अगर आपकी गाड़ी में भी दिखें ये बातें तो तुरंत बदलवा लें टायर्स, नहीं तो पड़ेंगे लेने के देने

अगर आपकी गाड़ी में भी दिखें ये बातें तो तुरंत बदलवा लें टायर्स, नहीं तो पड़ेंगे लेने के देने

Pragati Vajpai | Publish: Jun, 18 2019 04:54:24 PM (IST) कार

टायर बदलने का एक टाइम होते हैं अगर उस वक्त पर टायर बदल लिया जाए तो न सिर्फ कार की लाइफ बढ़ जाती है बल्कि कई और खतरों से भी बचा जा सकता हैं।

नई दिल्ली: किसी भी गाड़ी के लिए टायर्स ( car tyre ) बेहद जरूरी होते हैं लेकिन अक्सर देखा जाता है कि एक्सपीरिएंसड लोग भी कार बदलने के टाइम को लेकर धोखा खा जाते हैं। लोग सालों-साल बिना बदले टायर्स को यूज करते रहते हैं। जिससे कि कई बार टायर पंचर होने और टायर फटने जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आपको भी ये नहीं समझ आता कि गाड़ी में टायर कब बदलवाने चाहिए तो पढ़े ये आर्टिकल क्योंकि हम कुछ ऐसी बातों के बारे में बता रहे हैं जो इस बात की ओर इशारा करती है कि अब टायर बदल लेने चाहिए।

पहले से ज्यादा शानदार फीचर्स और धांसू इंजन के साथ लॉन्च हुई Mahindra thar 700, जानें कीमत

tyre

इशारों से समझें कि बदलने हैं टायर्स-

  • खराब रास्तों पर ड्राइव करते समय अगर आपको वाइब्रेशन महसूस होता है तो चिंता की बात नहीं है लेकिन सपाट सड़क पर भी ऐसा महसूस होने लगे तो तुरंत ही मकैनिक की सलाह लें और जरूरत के हिसाब से टायर्स भी बदलवा लें।
  • आपकी गाड़ी के टायर्स में अगर उभार नज़र आने लगे तो ये संकेत है कि अब टॉयर्स बदलने वाले हैं। ऐसे में कोशिश करें कि गाड़ी साफ़-सुथरे रास्तों पर ही चलायें।
  • टॉयर की उपरी परत को ट्रेड कहते हैं, आपके टॉयर का ट्रेड लगभग 1.6 मिलीमीटर से कम हो गया हो तो बिना देरी किये तुरंत गाड़ी के टायर बदलवा लें।
  • जब टायर पुराना हो जाता है तो उसके साइड हिस्से पर दरार नज़र आने लगती हैं जोकि सही संकेत नहीं होते, ऐसे में स्पीड में गाड़ी चलाने पर यह फट जाते हैं। ऐसे में नए टायर्स डलवा लेने चाहिए।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned