भारत में लॉन्च हुई शानदार हाइब्रिड कार Lexus ES 300h, माइलेज में Alto को भी देगी मात

भारत में लॉन्च हुई शानदार हाइब्रिड कार Lexus ES 300h, माइलेज में Alto को भी देगी मात

Sajan Chauhan | Publish: Sep, 11 2018 09:32:33 AM (IST) कार

आप हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कार खरीदने की चाह रखते हैं तो आज हम आपको बिल्कुल लेटेस्ट Lexus ES 300h हाइब्रिड कार के बारे में बता रहे हैं, जिसे देखकर ही खरीदना चाहेंगे।

जापान की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी टोयोटा की स्वामित्व वाली कंपनी लेक्सस ने अपनी बेहतरीन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कार लेक्सस ईएस 300एच ( lexus es 300h ) का नया वेरिएंट भारत में लॉन्च किया है। हाल ही में इस कार का ग्लोबल डेब्यू किया गया था। आइए जानते हैं कैसी है ये हाइब्रिड इलेक्ट्रिक सेडान कार और कैसे हैं इसके फीचर्स।

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो इस कार में 2.5 लीटर का 4 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो कि 217 पीएस की पावर जनरेट करता है। इंजन को लेक्सस फोर्थ जनरेशन हाइब्रिड सिस्टम से लैस किया गया है। ये एक ऐसी कार है जो कि पेट्रोल से चलने के साथ-साथ इलेक्ट्रिक पावर से भी चल सकती है। माइलेज की बात की जाए तो ये कार प्रति लीटर में 22.37 किमी का दमदार माइलेज दे सकती है। इस कार को 8 स्पीड पावरट्रेन गियरबॉक्स से लैस किया गया है। ये लेक्सस का 7वा जनरेशन मॉडल है। ये कार बिल्कुल नए प्लैटफॉर्म पर तैयार की गई है। इस कार के इंजन को Euro 6 मानक के लिहाज से तैयार किया गया है।

फीचर्स
फीचर्स की बात की जाए तो इस कार में प्योर प्ले सिस्टम विद 17 स्पीकर, लॉन्ग व्हीलबेस, शानदार इंटीरियर, 454 लीटर का स्पेस, मल्टी स्टीयरिंग व्हील, टच स्क्रीन, एलॉय व्हील, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, फॉग लाइट और इंजन स्टार्ट स्टॉप बटन जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो इस कार में ब्रेक-इन व टिल्ट सेंसर, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, 10 एयरबैग्स, हिल स्टार्ट असिस्टम, एंटी थेफ्ट सिस्टम, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

इन कारों से मुकाबला
भारत बाजार में इस कार का मुकाबला ऑडी ए4, बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज, मर्सिडीज-बेंज सी क्लास और जगुआर एक्सई से हो सकता है।

कीमत
कीमत की बात की जाए तो इस नई कार की एक्स शोरूम कीमत लगभग 59.13 लाख रुपये तक है।

Ad Block is Banned