scriptकार का माइलेज आधा कर देती है ड्राइवर की ये आदत, कहीं आप में तो नहीं | this habbit of car is responsible for lesser car mileage | Patrika News
कार

कार का माइलेज आधा कर देती है ड्राइवर की ये आदत, कहीं आप में तो नहीं

कार का माइलेज कार मालिकों का लिए बड़ा सवाल होता है।ष कार खरीदने से लेकर कहीं बाहर जाने के फैसले तक पर ये असर डालता है लेकिन क्या

Aug 25, 2018 / 04:38 pm

Pragati Bajpai

car ac

कार का माइलेज आधा कर देती है ड्राइवर की ये आदत, कहीं आप में तो नहीं

नई दिल्ली: अक्सर लोग अपनी कार के कम माइलेज से परेशान रहते हैं।इस वजह से कार चलाना उनके लिए महंगा साबित होता है। कई बार तो लोग माइलेज कम होने की वजह से कार निकालने से कतराने लगते हैं, लेकिन बहुत कम लोगों को पता होता है कि इसके पीछे आपकी एक आदत जिम्मेदार होती है। दरअसल कई लोग लगातार एसी चलाते रहते हैं जिसकी वजह से कार का माइलेज कम हो जाता है।

इस तरह से काम करता है एसी-

कार का AC अल्टरनेटर से मिलने वाली एनर्जी का इस्तेमाल करता है। जब तक कार स्टार्ट नहीं होती तब तक AC भी ऑन नहीं होता, क्योंकि AC कंप्रेसर से जुड़ी बेल्ट तभी घूमेगी जब इंजन चलेगा। यह वही बेल्ट भी होती है जो कार के अल्टरनेटर को चलते रहने और बैटरी को चार्ज करने का काम करती है। AC कंप्रेसर कूलेंट को कंप्रेस करके इसे ठंडा करता है। इस तरह से कार का AC अपना काम करता है।

कम स्पीड में एसी चलाने से घटता है माइलेज

दरअसल अगर कार धीमी स्पीड से चल रही हो और ऐसे हालात में लगातार एसी चलाया जाता है तो इससे कार का माइलेज कम हो जाता है। इसीलिए सलाह दी जाती है कि जब कार धीमी स्पीड में या बार-बार ट्रैफिक में रोक-रोक के चलानी पड़ रही हो तो कार का एसी न चलाकर विंडो के शीशे नीचे कर लिया जाए।

कार शौकीन को इन SUVS पर है सबसे ज्यादा भरोसा, लगी है इन्हें खरीदने की होड़

वहीं जब आप स्पीड में लॉंग ड्राइव पर जाते हैं तब एसी के चलने या न चलने से माइलेज पर कोई खास असर नहीं पड़ता है। इसीलिए हाईवे पर ड्राइव करते समय खिड़कियां बंद करके AC ऑन रखें, क्योंकि तेज रफ्तार में हवा के दबाव के कारण खुली खिड़कियां कार की रफ्तार को कम कर देती हैं जिससे इंजन की क्षमता कम होगी।

Home / Automobile / Car / कार का माइलेज आधा कर देती है ड्राइवर की ये आदत, कहीं आप में तो नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो