scriptकार को बहुत कम चलाने वाले सावधान! कार में हो सकती हैं कई दिक्कतें, जानिए डिटेल्स | Things that can happen if you do not drive your car often | Patrika News
कार

कार को बहुत कम चलाने वाले सावधान! कार में हो सकती हैं कई दिक्कतें, जानिए डिटेल्स

कार को सामान्य तौर पर लोग रोज़ चलाते हैं। कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें कार को रोज़ चलाने की ज़रुरत नहीं पड़ती पर वो हफ्ते में कुछ दिन इसे चला लेते हैं। पर कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो महीनों तक अपनी कार को नहीं चलाते। ऐसी स्थिति में कार में कई दिक्कतें हो सकती हैं जिसके बारे में आम तौर पर कई लोगों को पता नहीं होता।

Feb 07, 2023 / 01:33 pm

Tanay Mishra

covered_car_outside_house.jpg

Covered Car

कई लोग कार को डेली कम्यूट के लिए यूज़ करते हैं और हर दिन कार से आना-जाना करते हैं। ऐसे लोगों की कार सही वर्किंग कंडीशन में बनी रहती है। कई लोग ऐसे भी होते हैं जो हर दिन कार नहीं चलाते, पर हफ्ते के कुछ दिन इसे ड्राइव करके इसे सही वर्किंग कंडीशन में बनाए रखते हैं। पर कुछ लोग तो ऐसे होते हैं जिनके पास कार होते हुए भी बेकार है। ऐसे लोग अपनी कार को कई महीनों तक नहीं चलाते या इसे चलाने की ज़रुरत महसूस नहीं करते। जिस तरह एक मशीन को लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं करने से उसमें जंग लग जाती है, उसी तरह कार को भी इस तरह लंबे समय तक इस्तेमाल न करने से उसमें कई दिक्कतें आ जाती हैं। आखिरकार, कार भी तो एक मशीन ही है।

क्या हो सकती हैं दिक्कतें?

जो लोग कई महीनों तक अपनी कार को नहीं चलाते, उनकी कार में कई दिक्कतें आ सकती हैं। आइए उन दिक्कतों पर नज़र डालते हैं।

1. इंजन की परफॉर्मेंस होती है डाउन

लंबे समय तक कार को इस्तेमाल न करने से उसके इंजन की परफॉर्मेंस डाउन हो जाती है। कार के इंजन में पड़ा इंजन ऑयल खराब हो जाता है, जिससे इंजन में खराबी आती है। कार के इंजन में खराबी से कार की ओवरऑल परफॉर्मेंस पर बुरा असर पड़ता है।

covered_car.jpg


यह भी पढ़ें

Hyundai की फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक कार Ioniq 5 को मिला बेहतरीन रिस्पॉन्स, सिर्फ 3 हफ्तों में इतने लोगों ने किया बुक

2. बैट्री की पावर पर भी पड़ता है असर

कार में एक बैट्री लगी होती है, जिससे कार के कई पार्ट्स और फीचर्स को पावर मिलती है। कार को लंबे समय तक इस्तेमाल न करने से कार की बैट्री की पावर पर भी असर पड़ता है और इसका चार्ज भी खत्म हो जाता है। इससे कार के उन सभी पार्ट्स और फीचर्स पर बुरा असर पड़ता है जिन्हें कार की बैट्री से पावर मिलती है। इससे भी कार की ओवरऑल परफॉर्मेंस पर बुरा असर पड़ता है।

3. टायर्स हो जाते हैं फ्लैट

कार को लंबे समय तक इस्तेमाल न करने पर इसके टायर्स भी फ्लैट हो जाते हैं। इससे इन टायर्स का एयर प्रेशर खत्म हो जाता हैए और कार की ओवरऑल परफॉर्मेंस पर बुरा असर पड़ता है।

4. धूल की परतें जम सकती हैं

कार को लंबे समय तक इस्तेमाल न करने पर अगर इसे सही से कवर करके नहीं रखा गया है, तो इस पर धूल की परतें भी जम सकती है।

यह भी पढ़ें

इन आसान टिप्स को अपनाएं और कार का माइलेज बढ़ाएं

Hindi News/ Automobile / Car / कार को बहुत कम चलाने वाले सावधान! कार में हो सकती हैं कई दिक्कतें, जानिए डिटेल्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो