script

कार को वॉश करते समय रखें इन ज़रूरी बातों का खास ध्यान

locationनई दिल्लीPublished: Feb 03, 2023 04:54:17 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Car Wash Tips: कार को साफ रखने के साथ ही इसकी चमक बनाएं रखने के लिए भी इसे टाइम टू टाइम वॉश करना बहुत ज़रूरी होता है। पर कार वॉश के दौरान कुछ ज़रूरी बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। आइए नज़र डालते हैं उन ज़रूरी बातों पर।

car_wash.jpg

Car wash

कोई भी व्यक्ति जब नई कार खरीदता है तब उसकी चमक देखते ही बनती है। पर इस चमक को बनाएं रखने और कार को साफ-सुथरा रखने के लिए टाइम टू टाइम कार वॉश (Car Wash) ज़रूरी होता है। कार को वॉश करना यूँ तो काफी आसान होता है, पर फिर भी इसे वॉश करते समय कुछ ज़रूरी बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। इन बातों का ध्यान रखते हुए कार वॉश करने से कार के लुक में किसी तरह की खराबी नहीं आती।

इन बातों का रखें खास ध्यान

कार वॉश करते समय कुछ ज़रूरी बातों का खास ध्यान रखना ज़रूरी होता है। आइए जानते हैं उन ज़रूरी बातों के बारे में।

1. सही साबुन का करें चयन

कार वॉश करते समय सही साबुन का चयन करना बहुत ही ज़रूरी होता है। गलत साबुन/डिटर्जेंट पाउडर का चयन करके इससे कार को वॉश करने से कार का रंग बेरंग हो सकता है। ऐसे में कार वॉश के लिए हमेशा सही साबुन का ही चयन करना चाहिए।

2. साफ कपड़े/डस्टर से ही करें साफ

गीली कार को पोछते हुए इसे साफ करने के लिए हमेशा साफ कपड़े या डस्टर का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

car_wash_in_winters.jpg


यह भी पढ़ें

कार में लगवाना चाहते हैं नया म्यूज़िक सिस्टम? तो इन बातों का रखें ध्यान

3. कार को सीधी धूप में न करें वॉश


कार को कभी भी सीधी धूप में वॉश नहीं करना चाहिए। कार को सीधी धूप में वॉश करने से इसका पेंट हल्का पड़ सकता है। इस वजह से कार की चमक कम हो सकती है। ऐसे में कार को कभी भी सीधी धूप में वॉश नहीं करना चाहिए।

4. कार वॉश के बाद सही से सूखने दे

कार को वॉश करने के तुरंत बाद ही इसे इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसे अच्छे से सूखने के लिए रख देना चाहिए और इसके सही से सूखने का इंतज़ार करना चाहिए। कभी भी कार वॉश के बाद गीली कार को ड्राइव के लिए नहीं ले जाना चाहिए। गीली कार को इस्तेमाल करने से इसकी चमक तो कम होती है ही, साथ ही यह जल्दी गंदी भी हो जाती है।

यह भी पढ़ें

Toyota की सेल्स में हुआ 175% का ज़बरदस्त इजाफा, पिछले महीने भारत में बेची इतने हज़ार गाड़ियाँ..

ट्रेंडिंग वीडियो