scriptसामने आई Ola की पहली Electric Car! टीज़र जारी कर CEO का दावा, ‘भारत में नहीं बनी होगी ऐसी ‘स्पोर्टी कार’ | Ola Electric Car Teased CEO Bhavish Aggarwal Says would be sportiest car ever built in India | Patrika News

सामने आई Ola की पहली Electric Car! टीज़र जारी कर CEO का दावा, ‘भारत में नहीं बनी होगी ऐसी ‘स्पोर्टी कार’

locationनई दिल्लीPublished: Jul 16, 2022 08:17:26 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Ola Electric Car को लेकर कंपनी के सीईओ भाविष अग्रवाल ने सोशल नेटवर्किंग साइट Twitter पर दावा किया है कि, ये भारत में बनी अब तक की सबसे ज्यादा स्पोर्टी कार होगी।

ola_electric_car-amp.jpg

प्रतिकात्मक तस्वीर: Ola Electric Car Teased CEO Bhavish Aggarwal

भारत में इलेक्ट्रिक कार सेग्मेंट में एक और नए प्लयेर की एंट्री होने जा रही है। Ola Electric के सीईओ भाविष अग्रवाल ने आज अपनी नई आने वाली इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) का टीज़र जारी किया है। महज 3 सेकेंड के इस टीजर वीडियो में हल्की सी कार की झलक देखने को मिली है।

हालांकि कार का लुक और डिज़ाइन पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हुआ है, लेकिन इसमें कार के एयरोडायनमिक (Aerodynamic) का अंदाजा जरूर लगाया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि ये नई इलेक्ट्रिक कार जबरदस्त स्पोर्टी फीचर्स से लैस होगी, ऐसी कार भारत में अब तक नहीं बनी होगी।

कंपनी के सीईओ भाविष अग्रवाल ने आज सोशल नेटवर्किंग साइट ट्वीटर पर इस कार का टीजर जारी किया है। इस कार का एक छोटा सा वीडियो पोस्ट करते हुए उन्होनें कैप्शन में लिखा है कि ये “हम भारत की अब तक की सबसे स्पोर्टीएस्ट कार बनाने जा रहे हैं।” इस टीजर में देखा जा सकता है कि, कार का एयरोडायनमिक काफी बेहतर है, जो कि तेज रफ़्तार यानी स्पोर्टी कार की प्रमुख गुणवत्ता होती है।

यह भी पढें: एक बार चार्ज करने पर 7 महीने तक चलेगी Electric Car, मिलेगी 625Km की रेंज

इससे पहले, ओला इलेक्ट्रिक ने विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करके अपनी आगामी इलेक्ट्रिक कार को आधिकारिक तौर पर पेश करने की बात कही थी। ओला इलेक्ट्रिक की इस आगामी इलेक्ट्रिक कार को तमिलनाडु में कंपनी की इलेक्ट्रिक व्हीकल फैक्ट्री में बनाया जाएगा। भारतीय बाजार में बनाई जाने वाली ये ऐसी पहली कार होगी जिसका निर्माण एक स्टार्टअप द्वारा किया जाएगा। इससे पहले Ola अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों के चलते खूब सुर्खियां बटोर चुकी है।


कैसी होगी Ola Electric Car:

इस टीजर वीडियो को देखने और इनका विश्लेषण करने से साफ है कि ओला इलेक्ट्रिक की आने वाली इलेक्ट्रिक कार कूपे जैसी रूफलाइन के साथ बेहद लो-स्लंग, चौड़ी सेडान होगी। ऐसा माना जा रहा है कि, कंपनी इस कार में बेहतर ग्राउंड क्लीयरेंस देगी जिसे भारतीय सड़कों के अनुसार तैयार किया जाएगा। यानी कि इस कार को हर तरह के रोड कंडिशन पर अच्छे ढंग से चलाया जा सकेगा। इससे पहले जारी किए गए टीज़र में देखा गया था कि, कार के आगे और पीछे दोनों तरफ LED लाइटिंग दी गई है।

हालांकि अभी इस आने वाली इलेक्ट्रिक कार के मैकेनिज्म और डिटेल्स के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। लेकिन माना जा रहा है कि, कंपनी इस कार में 70kWh की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो ये कार सिंगल चार्ज में 400 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी। बहरहाल, इसके बारे में कंपनी की तरफ से आधिकारिक पुष्टी का इंतजार करना होगा।

https://twitter.com/bhash/status/1548181134009192448?ref_src=twsrc%5Etfw


अग्रवाल के हालिया दावों के अनुसार, हम यह भी उम्मीद करते हैं कि ओला की आगामी इलेक्ट्रिक कार की टॉप स्पीड 200 किमी / घंटा होगी और ये कार महज 6 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की रफ़्तार पकड़ सकती है। इस कार को कंपनी अलग-अलग वेरिएंट में पेश की जाएगी। इसमें एक बजट संस्करण, एक लंबी दूरी का संस्करण और दो इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ एक परफॉर्मेंस वेरिएंट भी होगी। कंपनी इस कार को ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम के साथ भी बाजार में उतार सकती है।

मिलेंगे ये ख़ास फीचर्स:

हालांकि किसी भी टीज़र से ओला इलेक्ट्रिक कार के इंटीरियर का खुलासा नहीं हुआ है, हम उम्मीद करते हैं कि आने वाली ओला इलेक्ट्रिक कार के केबिन को एडवांस फीचर्स से लैस किया जाएगा। ओला इलेक्ट्रिक कार का इंटीरियर कनेक्टेड कार टेक, एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (एडीएएस) और बहुत कुछ जैसी तकनीक से भरा होगा। इसमें ADAS के साथ क्रूज कंट्रोल, लेन-कीपिंग असिस्ट, ऑटो इमरजेंसी ब्रेकिंग, ब्लाइंड-स्पॉट डिटेक्शन, क्रॉस-ट्रैफिक अलर्ट, पैदल यात्री का पता लगाने के लिए सेंसर, रोड साइन जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो