scriptसोलर एनर्जी से चलेगी ये कार, सिंगल चार्ज में चलेगी 725 किलोमीटर | Lightyear One Solar Car will go 725 km in single charging | Patrika News

सोलर एनर्जी से चलेगी ये कार, सिंगल चार्ज में चलेगी 725 किलोमीटर

locationनई दिल्लीPublished: Jun 27, 2019 04:29:56 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

अगर हम आपसे कहें कि किसी कार का माइलेज 725 किमी है तो, जी हां lightyear कंपनी द्वारा बनाई गई इस कार में सोलर पैनल लगे हैं और ये कार अपने माइलेज के लिए सुर्खियां बटोर रही है।

सोलर कार

सोलर एनर्जी से चलेगी ये कार, फुल चार्ज होकर चलेगी 725 किलोमीटर

नई दिल्ली: लाइटइयर ( Lightyear ) कंपनी ने सोलर पावर ( solar power) से चार्ज होकर चलने वाली अपनी पहली कार (solar power car )बनाई है। कंपनी ने इसे लाइटइयर वन नाम दिया है। कंपनी का कहना है कि ये सन लाइट से चार्ज होगी और फुल चार्ज होने के बाद 725 किलोमीटर तक का सफर तय किया जा सकेगा।
लाइटइयर वन की छत पर 5 स्क्वायर मीटर के सोलर पैनल लगे हैं। ये सोलर पैनल काफी लाइटवेट हैं, लेकिन तेजी से पावर पैदा करने में सक्षम हैं। इस कार के ऊपर सेफ्टी ग्लास लगाया है। कंपनी का दावा है कि ये ग्लास इतना मजबूत है कि इस पर कोई इंसान खड़ा भी हो जाए तब भी इस पर डेंट नहीं पड़ेगा।
Tata Motors ने लॉन्च की पहली इलेक्ट्रिक Tata Tigor , खरीदने पर मिलेगी 1.62 लाख रुपए की छूट

1 घंटे में चार्ज होगा पैनल-

कंपनी ने इसमें सोलर एनर्जी से चार्ज होने वाली बैटरी और टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। साथ ही, इसे बिजली की मदद से भी चार्ज किया जा सकेगा। ये पैनल 1 घंटे में बैटरी को इतना चार्ज कर देते हैं कि 12 किलोमीटर का सफर तय किया जा सके। इसे 230V प्लग से भी चार्ज कर सकते हैं। रातभर की चार्जिंग के बाद इसे 400 किलोमीटर तक चला सकते हैं।
2021 से शुरू होगी बिक्री-

कंपनी ने फिलहाल इस कार का प्रोटोटाइप मॉडल पेश किया है। कंपनी अभी ऐसी 500 कार तैयार करने का प्लान कर रही है। 2021 से इसकी बिक्री शुरू की जाएगी । कीमत की बात करें तो लाइटइयर वन की कीमत 135,000 डॉलर (लगभग 94 लाख रुपए) रखी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो