कार में गलती से भी न लगवाएं ये किट, नहीं तो कार के साथ ही चली जाएगी जान

कार में गलती से भी न लगवाएं ये किट, नहीं तो कार के साथ ही चली जाएगी जान

Pragati Vajpai | Publish: May, 20 2019 12:40:22 PM (IST) कार

  • कंपनी फिटेड सीएनजी किट के फायदे
  • लोकल किट बनते हैं हादसों की वजह
  • चली जाती है लोगों की जान

ऩई दिल्ली: कार खरीदने के बाद सभी लोग सिर्फ एक चीज चाहते हैं कि उनका कार चलाने का खर्च कम से कम हो यानि कम खर्च में वो ज्यादा दूरी तय कर पाएं। इसके लिए लोग अपनी कार में cng किट भी लगवाते हैं लेकिन देखा गया है कि कई बार किट लगवाते समय भी लोग पैसे बचाने के बारे में ज्यादा सोचते हैं और इसलिए किसी भी लोकल मकैनिक से सीएनजी (CNG ) किट लगवा लेते हैं। लेकिन ऐसा करते वक्त कई बार लोग नकली किट लगवा लेते हैं और इससे न सिर्फ उनकी कार को नुकसान होता है बल्कि इस नकली किट के चलते खतरनाक एक्सीडेंट हो जाते हैं। इसीलिए आज हम आपको कंपनी फिटेड CNG किट और लोकल CNG किट के फायदे और नुकसान।

इन 5 कारों से मार्केट में तहलका मचाएगी Tata Motors, 3 इसी साल होंगी लॉन्च

इस वजह से लोग लगवाते हैं लोकल सीएनजी किट- दरअसल ओरिजनल कंपनी फिटेड सीएनजी किट की कीमत 58 हजार से शुरू होती है। जबकि लोकल सीएनजी किट ( CNG kit ) की कीमत 20 हजार से शुरू होती है। इतना अंतर होने के चलते लोग लोकल किट लगवा लेते हैं।

हाल के दिनों में कार में आग लगने के कई मामले सामने आये हैं जिसकी मुख्य वजह ये CNG किटें ही होती हैं। लोकल मकैनिक कई बार जल्दबाजी में वायर की फिटिंग बस चालू हालत में करता है और कई बार तो वायरिंग ठीक से नहीं होती जिसकी वजह से भयंकर हादसे होते हैं। इसलिए फैक्ट्री फिटेड CNG किट लगवाने की सलाह दी जाती है।

Hyundai ने Venue की कीमत का किया खुलासा, hector और harrier को मिलेगी कड़ी टक्कर

नहीं होता है डॉक्युमेंटेशन- अगर आप नकली किट कार में लगवाते है तो गाड़ी की RC/ पेपर्स पर CNG की जानकारी नहीं दी जाती है । इसके अलावा लोग CNG किट लगाने के बावजूद कागजी औपचारिकता पूरी नहीं करते हैं। जिसकी वजह से एक्सीडेंट होने पर आपको इंश्योरेंस मिलने भी काफी दिक्कत होती है।

cng

फायदे-

  • सीएमजी किट लगवाने से पॉल्युशन की समस्या कम होती है।
  • पेट्रोल और डीजल के मुकाबले कार ज्यादा माइलेज देती है। और इसकी रनिंग कॉस्ट भी कम आती है। यानि एक बार पैसा खर्च कर आप लंबे समय तक फायदा उठा सकते हैं।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned