scriptपेट्रोल-डीजल कारों की तरह आवाज करेंगी इलेक्ट्रिक गाड़ियों, यूरोपियन यूनियन ने इस वजह से लिया फैसला | electric and hybrid vehicles should equipped with noise making system | Patrika News

पेट्रोल-डीजल कारों की तरह आवाज करेंगी इलेक्ट्रिक गाड़ियों, यूरोपियन यूनियन ने इस वजह से लिया फैसला

locationनई दिल्लीPublished: Jul 02, 2019 01:12:59 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

Electric car में अलग से लगवाना होगा एवॉस
राहगीरों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किया गया बदलाव

 

ELECTRIC CAR

पेट्रोल-डीजल कारों की तरह आवाज करेंगी इलेक्ट्रिक गाड़ियों, यूरोपियन यूनियन ने इस वजह से लिया फैसला

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल गाड़ियां आवाज करती हैं और ये कई बार परेशानी का सबब बन जाता है। लेकिन इलेक्ट्रिक कार और बाइक्स आवाज नहीं करती और इनका आवाज न करना अब सड़क पर चलने वाले राहगीरों के लिए परेशानी की वजह बन रहा है। दरअसल इन गाड़ियों में आवाज नहीं होती जिसके चलते सड़क पर चलने वाले लोगों को कई बार इनके आने का अहसास नहीं होती और राहगीरों को चोट ( road accident )लग जाती है।

मात्र 2999 रूपए में घर ले जा सकते हैं TVS की ये बाइक, 1 लीटर में चलती है 67 किमी

लेकिन अब यूरोपियन यूनियन ( European Union ) ने इस समस्या को गंभीरता से लिया है और इसके लिए नए नियम जारी किये जाएंगे। जिसके तहत इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं के लिए वाहनों में आवाज पैदा करने वाली मशीन लगाना अनिवार्य हो जाएगा। आवाज इतनी होनी चाहिए कि आस-पास के लोगों को पता चल सके कि कोई गाड़ी गुजर रही है। इनमें ऐसी मशीन लगाई जाएगी जो आम गाड़ियों की मशीन की तरह आवाज करे।

इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सरकार ने बनाया प्लान, देशभर में बनेंगे 60 हजार से ज्यादा चार्जिंग स्टेशन

REVOLT
Revolt RV 400 में लगाया गया स्पीकर

आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों की इस समस्या को ध्यान में रखते हुए हाल ही में लॉन्च हुई REVOLT RV 400 इलेक्ट्रिक बाइक में कंपनी ने अलग से आवाज करने के लिए स्पीकर लगाए गए हैं।
मुहमांगी कीमत चाहिए तो पुरानी कार बेचते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

इलेक्ट्रिक कारों में लगेगा एवॉस-

यूरोपियन यूनियन चाहती है कि इन कारों में ऐसी मशीन लगाई जाएगी जो आम गाड़ियों की मशीन की तरह आवाज करे। इस मशीन को एकोस्टिक व्हीकल अलर्ट सिस्टम (एवास) कहलाएगी। यूरोपियन यूनियन का कहना है कि जब गाड़ी रिवर्स की जा रही होती है तब उसकी स्पीड कम होती है और उस वक्त ज्यादा संभावना होती है कि ये कार आवाज करें ताकि आस-पास लोग मौजूद सतर्क हो सकें। उन्हें सावधान करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों से सामान्य गाड़ियों की तरह आवाज आना जरूरी है।
आपको बता दें कि कार के मालिकों को यह अधिकार दिया जाएगा कि वे जरूरत पड़ने पर इस डिवाइस को डिएक्टिवेट कर सकें।

Anand Mahindra के बाद अब JLR ने की गाड़ियों पर GST घटाने की मांग, इस शब्द पर भी जताया ऐतराज
ELECTRIC CAR
चैरिटी संस्था ने की थी शिकायत-
ब्रिटेन की एक चैरिटी संस्था ने ईयू से शिकायत की थी कि इलेक्ट्रिक वाहन आवाज नहीं करते हैं और ये सड़कों पर मौजूद आमलोगों के लिए जानलेवा हो सकते हैं। इसी के बाद ईयू ने ये कदम उठाया है।
2021 से सभी इलेक्ट्रिक कार के लिए एवास सिस्टम जरूरी कर दिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो