scriptMaruti की अपकमिंग SUV ने लॉन्च से पहले मचाई कार बाजार में खलबली, बन सकती है Hybrid Engine वाली पहली Sub-Compact SUV | Maruti Toyota New SUV could be first in Segment with Hybrid Engine | Patrika News

Maruti की अपकमिंग SUV ने लॉन्च से पहले मचाई कार बाजार में खलबली, बन सकती है Hybrid Engine वाली पहली Sub-Compact SUV

locationनई दिल्लीPublished: May 04, 2022 11:52:22 am

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

आगामी Maruti और Toyota एसयूवी को दिल्ली में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है, इस कार को Codename D22 दिया गया है, और यह इस साल जून में अपनी शुरुआत करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

upcoming_maruti_toyota_cars-amp.jpg

Maruti & Toyota SUV

Maruti & Toyota SUV : भारतीय ऑटोमोटिव बाजार में बीते कुछ सालों में सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी ने लोगों के ना सिर्फ दिल में बल्कि घरों में भी जगह बनाई है। इस सेगमेंट में हमारे पास कुछ लोकप्रिय SUV’s जैसे Creta, Seltos, Kushaq, Taigun, Astor आदि मौजूद हैं, और इस लिस्ट में क्रेटा का क्रेज ग्राहकों पर छाया हुआ है। सेगमेंट की लोकप्रियता को देखते हुए Maruti और Toyota मिलकर कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में प्रवेश करने जा रहे हैं। हालांकि मारुति के पास एस-क्रॉस है, लेकिन बिक्री के मामले में यह क्रेटा और सेल्टोस जैसे सेगमेंट लीडर्स से काफी पीछे है। दूसरी ओर, टोयोटा के पास वर्तमान में इस सेगमेंट के लिए कोई भी SUV नहीं है।

पूरी तरह से नया प्रोडक्ट
आगामी मारुति और टोयोटा एसयूवी को दिल्ली में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है, इस कार को कोडनेम D22 दिया गया है, और यह इस साल जून में अपनी शुरुआत करने के लिए पूरी तरह तैयार है। यह एसयूवी दोनों कंपनियों के लिए एक नया प्रोडक्ट होगा। बजाय ब्रेज़ा / अर्बन क्रूजर और बलेनो / ग्लैंज़ा के साथ देखे रीबैजिंग वर्जन के। आप परिचित हैं, कि टोयोटा को अब तक रीबैज वर्जन मिलते रहे हैं, लेकिन इस बार यह नई कॉम्पैक्ट एसयूवी टोयोटा द्वारा निर्मित है, और इसे मारुति के साथ साझा किया जाएगा।


 

 

हाइब्रिड सिस्टम

मारुति, टोयोटा कॉम्पैक्ट एसयूवी में सबसे दिलचस्प बात इनमें मिमलने वाला मजबूत हाइब्रिड पावरट्रेन हो सकता है। यह इंजन Brezza, S-Cross, Ciaz, XL6 और Ertiga जैसी कारों में इस्तेमाल होने वाले स्मार्ट हाइब्रिड (माइल्ड हाइब्रिड) सिस्टम से अलग होगा। एक मजबूत हाइब्रिड सिस्टम में, कार पूरी तरह से इलेक्ट्रिक पावर पर चलने में सक्षम है, बशर्ते पर्याप्त बैटरी चार्ज उपलब्ध हो। रिपोर्ट की मानें तो इस एसयूवी में ड्राइव मोड होंगे, जो उपलब्धता और ड्राइविंग स्थितियों के आधार परअपने आप बिजली आपूर्ति का चयन कर सकते हैं।

सामने आई तस्वीरों में कार का डिजाइन काफी हद तक देखा जा सकता है, इसमें डे-नाइट रनिंग लैंम्प और एलॉय व्हील का डिजाइन दिख रहा है। हालांकि कार का साइज सेगमेंट की अन्य कारों की तरह ही है, इसके आकार में कोई बदलाव नहीं दिख रहा है। लॉन्च के वक्त मारुति, टोयोटा कॉम्पैक्ट एसयूवी को 1.5 लीटर पेट्रोल मोटर के साथ पेश किया जाएगा, और हाइब्रिड तकनीक के साथ यह एसयूवी क्रेटा और सेल्टोस से ज्यादा माइलेज देने में सक्षम होगी। जिसे लेकर हम भारतीय हमेशा से गंभीर रहते हैं। अगर इस Sub-Compact SUV को Hybrid तकनीक के साथ लॉन्च किया जाता है, तो यह सेगमेंट में इस इंजन के साथ आने वाली पहली कार बन सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो