script

Cheapest Diesel Cars : देश की 3 सबसे सस्ती डीजल कारें! 26kmpl का माइलेज और पावर भी दमदार

locationनई दिल्लीPublished: May 02, 2022 08:09:14 am

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

भले ही डीजल की कीमतें अब तक के उच्चतम स्तर पर हैं, और देश भर में ईंधन की कीमतें बढ़ रही हैं, फिर भी यह पेट्रोल की तुलना में काफी अधिक किफायती है।

tata_altroz-amp.jpg

Affordable Diesel cars

Cheapest Diesel Cars : BS6 उत्सर्जन मानकों के साथ पिछले कुछ वर्षों में डीजल इंजन वाली कारों की ब्रिकी में भारी गिरावट आई है। इसके कई कारण हैं, जिनमें से एक प्रमुख है, कार निर्माताओं के लिए पुराने डीजल इंजनों को अपग्रेड करना। क्योंकि बीएस 6 मानदंडों के अनुरूप डीजल इंजन को अपग्रेड करना काफी महंगा होता है। हालांकि, डीजल इंजन बाजार में आज भी मौजूद है। भले ही डीजल की कीमतें अब तक के उच्चतम स्तर पर हैं, और देश भर में ईंधन की कीमतें बढ़ रही हैं, फिर भी यह पेट्रोल की तुलना में काफी अधिक किफायती है। आइए आपको बताते हैं, वर्तमान में देश में मौजूद कुछ सस्ती डीजल इंजन कारों की डिटेल।

 

Tata Altroz Diesel




हमारी सूची की पहली कार है, टाटा अल्ट्रोज। अल्ट्रोज़ प्रीमियम हैचबैक हमारे बाजार में बिक्री पर सबसे सस्ती डीजल कार है। इसकी शुरुआती कीमत 7.42 लाख रुपये तय की गई है। इसमें 1.5-लीटर, चार-सिलेंडर डीजल इंजन दिया गया है, जो 90hp की पावर और 200Nm टॉर्क जेनरेट करता है, बता दें, यह केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स विकल्प के साथ आता है, और इसका माइलेज 25.11kpl पर आंका गया है।

हुंडई ग्रैंड आई 10 निओस देश की सबसे सस्ती डीजल कार अल्ट्रोज से महज 33,000 रुपये महंगी है। Hyundai इस हैच के डिजल मॉडल को केवल मिड-स्पेक Sportz ट्रिम पर पेश करती है। Nios के हुड के तहत 75hp की पावर के साथ 1.2-लीटर डीजल इंजन मिलता है। जिसे 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है। माइलेज की बात करें तो यह कार 26.2 kmpl तक माइलेज देने में सक्षम है।

ये भी पढ़ें : मुहम्मद से महिंद्रा, Escort का औंधे मुंह गिरना और फिर Scorpio का जन्म! पढ़े Anand Mahindra की सक्सेज़ स्टोरी

 

Hyundai Aura



हुंडई Nios की तरह Aura सेडान में भी समान 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर डीजल इंजन दिया गया है, जो 75hp की पावर और 190Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल या 5-स्पीड एएमटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है, कि यह सेडान एमटी पर 25.35kpl और एटी पर 25.40kpl का माइलेज देने में सक्षम है। ऑरा का डीजल इंजन काफी रिफाइंड है, और यह शहर में बड़ी आसानी से ड्राइव का मजा देता है।

ट्रेंडिंग वीडियो