बुंदेलखण्ड के चित्रकूट मंडल के तहत 21 स्टेशन पर रेलवे देगा एटीवीएम सुविधा

बुंदेलखण्ड के चित्रकूट मंडल के तहत 21 स्टेशन पर रेलवे देगा एटीवीएम सुविधा

Akansha Singh | Publish: Aug, 04 2017 02:46:00 PM (IST) chitrakoot

अनारक्षित टिकट (जनरल) लेने वाले यात्रियों की मुश्किलों को कम करने के लिए उत्तर मध्य रेलवे ने बड़ा कदम उठाया है.

चित्रकूट। अनारक्षित टिकट (जनरल) लेने वाले यात्रियों की मुश्किलों को कम करने के लिए उत्तर मध्य रेलवे ने बड़ा कदम उठाया है. रेलवे के इस जोन (उत्तर मध्य रेलवे) का फोकस बुन्देलखण्ड पर ज्यादा है। तभी बुंदेलखण्ड के झांसी मंडल के तहत आने वाले 21 स्टेशनों पर रेलवे ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) की सुविधा शुरू करने जा रहा है. एटीवीएम की सुविधा झांसी व ग्वालियर (मध्य प्रदेश) स्टेशन पर पहले से ही मौजूद है तथा बांदा स्टेशन पर मशीन लग चुकी है. मण्डल के 21 स्टेशनों पर मशीन  लगाने का कार्य शुरू हो गया है और जल्द ही रेल यात्रियों को इसकी सुविधा मिलने लगेगी.

रेल यात्रियों खासतौर से अनारक्षित टिकट लेकर रोजमर्रा दूर पास या माध्यम दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों की जरूरतों व सुविधाओं को मद्देनजर रखते हुए उत्तर मध्य रेलवे( एनसीआर) के झांसी मण्डल के तहत 21 स्टेशनों पर एटीवीएम लगाने का कार्य शुरू हो गया है. बहुत जल्द यात्रियों को टिकट लेने की लम्बी लम्बी लाइनों में लगने से निजात मिल सकेगी और यात्री ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) से टिकट प्राप्त कर सकेंगे. हांलाकि टिकट खिड़की से पहले की तरह टिकट मिलता रहेगा, यह अतिरिक्त सुविधा यात्रियों के बढ़ते दबाव व उनकी परेशानियों को ध्यान में रखते हुए रेलवे द्वारा शुरू की जा रही है.

एनसीआर ने झांसी मण्डल के तहत आने वाले ए 1 ए बी व डी श्रेणी के स्टेशनों पर एटीवीएम लगाने का निर्णय लिया है. झांसी मण्डल के तहत झांसी ग्वालियर भिंड बांदा भरुआ सुमेरपुर अतर्रा घाटमपुर रागौल मुरैना बिरला नगर डबरा दतिया ललितपुर बबीना महोबा खजुराहो हरपालपुर उरई पुखरायां मऊरानीपुर व चित्रकूटधाम कर्वी रेलवे स्टेशन पर जल्द ही ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन लग जाएंगी. इन सभी स्टेशनों पर लगभग 49 एटीवीएम लगाई जाएंगी. एनसीआर झांसी मण्डल के जनसम्पर्क अधिकारी मनोज सिंह ने बताया कि इन प्रमुख स्टेशनों पर मशीनों को लगाने का कार्य शुरू है. झाँसी में मशीन कार्य कर रही है जबकि ग्वालियर व् बांदा में मशीन लग चुकी है और जल्द ही अन्य स्टेशनों पर मशीन स्थापित कर दी जाएगी.

Ad Block is Banned