scriptइन 3 कारों को चलाने का खर्च है बेहद कम, 30 से ज्यादा देती है माइलेज | india most fuel efficient car, mileage more than 30 | Patrika News

इन 3 कारों को चलाने का खर्च है बेहद कम, 30 से ज्यादा देती है माइलेज

locationनई दिल्लीPublished: Sep 24, 2018 03:56:17 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

बाजार में लगभग सभी पेट्रोल मॉडल्स के लिए CNG किट उपलब्ध हो रही है, लेकिन भारतीय बाजार में कुछ ऐसी कारें भी मौजूद हैं जो कंपनी फिटेड CNG

alto 800

इन 3 कारों को चलाने का खर्च है बेहद कम, 30 से ज्यादा देती है माइलेज

नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमत के बीच सभी कंपनियां आजकल इलेक्ट्रिक कारों को बनाने लगी है। ईंधन को देखते हुआ कहा जा रहा है कि यही कारें फ्यूचर में टिकेगी, लेकिन इन कारों की कीमत आम आदमी की रेंज से बहुत ज्यादा है। इसीलिए हम आपको एक दूसरा विकल्प बताएंगे जिससे कि आप आसानी से कार चला सकते हैं वो भी कम खर्च में। CNG एक ऐसा ही विकल्प है। बाजार में लगभग सभी पेट्रोल मॉडल्स के लिए CNG किट उपलब्ध हो रही है, लेकिन भारतीय बाजार में कुछ ऐसी कारें भी मौजूद हैं जो कंपनी फिटेड CNG विकल्प के साथ आती हैं। इनमें छोटी कार से लेकर MPV तक शामिल हैं।
सिर्फ टाटा की इस सस्ती कार में मिलते हैं ये फीचर्स, जानेंगे तो आप भी आज ही खरीदेंगे

alto 800
अगर आप भी कार के कम माइलेज और बढ़ते पेट्रोल प्राइस से परेशान है तो इन कारों पर एक नजर डालें
Maruti Suzuki Alto 800 CNG

मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 के CNG वेरिएंट में पेट्रोल वर्जन वाला समान 800 cc इंजन लगा है, जो 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। यह इंजन 40bhp की पावर के साथ 60Nm का टॉर्क जनरेट करता है।पेट्रोल के साथ ये कार जहां 22.74 किमी का माइलेज देती है वहीं CNG के साथ इसका माइलेज 30किमी से भी ज्यादा होता है।
Wagon R CNG

मारुति की वैगनआर के LXi वेरिएंट सिर्फ CNG ऑप्शन के साथ आता है, और ये 998 cc पेट्रोल इंजन के बराबर पावर जनरेट करता है।इसमें लगा K10B इंजन 6200RPM पर 43.5 KW की पावर देता है, जो कि पेट्रोल मोड से 6.5kW कम है। कार 77Nm का टॉर्क जनरेट करता है, जो पेट्रोल मोड से 13Nm कम है।पेट्रोल के साथ ये कार जहां 19.3 किमी का माइलेज देती है वहीं CNG के साथ इसका माइलेज 26.6किमी से भी ज्यादा होता है।
कीमत की बात करें तो 4.87 लाख रुपये से लेकर 4.91 लाख रुपये तक ये कार आप खरीद सकते हैं।

टाटा नैनो-

टाटा नैनो पेट्रोल के साथ 24 लेकिन CNG के साथ 36 किमी का माइलेज देती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो