scriptCar Care Tips: कार के ब्रेक्स की कंडीशन रखें टिपटॉप, इन आसान टिप्स को करें फॉलो | Easy car care tips to follow to keep brakes in good condition | Patrika News

Car Care Tips: कार के ब्रेक्स की कंडीशन रखें टिपटॉप, इन आसान टिप्स को करें फॉलो

locationनई दिल्लीPublished: Jan 28, 2023 01:06:27 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

कार कई पार्ट्स से मिलकर बनी होती है और सभी पार्ट्स काफी अहम होते हैं। इनमें ब्रेक्स भी शामिल है। ऐसे में कार को सही तरह से चलाते रहने के लिए ज़रूरी है सभी पार्ट्स की ही तरह कार के ब्रेक्स की कंडीशन भी टिपटॉप रहे। इसके लिए कुछ आसान टिप्स को फॉलो किया जा सकता है।

car_hand_brake.jpg

Car hand brake

कार एक मशीन होती है और एक नॉर्मल मशीन की ही तरह कई पार्ट्स से मिलकर बनी होती है। कार के सही तरह से चलते रहने के लिए ज़रूरी है कि इसके सभी पार्ट्स की कंडीशन सही बनी रहे। कार के सभी पार्ट्स बहुत ही अहम होते हैं और इनमें ब्रेक्स भी शामिल हैं। कार के ब्रेक्स कार को रोकने के काम आते हैं। ऐसे में इनका टिपटॉप कंडीशन में बने रहना बहुत ही ज़रूरी होता है, जिससे सेफ ड्राइविंग की जा सके और एक्सीडेंट की रिस्क न रहे। कार के ब्रेक्स की कंडीशन को सही बनाए रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है।

इन आसान टिप्स को करें फॉलो

कार की ब्रेकिंग सही से होती रहे, इसके लिए ज़रूरी है कि इसके ब्रेक्स की कंडीशन टिपटॉप रहे। कार के ब्रेक्स की कंडीशन टिपटॉप बनाए रखने के लिए कुछ आसान टिप्स को फॉलो किया जा सकता है। आइए उन टिप्स पर नज़र डालते हैं।

1. टाइम टू टाइम करें चेक

कार के ब्रेक्स की कंडीशन टिपटॉप बनी रहे, इसके लिए इन्हें टाइम टू टाइम चेक करते रहना चाहिए। ब्रेक्स को चेक करने से ब्रेक्स लगाने में आने वाली दिक्कत, या किसी तरह की आवाज़ आती है, तो इसके बारे में सही टाइम पर पता चल जाता है।

car_brakes_change.jpg


यह भी पढ़ें

Toyota की नई Innova Crysta की भारत में बुकिंग हुई शुरू, इतने रुपये में करें बुक..

2. सही टाइम पर करवाएं ब्रेक्स चेंज


हर चीज़ की तरह कार के ब्रेक्स की भी एक लिमिट होती है। इस लिमिट के बाद कार के ब्रेक्स में भी खराबी आने लगती है। ऐसे में सही तरह से कार को बिना किसी रिस्क के चलाते रहने के लिए ज़रूरी है सही टाइम पर ब्रेक्स को चेंज करवाएं। कार के ब्रेक्स को चेंज करवाने के लिए कार को मैकेनिक के पास ले जाया जा सकता है। अगर आप मैकेनिक के पास नहीं जाना चाहते या इसका खर्च बचाना चाहते हैं, तो घर पर भी कार के ब्रेक्स चेंज कर सकते हैं। इसकी प्रोसेस काफी आसान होती है।

यह भी पढ़ें

Maruti Suzuki Fronx या Renault Kiger; कौनसी एसयूवी खरीदना रहेगा सही? जानिए डिटेल्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो