scriptबड़ी फैमिली के लिए बेस्ट है मारूति की ये कार, 24 का माइलेज और कीमत 6 लाख से शुरू | this maruti mpv car is best and cheapest family car | Patrika News
ऑटोमोबाइल

बड़ी फैमिली के लिए बेस्ट है मारूति की ये कार, 24 का माइलेज और कीमत 6 लाख से शुरू

अब भी कई घरों में 6 से 7 लोग एक साथ रहते हैं।ऐसे में पूरे घर के लिए 2 कारें खरीदना ज्यादा खर्चीला होता है. ऐसे में मल्टी पर्पज

नई दिल्लीAug 06, 2018 / 04:15 pm

Pragati Bajpai

ertiga

बड़ी फैमिली के लिए बेस्ट है मारूति की ये कार, 24 का माइलेज और कीमत 6 लाख से शुरू

नई दिल्ली: हमारे देश में अभी भी ज्वाइंट फैमिली कल्चर है, यानि एक फैमिली में 2-3 न्यूक्लियर फैमिली रहती हैं।अब भी कई घरों में 6 से 7 लोग एक साथ रहते हैं।ऐसे में पूरे घर के लिए 2 कारें खरीदना ज्यादा खर्चीला होता है, लेकिन मल्‍टी पर्पस व्‍हीकल्‍स (एमपीवी) या स्‍पोर्ट्स यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल (एसयूवी) ऐसे परि‍वारों की जरूरत को पूरा करती हैं।
ड्राइवर की इस एक आदत की वजह से कार का माइलेज हो जाता है कम, कहीं आप में भी तो नहीं…

इस सेगमेंट की कारों को 7 सीटों के साथ उपलब्‍ध कराया जाता हैं। इसमें से कुछ कारों में 9 सीटों का भी ऑप्‍शन हैं जहां रीयर सीट्स को बढ़ाया गया है।आज हम आपको एक ऐसी कार के बारे में बताएंगे जिसमें कम से 7 लोगों की एक फैमिली बैठ सकती है।हम बात कर रहे हैं मारूति की अर्टिगा की।चलिए आपको बताते हैं इस कार में क्या खास है।
ertiga
Maruti Ertiga-

मारुति अर्टिगा, सुजुकी की अर्टि‍गा टॉप सेलिंग कारों में शामि‍ल है।ये कार मारुति की इकलौती MPV है।अर्टि‍गा में 1373cc का इंजन है जो कि‍ 68 किलो वाट का पावर और 130nm का टॉर्क जनरेट करता है ।इस कार को चलाना भी काफी किफायती है।इसका माइलेज 24 kmpl है। आपको मालुम हो कि ये कार हाल ही में हुए सिक्योरिटी टेस्ट में मारूति की सबसे सुरक्षित कारों में से एक है।
कीमत – मारूति अर्टिगा 6.34 लाख रू की कीमत में खरीदी जा सकती है।

मारुति‍ की ओर से जल्‍द अर्टि‍गा का नया जेनरेशन मॉडल भी लॉन्‍च किया जाना है। माना जा रहा है कि‍ नई कार इसी साल लॉन्‍च होगी।पुराने जेनरेशन के मुकाबले नई मारुति‍ अर्टि‍गा को ब्रांड न्‍यू डि‍जाइन भी दि‍या गया है। इसके अलावा, इसके साइज को बढ़ाया गया है और ज्‍यादा पावरफुल बनाया गया है। नई अर्टि‍गा को सुजुकी के HEARTECT प्‍लेटफॉर्म पर बनाया गया है जि‍से मारुति‍ की नई जेनरेशन वाली कारों जैसे स्‍वि‍फ्ट, डीजायर, बलेनो और इग्‍नि‍स में देखा जा चुका है। यह अर्टि‍गा का सेकंड जेनरेशन है और इसे दि‍वाली के आसपास भारत में लॉन्‍च कि‍या जाएगा।

Home / Automobile / बड़ी फैमिली के लिए बेस्ट है मारूति की ये कार, 24 का माइलेज और कीमत 6 लाख से शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो