बारिश आने से पहले ठीक करा लें वाइपर्स नहीं तो हो सकता है एक्सीडेंट

बारिश आने से पहले ठीक करा लें वाइपर्स नहीं तो हो सकता है एक्सीडेंट

Pragati Vajpai | Publish: Jun, 19 2019 01:15:53 PM (IST) कार

बारिश के मौसम में ड्राइविंग के दौरान वाइपर सबसे ज्यादा काम आता है लेकिन अगर ये वाइपर ठीक न हो तो ये बड़ा नुकसान भी कर सकता है।

नई दिल्ली: बारिश के मौसम में कार चलाने वालों की सबसे बड़ी मुसीबत होती है विंडशील्ड ( windshield ) का धुंधला होना। कई बार वाइपर्स खराब होने की वजह से न सिर्फ बारिश में देखना मुश्किल हो जाता है बल्कि वाइपर ठीक न हो तो विंडशील्ड भी खराब हो सकती है। वाइपर कार की उन चीजों में शामिल हैं जिस पर सबसे कम ध्यान दिया जाता है। जबकि यह बड़ा नुकसान कर सकते हैं। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिनसे आप न सिर्फ अपनी कार के वाइपर्स का ध्यान रख सकते हैं बल्कि बारिश के मौसम में कार का भी ध्यान ( car care rainy season ) रख पाएंगे-

19 जून को दिखेगी रेनो की 7 सीटर triber की पहली झलक, इन खूबियों से होगी लैस

  • वाइपर को धूप से बचाना बेहद जरूरी है। धूप वाइपर के रबर को खराब कर देती है। कार वाइपर ( car wiper ) की रबर जरा भी कड़ी महसूस हो या कटी-फटी दिखे तो तुरंत बदलें।
  • विंडशील्ड वाइपर्स गीली सतह को साफ करने के लिहाज से बने होते हैं। इसीलिए गलती से भी कभी भी सूखी विंडशील्ड तो वाइपर से न साफ करेंं।
  • कई बार कार की विंडशील्ड पर बर्फ गिरकर जमा हो जाती है। इस बर्फ को भी कभी वाइपर से हटाने की कोशिश नहीं करना चाहिए। वाइपर से बरफ साफ करने से विंडशील्ड पर स्क्रैच पड़ जाते हैं, और वाइपर भी खराब हो जाता है।
  • 240 किमी की स्पीड से चलने वाली ये बाइक भारत में हुई लॉन्च, कीमत honda city से भी ज्यादा
  • वाइपर बिना इस्तेमाल के भी खराब हो जाते हैं इसीलिए टाइम पर इन्हें बदल देना चाहिए। जैसे ही आपको लगता है कि वाइपर दिक्कत दे रहे हैं या कई दिनों तक इस्तेमाल न करने से भी वाइपर खराब हो जाते हैं। यानि कुछ सौ रूपए बचाने के लालच में आप हजारों रूपए का नुकसान उठा सकते हैं।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned