script

न बज़ट का झंझट और न फ्यूल प्राइस की चिंता! 5.50 लाख से कम दाम में Maruti की ये कारें देती हैं 35Km का माइलेज

locationनई दिल्लीPublished: Jul 27, 2022 06:00:40 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Cheapest CNG Cars: पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के बाद ज्यादातर लोग सीएनजी कारों को वरीयता दे रहे हैं, सीएनजी सेग्मेंट में मारुति सुजुकी का व्हीकल पोर्टफोलियो सबसे ज्यादा है। कंपनी ने हाल ही में बेस्ट माइलेज देने वाली Celerio को लॉन्च किया है, जो कि एक किलोग्राम सीएनजी में 35 किलोमीटर तक का सफर करती है।

maruti_cheapest_cng_cars-amp.jpg

Maruti Suzuki Cheapest CNG Cars

नई कार खरीदने वालों के जेहन में सबसे बड़ा सवाल कार की माइलेज को लेकर आता है, ख़ासकत मध्यम वर्ग से आने वाले खरीदार इस बात पर काफी गौर करते हैं। पैसेंजर कार सेग्मेंट में किफायती मॉडलों के लिए सबसे बड़ा ब्रांड मारुति सुजुकी है और सीएनजी सेग्मेंट में भी इस कार कंपनी का कोई जवाब नहीं है। मारुति सुजुकी के व्हीकल पोर्टफोलियो में तकरीबन 6 सीएनजी मॉडल शामिल हैं।

जो कि देश में किसी भी दूसरे किसी भी कंपनी के पास नहीं है। हाल ही टाटा मोटर्स ने इस सेग्मेंट में अपनी टिएगो और टिगोर को सीएनजी वेरिएंट को पेश किया है, लेकिन माइलेज के मामले में अभी भी दबदबा मारुति का ही है। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में मारुति सुजुकी की उन किफायती सीएनजी कारों के बारे में बताएंगे जो बेस्ट माइलेज के लिए जानी जाती हैं।


Maruti Celerio CNG:

नई 2022 मारुति सेलेरियो में 3डी स्कल्प्टेड एक्सटीरियर बॉडी प्रोफाइल दिया गया है। इसे आर्कटिक व्हाइट, सिल्की सिल्वर, ग्लिस्टेनिंग ग्रे और कैफीन ब्राउन के साथ सॉलिड फायर रेड और स्पीडी ब्लू के 6 कलर ऑप्शन में पेश किया गया है। इस कार में कंपनी ने K-Series डुअलजेट डुअल वीवीटी इंजन दिया गया है जो कि 48 kW की पावर और 89 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसका CNG वर्जन 41.7 kW की पावर और 82.1 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

मारुति सुजुकी का दावा है कि नया इंजन कार्बन उत्सर्जन को तकरीबन 19 प्रतिशत तक कम करता है और EGR ऑटो टेंशनर और इंटीग्रेटेड एग्जॉस्ट मैनिफोल्ड को ठंडा करता है। यह इंजन मैनुअल ट्रांसमिशन और ऑटो गियर शिफ्ट (AGS) से जुड़ा है। कंपनी का दावा है कि इसका पेट्रोल वर्जन 26.88 किलोमीटर प्रतिलीटर और इसका सीएनजी वेरिएंट 35.60 किलोमीटर तक का माइलेज देती है।

maruti_suzuki_celerio_cng_mileage-amp.jpg

Celerio के टॉप वेरिएंट में, 7 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो स्मार्टप्ले स्टूडियो के माध्यम से ऑपरेट होता है। इसे स्मार्टफोन नेविगेशन के साथ ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो से भी कनेक्ट किया जा सकता है। इसमें स्पोर्ट्स इंजन पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन को भी शामिल किया गया है।

अन्य फीचर्स के तौर पर इस कार में इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल और फोल्डिंग आउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVM’s), ट्विन स्लॉट एसी वेंट और एक नया गियर शिफ्ट डिज़ाइन के साथ ही अपडेटेड अपहोल्स्ट्री भी दी गई है। यह 12 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स के साथ आती है, इसमें हिल होल्ड असिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) के साथ डुअल एयरबैग दिया गया है। इसके सीएनजी वेरिएंट की कीमत 6.69 लाख रुपये से शुरू होती है।

maruti_s-presso.jpg


Maruti S-Presso CNG:

मारुति ने इस कार को बतौर मिनी-एसयूवी पेश किया है, हालांकि सीधे तौर पर इस सेग्मेंट में इस कार का कोई प्रतिद्वंदी भी नहीं है, लेकिन हाल ही में कंपनी ने इस कार के फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च किया है। नई S-Presso में कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का नया K-Series डुअल-जेट इंजन इस्तेमाल किया है, जो कि आइडियल स्टार्ट/स्टॉप तकनीक के साथ आता है। यह इंजन 49kW की पावर और 89Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैन्युअल और AGS गियरबॉक्स के साथ आता है।

कंपनी का दावा है कि नई अपडेटेड एस-प्रेसो का मैनुअल वेरिएंट 24.12 किलोमीटर प्रतिलीटर और ऑटोमेटिक वेरिएंट 25.30 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देता है। हालांकि इसके नए मॉडल में कंपनी ने फीचर्स में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया है, इसमें आपको एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, फ्रंट पावर विंडो और कीलेस एंट्री के साथ डुअल एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, स्पीड अलर्ट, ईबीडी के साथ एबीएस और फ्रंट सीटबेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसके सीएनजी वेरिएंट की कीमत 5.38 लाख रुपये से लेकर 5.64 लाख रुपये के बीच है।

maruti_suzuki_new_wagonr_-amp.jpg


Maruti Wagon R CNG:

इस कार की सबसे ख़ास बात ये है कि इसे कंपनी के लेटेस्ट Heartect प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। जो कि इस कार को हल्का बनाते हुए बॉडी को मजबूत भी करता है। ये कार दो पेट्रोल इंजन (1 लीटर और 1.2 लीटर) के साथ आती है, जो कि 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस है। हालांकि इसका सीएनजी वेरिएंट केवल 1 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ ही आता है जो कि, 65hp की पावर और 89 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसका पेट्रोल वेरिएंट 20 से 21 किलोमीटर प्रतिलीटर और सीएनजी वेरिएंट 34 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम तक का माइलेज देता है।

इसमें एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, मैनुअल एसी, सभी चार पावर विंडो, कीलेस एंट्री और स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो और कॉलिंग कंट्रोल मिलते हैं। मारुति वैगन आर में सेफ्टी का भी बखूबी ध्यान दिया गया है, इसके सेफ्टी किट में डुअल फ्रंट एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और रियर पार्किंग सेंसर शामिल हैं। इसके सीएनजी वेरिएंट की कीमत 6.42 लाख रुपये से लेकर 6.86 लाख रुपये के बीच है।

maruti_suzuki_alto_side-amp.jpg


Maruti Alto 800 CNG:

मारुति सुजुकी जल्द ही अपनी सबसे सस्ती कार ऑल्टो 800 के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को बाजार में लॉन्च करने जा रह है। इसका मौजूदा मॉडल पेट्रोल इंजन के साथ ही सीएनजी वेरिएंट में भी बिक्री के लिए उपलब्ध है। कंपनी ने इस कार में 0.8 लीटर की क्षमता का इंजन इस्तेमाल किया है, इसका कंपनी फिटेड सीएनजी वेरिएंट का इंजन 41PS की पावर और 60Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि इसका पेट्रोल वेरिएंट 22 किलोमीटर और CNG वेरिएंट 31 किलोमीटर तक का माइलेज देता है।

जहां तक फीचर्स की बात है तो कंपनी ने इसमें 7-इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया है जिसे एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले से कनेक्ट कर सकते हैं। इस हैचबैक कार में कीलेस एंट्री के साथ ही डुअल एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसके सीएनजी वेरिएंट की कीमत 5.03 लाख रुपये से शुरू होती है।

ट्रेंडिंग वीडियो