सिर्फ हवा नहीं रोड पर भी चलेगी Toyota की फ्लाइंग कार, लीक हुई जानकारी

सिर्फ हवा नहीं रोड पर भी चलेगी Toyota की फ्लाइंग कार, लीक हुई जानकारी

Pragati Vajpai | Publish: Oct, 05 2018 05:31:55 PM (IST) | Updated: Oct, 05 2018 05:31:56 PM (IST) कार

इसके अलावा जब कार को जमीन पर उतारा जाता है तो वो पहियों में तब्दील हो जाते हैं और एक सामान्य कार की तरह इसे सड़क

नई दिल्ली: आजकल कार कंपनियों में फ्लाइंग कार बनाने की होड़ मची हुई है । बोइंग, टेर्राफ्यूजिया, सुबारू जैसी कई कंपनियां लगातार इस प्रयास में जुटी हैं। अब इस कड़ी में जापान की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा भी अपनी एक नई ड्यूअल मोड कार को पेटेंट कराया है। इस कार में व्हील रोटर्स का प्रयोग किया गया है। हालांकि अभी इस प्रोजेक्ट की ऑफिशियल इंफोर्मेशन सामने नहीं आई है लेकिन फिर भी आज हम आपको इस प्रोजेक्ट के बारे में कुछ ऐसी बातें बताएंगे जिन्हें जानकर आप हैरान हो जाएंगे।

आपको बता दें कि, टोयोटा ऐसी पहली कंपनी नहीं है जिसने फ्लाइंग कार का पेटेंट कराया है कई और कंपनियां भी हैं जो इससे पहले ही इस क्षेत्र में अपने प्रोडक्ट को पेश कर चुकी हैं।

जैसा कि सामान्य फ्लाइंग कार के डिजाइन में विंग को फिक्स किया जाता है वैसा टोयोटा के इस नई कार में बिलकुल नहीं है। इस कार में सामान्य तौर पर राउटर का प्रयोग किया गया है जो कि वाहन को जमीन से उपर उठने में मदद करते हैं। इसके अलावा जब कार को जमीन पर उतारा जाता है तो वो पहियों में तब्दील हो जाते हैं और एक सामान्य कार की तरह इसे सड़क पर भी दौड़ाया जा सकता है।

Maruti Brezza टक्कर देगी Tata, Nexon के Hybrid वर्जन पर काम हुआ शुरू

जब इस वाहन को हवा में उड़ाया जाता है तो ये एक सेंट्रल पिवॉट से आॅपरेट किया जाता है। इस दौरान वाहन में लगे पहिए एक राउटर की तरह काम करते हैं। इसके अलावा जब वाहन को जमीन पर उतारा जाता है उस दौरान हवा में राउटर की तरह काम करने के वाले पहिए जमीन की सतह पर लैंड करते हैं। दरअसल इन्हें एक पिस्टन को जोड़ा गया है। इसमें एक गैस टरबाइन जेनरेटर, हाइड्रोजन फ्यूल सेल और बड़े बैटरी का प्रयोग किया गया है।

जब ये हवा में रहता है तो एक बेल बोइंग वी-22 आॅसप्रे की तरह काम करता है। बोइंग वी-22 आॅसप्रे अमेरिकन मीलिट्री के दस्ते का एक एयरक्रॉफ्ट है जो कि आसानी से अपनी जगह से ही वर्टिकली हवा में उड़ने और रनवे पर दौड़ने में सक्षम होता है। इस वाहन में भी कुछ ऐसी ही तकनीकी का प्रयोग किया गया है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned