अपनी कार से तुरंत निकलवा दें ये चीज़ें नहीं तो पड़ जाएंगे मुसीबत में

  • Car accessories कई बार हो जाती हैं बेहद ही खतरनाक
  • इन्हीं कार में लगवाने से रहता है एक्सीडेंट का खतरा
  • आप भी इनके बारे में जान लीजिए

By: Vineet Singh

Published: 30 Jul 2019, 12:34 PM IST

नई दिल्ली: आजकल लोग अपनी कारों में बाहर से अलग से एसेसरीज ( car accessories ) लगवा लेते हैं, जिसके बाद कार लुक बदल जाता है। अगर आप भी अपनी कार में बाहर से कोई एससेरीज लगवाने के बारे में विचार कर रहे हैं या फिर आपने एससेरीज लगवा ली हैं तो आज हम आपको इसके नुकसान के बारे में बता रहे हैं।

कई बार लोगों के मन में ये सवान उठता है कि कौन सी एससेरीज लगवाई जाए या फिर न लगवाई जाए। भारत में कार एसेसरीज का बाजार बहुत तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है। जो लोग कार को ज्यादा बेहतरीन बनाना चाहते हैं वो एससेरीज लगवा सकते हैं, लेकिन उससे पहले उन्हें ये खबर पूरी पढ़ लेनी चाहिए।

सर्दियों के मौसम में लोग अक्सर कार की हैंडलैप ( headlight ) और फॉगलैंप पर अलग से शीट लगवा लेते हैं। शीट लगवाने से क्या नुकसान होता है कि अगर शीट अच्छी कंपनी की नहीं होगी तो इससे बहुत ज्यादा परेशानी खड़ी हो सकती है। लाइट पर लगने वाली शीट में खुद की एक चमक होती है, जिससे सामने से आने वाली कार के ड्राइवर को दिक्कत हो सकती है और उसको सामने का कुछ भी नजर नहीं आएगा। ऐसा होने से दुर्घटना होने का खतरा सामान्य के मुकाबले बढ़ जाता है।

लोग कारों की हैडलैंप और टेललैंप पर अलग से ब्लैक टिंट लगवाकर इसका लुक बदलना चाहते हैं। इससे क्या होता है कि लैंप सामान्यतौर पर जैसे काम करती है वैसे काम नहीं करपाती है। इससे दुर्घटना होने की संभावना बढ़ जाती है तो अगर आप चाहते हैं कि आप सुरक्षित रहे और कोई दुर्घटना न हो तो ध्यान रखते हुए ऐसी एसेसरीज को न लगाएं।

लोग कार में रियर में मौजूद ट्रे पर कुछ खिलौने जैसे तकियें, टेडीबियर या अन्य खिलौने जैसी चीजें लगवा लेते हैं। इससे क्या होता है कि रियर व्यू मिरर में पीछे का ठीक से दिखाई नहीं देता है और पीछे से आने वाले वाहनों के बारे मं पता नहीं चलता है। अगर ऐसी स्थिति में ब्रेक लगाए जाएंगे तो पीछे बैठे यात्रियों को चोट लग सकती है।

Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned