scriptसचिन तेंदुलकर ने चलाई 119 साल पुरानी कार, जानें क्या है इसकी खासियत | sachin tendulkar drives 119 years old vintage car | Patrika News

सचिन तेंदुलकर ने चलाई 119 साल पुरानी कार, जानें क्या है इसकी खासियत

locationनई दिल्लीPublished: Jun 29, 2019 04:47:10 pm

Submitted by:

Vineet Singh

Sachin Tendulkar को पसंद हैं विंटेज कारें
हाल ही में चलाते दिखे 119 साल पुरानी कार
बेहद ख़ास है ये कार, जानें क्या है इसकी खासियत

sachin tendulkar

सचिन तेंदुलकर ने चलाई 110 साल पुरानी कार, जानें क्या है इसकी खासियत

नई दिल्ली: पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के पास वैसे तो लग्जरी कारों का एक लंबा-चौड़ा कलेक्शन है लेकिन वो आजकल की मॉडर्न कारों के इतर विंटेज कारें चलाना खूब पसंद करते हैं। हाल ही में विंटेज कारों को लेकर उनकी दीवानगी जग जाहिर हो गई है। सचिन इन दिनों चल रहे क्रिकेट वर्ल्ड कप के चलते वेल्स में हैं। कारों के शौकीन सचिन वेल्स में एक 119 साल पुरानी विंटेज कार चलाते नजर आए। दरअसल सचिन तेंदुलकर लंदन में रॉयल ऑटोमोबाइल क्लब भी पहुंचे थे जहां पर उन्होंने विंटेज कार ड्राइव की है।
Honda और Ktm को टक्कर देगी CF Moto की 4 मोटरसाइकिलें, जुलाई में लॉन्च होंगी

इतना ही नहीं आपको बता दें कि Sachin Tendulkar को फ़ॉर्म्युला वन कारों ( formula one car ) का भी काफी शौक है और उन्होंने हाल ही में एक फ़ॉर्म्युला वन कार ड्राइव करते हुए भी नजर आए थे और इसके बाद सचिन ने फैन्स के साथ अपना अनुभव भी शेयर किया था।
sachin tendulkar
ये है विंटेज कार की खासियत

सचिन तेंदुलकर ने जो कार चलाई है वो 119 साल पुरानी है। यह Daimler का साल 1900 का मॉडल है। इनमें से एक कार उस वक्त के वेल्स के प्रिंस अल्बर्ट एडवर्ड के पास भी थी। इस कार में 1,526-cc का ट्विन सिलिंडर एल्युमिनियम इंजर दिया गया है। कार में 4 स्पीड ट्रांसमिशन दिया गया है। कार की टॉप स्पीड 24mph यानी 38.62 किमी प्रति घंटा है। कार की एक और खास बात यह है कि इस कार में ड्यूल इग्निशन दिया गया है। इसका मतलब यह है कि कार में रेगुलर स्टार्ट टेक्नॉलजी के अलावा ओपन फ्लेम हीटेड हॉट ट्यूब्स भी दिए गए हैं। अगर स्पार्क इंजन फेल हो जाता है तो हॉट ट्यूब के इस्तेमाल से कार को स्टार्ट किया जा सकता है।
9 जुलाई को लॉन्च होगी Hyundai Kona, मात्र एक रुपए में चलेगी 1 किमी

इस कार की खासियत ये है कि इसमें स्टीयरिंग व्हील नहीं है क्योंकि इस कार में रेग्युलर स्टियरिंग व्हील दिया गया है जिससे इस कार को मोड़ा जा सकता है। ये रेग्युलेटर सिस्टम ठीक उसी तरह से काम करता है जिस तरह से आपकी कार का स्टीयरिंग व्हील काम करती है।

ट्रेंडिंग वीडियो