो रहे मजदूरों को ट्रक ने कुचला, 3 की मौत 11 घायलभाजपा राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक : आज जयपुर आएंगे राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, एयरपोर्ट से कूकस तक 75 स्वागत द्वार तैयारBharatpur Road Accident: भीषण सड़क हादसे में 5 लोगों की मौत, मचा हाहाकारLPG Price Hike Today: घरेलू गैस की कीमत 3.50 रुपए बढ़े, कमर्शियल सिलेंडर पर 8 रुपए का इजाफाIPL के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा, इन टीमों के बिना खेला जाएगा प्लेऑफपोर्नोग्राफी मामले में व्यवसायी राज कुंद्रा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का भी मामला दर्ज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.