Honda Civic और Toyota Coralla में कौन है ज्यादा धाकड़, जानें पूरा रिव्यू

  • होंडा सिविक और टोयोटा कोरोला में है टक्कर
  • 5 साल बाद हुई है सिविक की वापसी
  • जानें किसने दी दूसरे को मात

By: Pragati Bajpai

Published: 16 Mar 2019, 02:11 PM IST

नई दिल्ली: पूरे 5 साल के बाद Honda Civic ने भारतीय बाजार में वापसी की है और सिविक की लॉन्चिंग के साथ ही प्रीमियम सेडान सेगमेंट में कंप्टीशन और भी जबरदस्त हो गया है। कस्टमर्स के बीच अपनी जगह बनाने के लिए इस नयी लॉन्च हुई कार को Toyota Corolla Altis , Hyundai Elantra और Skoda Octavia जैसी सेडान कारों से टक्कर लेनी होगी। अगर आप भी कंफ्यूज हो रहे हैं कि इन कारों में बेस्ट कौन है तो यहां आज हम आपको बताएंगे कि Honda Civic और Toyota Coralla में कौन सी कार है आपके लिए बेहतर

Brezza और EcoSport में कौन है पैसा वसूल माइलेज कार, जानें यहां

ये पहली बार है कि होंडा सिविक को डीजल और पेट्रोल दोनो ऑप्शन्स के साथ लॉन्च कर रही है। जी हां दसवीं पीढ़ी की होंडा सिविक को डीजल के साथ-साथ पेट्रोल वर्जन में भी लॉन्च किया गया है।

डिजाइन की बात करें, तो सिविक पहले से कहीं ज्यादा स्टाइलिश दिखती है। पीछे से इस कार को कूपे लुक दिया गया है। पिछले कुछ समय से honda अपनी कारों में क्रोम का खूब इस्तेमाल कर रही है, चाहे वह अमेज हो या होंडा सिटी या फिर होंडा सीआर-वी। सिविक में भी क्रोम ट्रीटमेंट दिया गया है, इसके साथ ही बोनेट लाइंस, रेक्टांगुलर हेडलाइट्स दी गई हैं।

वहीं कोरोला के डिजाइन में डायनामिक्स यूज किये गए हैं। नई कोरोला के ग्रिल में बदलाव किया गया है। वहीं नई कोरोला को टोयोटा न्यू ग्लोबल आर्किटेक्चर पर बनाया गया है। डिजाइन में स्पोर्टिनेस है और हैडलैंप्स पहले से स्लीक हैं।

इस तारीख को लॉन्च होंगी Bullet Trails 350 और Trails 500 Scrambler, जानें क्या होगा खास

इंजन- इंजन की बात करें तो honda Civic में 1.8 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 141 पीएस की पावर और 174 nm का टार्क जेनरेट करेगा। वहीं, इसका 1.6-लीटर डीजल इंजन 4,000 आरपीएम पर 120 पीएस की अधिकतम पावर और 2,000 आरपीएम पर 300 nmका टार्क जेनरेट करता है। सिविक पेट्रोल में सीवीटी गियरबॉक्स और डीजल में केवल 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन मिलेगा।

Toyota Altis में 1.8 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 140 एचपी की पावर और 173 एनएम का पीक टार्क जेनरेट करता है। जबकि अल्टिस का 1.4 लीटर का डीजल इंजन 87 बीएचपी की पावर और 205 एनएम का टार्क जेनरेट करता है। कोरोला पेट्रोल में जहां 7 स्पीड सीवीटी गियरबॉक्स के साथ 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन मिलेगा। वहीं डीजल वेरिएंट में केवल 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन मिलेगा।

फीचर्स- सिविक में स्मार्ट एंट्री, डुअल जोन ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, 8 तरफ से एडजस्ट होने वाली ड्राइवर सीट, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और मल्टी एंगल रिअर व्यू कैमरा दिया गया है। टॉप एंड वैरियंट्स में एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है।

भारत में लॉन्च हुई Ford Figo, 25 का माइलेज और कीमत 5.15 लाख रूपए

वहीं कोरोला में 10 तरफ से एडजस्ट होने वाली पावर ड्राइवर सीट दी गई है। इसके अलावा ड्युअल रिअर पावर सॉकेट, नेविगेशन के साथ ऑडियो सिस्टम, रेन सेंसिंग वाइपर्स, डेशपबोर्ड पर सॉफ्ट टच पैनल्स, क्रूज कंट्रोल, पुश स्टार्ट बटन के साथ स्मार्ट एंट्री और पीछे की तरफ रिक्लाइनिंग सीट्स दी गई हैं

माइलेज- होंडा सिविक की सबसे खास बात इसका माइलेज है। होंडा सिविक इस सेगमेंट की डीजल कारों में सबसे ज्यादा 26.8 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है। जबकि पेट्रोल इंजन 16.5 किमी का माइलेज देता है।

टोयोटा कोरोला अल्टिस के 1.8 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ माइलेज 15.7 किमी प्रति लीटर और 1.4 लीटर डीजल इंजन के साथ एल्टिस का माइलेज 21.43 किमी प्रति लीटर है।

Show More
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned