मार्केट में लॉन्च होने वाले हैं ये खास टायर्स, 20 फीसदी तक बढ़ जाएगा माइलेज

मार्केट में लॉन्च होने वाले हैं ये खास टायर्स, 20 फीसदी तक बढ़ जाएगा माइलेज

Pragati Vajpai | Publish: May, 17 2019 03:37:46 PM (IST) | Updated: May, 17 2019 03:37:47 PM (IST) कार

  • आने वाले है नए तरह के टायर
  • माइलेज बढ़ाने में मदद करते हैं ये टायर
  • विदेशों में हो रहे हैं इस्तेमाल

नई दिल्ली: कार हो या बाइक माइलेज तो हर किसी को चाहिए होता है । लोग माइलेज बढ़ाने के लिए तरह-तरह के जुगाड़ लगाते हैं। लेकिन अच्छे माइलेज में सबसे अहम भूमिका टायर्स की होती है। इसीलिए टायर्स की देखभाल और कार या बाइक के लिए अच्छे टायर्स खरीदना बेहद जरूरी होता है। इसीलिए आज हम आपको एक ऐसे टायर के बारे में बताएंगे जो न सिर्फ हर तरह के रास्तों पर आसानी से चलेंगे बल्कि माइलेज भी शानदार देंगे। लो रोलिंग रेजिस्टेंस टायर्स बहुत ही जल्द मार्केट में दस्तक देने वाले है और दावा किया जा रहा है कि इन टायर्स से गाड़ी का माइलेज 15-20 फीसदी तक बढ़ जाएगा। चलिए आपको इन लो रोलिंग रेजिस्टेंस टायर्स के बारे में कुछ बातें विस्तार से बताते हैं।

ज्यादा सुरक्षित हुई Maruti की ये कार, 22 किमी का माइलेज और कीमत 3.55 लाख रूपए

इस वजह से बढ़ जाता है माइलेज-

इसी साल होंगी लांच होंगी ये suvs, कीमत मात्र 5.5 लाख

  • इलेक्ट्रिक गाड़ियों में लो रोलिंग रेजिस्टेंस टायर्स का इस्तेमाल किया जाता है ताकि वो कम फ्यूल में ज्यादा दूरी तय कर सकें। लो रोलिंग रेजिस्टेंस से करीब 10 फीसदी तक फ्यूल की बचत की जा सकती है।
  • आपको मालूम हो कि जो एनर्जी गाड़ी को खींचने में लगती है उसे लो रोलिंग रेजिस्टेंस कहा जाता है। रोलिंग रेजिस्टेंस कम होने पर टायर्स आसानी से आगे बढ़ जाते हैं। जिसकी वजह से फ्यूल की खपत कम हो जाती है और माइलेज में बढ़ोत्तरी होता है।
  • फ्यूल की बचत के साथ-साथ इन टायर्स से गाड़ी की परफॉरमेंस भी बेहतर होती है।

लीगल होंगे लो रोलिंग रेजिस्टेंस टायर-

यूरोप, जापान और अमेरिका जैसे देशों में कारों के टायर्स में लो रोलिंग रेजिस्टेंस स्टैंडर्ड लागू हैं और टायर्स पर रोलिंग रेजिस्टेंस लिखा भी होता है। अब हमारे देश में भी सरकार गाड़ियों के रेडियल टायरों के लिए नए रोलिंग रेजिस्टेंस मानक लागू करने में लग गई है। अब टायर निर्माता कंपनियों को ऐसे टायर्स बनाने होंगे जिनके चलाने से एनर्जी की खपत कम हो। यानि इन नए टायर्स के आने के बाद न सिर्फ कार चलाने में मजा आएगा बल्कि कार का माइलेज भी शानदार होगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned