scriptMaruti Brezza टक्कर देगी Tata, Nexon के Hybrid वर्जन पर काम हुआ शुरू | tata is working on nexon's hybrid version | Patrika News

Maruti Brezza टक्कर देगी Tata, Nexon के Hybrid वर्जन पर काम हुआ शुरू

locationनई दिल्लीPublished: Oct 05, 2018 04:18:49 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

आपको बता दें कि Tata Nexon Hybrid जल्द लागू होने वाले Bharat Stage 6 एमिशन नार्म्स के लिहाज से बनाई जाएगी

tata nexon

Maruti Brezza टक्कर देगी Tata, Nexon के Hybrid वर्जन पर काम हुआ शुरू

नई दिल्ली: आजकल मार्केट में टाटा का कारों का दबदबा है। टाटा की बढ़ती बिक्री की एक बड़ी वजह इसकी कार tata nexon है। अब टाटा अपनी इस कार के हाइब्रिड वर्जन पर काम कर रहा है। माना जा रहा है कि Tata Motors इस कार को 2020 में लॉन्च करेगा। आपको बता दें कि Tata Nexon Hybrid जल्द लागू होने वाले Bharat Stage 6 एमिशन नार्म्स के लिहाज से बनाई जाएगी।

मात्र 3 रूपए/किमी के खर्च पर चलती है टाटा की ये कार, बिक्री के मामले में बनाया ये रिकॉर्ड

Tata Motors पहले भी इलेक्ट्रिक कार बनाती रही है। असल में Tigor इलेक्ट्रिक की भारत में कई सरकारी विभागों को आपूर्ति भी की जाती है और जल्द ही इसकी प्राइवेट कार मार्केट में बिक्री की जाएगी। हालांकि कार निर्माता ने अभी तक भारत में कोई hybrid कार नहीं बेचीं है और Nexon Hybrid कंपनी की पहली पेशकश हो सकती है।

वारंटी के साथ 13 लाख में मिल रही है 40 लाख वाली Mercedes, मॉडल जानकर तुरंत खरीदेंगे आप

Tata Nexon Hybrid की बात करें तो यह देखना दिलचस्प होगा कि इसमें कौन से इंजन के साथ इलेक्ट्रिक मोटर को जोड़ा जाता है। मार्केट में फिलहाल नेक्सॉन हाइब्रिड को मारुति की ब्रेजा से टक्कर मिल सकती है। लेकिन Maruti Brezza के विपरीत Nexon में टर्बो-चार्जड पेट्रोल और डीजल इंजन विकल्प मिलते हैं।

26 kmpl का माइलेज देती है Ford की ये सस्ती सेडान, फीचर्स में Land Rover को देगी मात

इलेक्ट्रिक मोटर जोड़े बिना भी Nexon के टर्बो-पेट्रोल इंजन को Bharat Stage 6 उत्सर्जन मानदंडों के अनुकूल बनाने में आसानी होगी मगर डीजल मोटर को कड़े उत्सर्जन मानदंडों पर खरा उतरने के लिए एक hybrid ले-आउट की आवश्यकता हो सकती है। इस कारण hybrid Nexon पेट्रोल की बजाय डीजल पावर पर चलने की संभावना है। फिलहाल, हमें अभी तक Tata Motors से इस बारे में स्पष्ट संकेत प्राप्त नहीं हुआ है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो