scriptZomato, Paytm, Nykaa समेत इन नए शेयरों का हाल बेहाल, जानिए रिकॉर्ड गिरावट की वजह | Zomato Paytm Nykaa and other newly listed stocks hit record lows | Patrika News

Zomato, Paytm, Nykaa समेत इन नए शेयरों का हाल बेहाल, जानिए रिकॉर्ड गिरावट की वजह

locationनई दिल्लीPublished: Feb 14, 2022 03:27:58 pm

शेयर बाजार के लिए सोमवार का दिन बेहद खराब रहा। लाल निशान पर कारोबार की शुरुआत के बाद बाजार एक दम से धड़ाम हो गया। दोनों इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी धराशायी हो गए। सेंसेक्स खुलने के साथ ही 1400 अंक तक टूट गया और फिसलकर 56 हजार के स्तर पर आ गया। जोमेटो, पेटीएम और नायका जैसे शेयरों में भी जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई।

Zomato Paytm Nykaa and other newly listed stocks hit record lows

Zomato Paytm Nykaa and other newly listed stocks hit record lows

शेयर बाजार के लिए सोमवार का दिन बेहद खराब रहा। लाल निशान पर कारोबार की शुरुआत के बाद एक दम से बाजार के दोनों इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी धराशायी हो गए। सेंसेक्स खुलने के साथ ही 1400 अंक तक टूट गया और फिसलकर 56 हजार के स्तर पर आ गया। खाद्य वितरण कंपनी Zomato, कॉस्मेटिक-टू-फैशन रिटेलर Nykaa, फिनटेक प्रमुख Paytm, और 12 अन्य शेयरों के साथ हाल ही में सूचीबद्ध कंपनियों के शेयर सोमवार के इंट्रा-डे ट्रेड में BSE पर अपने-अपने सर्वकालिक निम्न स्तर पर पहुंच गए। बाजार की शुरुआत के साथ आई इस बड़ी गिरावट ने निवेशकों को बड़ा नुकसान पहुंचाया है।
डेटा पैटर्न (इंडिया), स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी, विजया डायग्नोस्टिक सेंटर, कारट्रेड टेक, डोडला डेयरी, ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज, नुवोको विस्टास कॉर्पोरेशन, रेलटेल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक, इस बीच, 6 फीसदी तक गिर गए।

यह भी पढ़ें – आखिर Paytm के शेयर लगातार क्यों गिर रहे हैं? गिरते प्रदर्शन से निवेशकों में चिंता

366.jpg

बाजार में आई भारी गिरावट की प्रमुख वजह की बात करें तो अमरीका में महंगाई दर बढ़ने के अलावा अमरीकी फेडरल रिजर्व की ओर से मार्च से ब्याज दरों में बढ़ोतरी की संभावना बढ़ने का असर भी बाजार पर पड़ा है। इसके साथ ही रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध की संभावना भी वैश्विक बाजारों के साथ घरेलू बाजार में गिरावट का कारण बन रही है, जो निवेशकों की धारणाओं को प्रभावित कर रही है।

यूक्रेन संकट के चलते कच्चा तेल 7 साल के उच्च स्तर पर जा चुका है। रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव के कारण दोपहर 12:55 बजे एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स 2 फीसदी या 1,276 अंक नीचे 56,876 पर था। इस तनाव से कच्चे तेल की कीमतों में तेज वृद्धि हो रही है जो भारतीय इक्विटी बाजारों के लिए एक और झटका है।

पेटीएम का शेयर 3% टूटकर 872 रुपए के नए निचले स्तर पर पहुंच गया है। कंपनी ने 18 नवंबर, 2021 को बाजार में पदार्पण किया था। तब स्टॉक ने 1,961.05 रुपए की रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ था, लेकिन लिस्टिंग के बाद इसके इश्यू प्राइस को छूने में नाकाम रही है।


वहीं पॉलिसीबाजार का भी शेयर 2 फीसदी नीचे है। जबकि ब्यूटी ई-टेलर नायका की मूल कंपनी एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स के शेयर इंट्रा-डे ट्रेड में 9 फीसदी की गिरावट के साथ 1,493 रुपए के सर्वकालिक निचले स्तर पर पहुंच गए। यह 27 जनवरी, 2022 को छूए गए 1,571.30 रुपए के अपने पिछले निचले स्तर से नीचे गिर गया है।

खाद्य वितरण कंपनी Zomato के शेयर पिछले दो कारोबारी दिनों में 13 फीसदी गिरकर 82 रुपए पर आ गए। कंपनी का बाजार मूल्य 16 नवंबर, 2021 को 169.10 रुपए के रिकॉर्ड उच्च स्तर पहुंच गया है और अब 51 प्रतिशत नीचे है। स्टॉक अपने प्रारंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव (आईपीओ) की कीमत 76 रुपए प्रति शेयर के करीब है। Zomato ने कहा कि Q3FY22 की तुलना में Q3FY22 में ग्राहक डिलीवरी शुल्क में 7.5 रुपए प्रति ऑर्डर की कमी से प्रेरित था।

अब सबकी निगाहें एलआईसी के आईपीओ पर टिकी हैं। बाजार में यह भी अनिश्चितता है कि LIC का IPO कैसा रहेगा। सरकार अब तक का सबसे बड़ा IPO लेकर आ रही है और फाइनेंशियल सेक्टर में यह सबसे बड़ी लिस्टेड कंपनी होगी।

यह भी पढ़ें – Bloodbath in Social Media companies Stocks Facebook: एक दिन में उड़ गए फेसबुक के 200 अरब डॉलर, 20 प्रतिशत गिरे शेयर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो