scriptवॉल पेंटिंग से निखरेंगे सरकारी स्कूल | Government schools will improve with wall painting | Patrika News

वॉल पेंटिंग से निखरेंगे सरकारी स्कूल

locationचुरूPublished: Oct 30, 2020 06:29:46 am

Submitted by:

Madhusudan Sharma

विद्यालयों में सुरक्षित वातावरण निर्माण गतिविधि के अन्तर्गत वॉल पेंटिंग कराई जाएगी। चूरू जिले की 1,392 स्कूलों में वॉल पेंटिंग पर प्रति विद्यालय पांच सौ रुपए खर्च किए जाएंगे।

वॉल पेंटिंग से निखरेंगे सरकारी स्कूल

वॉल पेंटिंग से निखरेंगे सरकारी स्कूल

सुजानगढ़. विद्यालयों में सुरक्षित वातावरण निर्माण गतिविधि के अन्तर्गत वॉल पेंटिंग कराई जाएगी। चूरू जिले की 1,392 स्कूलों में वॉल पेंटिंग पर प्रति विद्यालय पांच सौ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके माध्यम से बालिका सशक्तिकरण कार्यक्रम एवं कोविड-19 संक्रमण के बाद विद्यार्थियों द्वारा अपनाए जाने वाले दिशा-निर्देशों से रूबरू कराया जाएगा। साथ ही मेरा विद्यालय-सुरक्षित विद्यालय वॉल पेंटिंग के द्वारा बालिकाओं को किसी भी आपातकालीन स्थिति में सुरक्षा के मध्य नजर चाइल्ड हैल्प लाइन नबंर बताए जाएंगे। बच्चों के मौलिक अधिकार एवं सुरक्षा से जुड़े विषय भी शामिल रहेंगे। इसके लिए विद्यालय में मुख्य दीवार या ऐसी स्थान का चयन किया जाएगा, जहां सभी आगन्तुकों एवं विद्यार्थियों द्वारा यह आसानी से पढ़ा जा सके। स्कूल स्तर पर इसकी प्रभारी एक शिक्षिका एवं एक शिक्षक रहेगा। योजना का उदे्श्य बालक व बालिकाओ को जागरूक करने के साथ ही सुरक्षा व्यवस्था के अलावा उन्हें ही उनके अन्य अधिकारों से परिचित कराने के साथ जागरूक करना है। मुख्य ब्लॉक शिक्षाधिकारियों के माध्यम से संस्था प्रधानों को बता दिया गया है कि योजना के तहत विद्यालय में उपयुक्त स्थानों का चयन करें ताकि योजनानुसार वॉल पेंटिंग कराई जा सके। पेंटिंग विद्यालय स्तर पर ही कराई जाएगी। विभागीय जानकारी के अनुसार प्रति विद्यालय 500 रुपए मिलेंगे। इसमें वॉल पेटिंग के माध्यम से दो पोस्टर बनेंगे। इन पोस्टर्स से सम्बन्धित सुरक्षा अधिकारी, शिक्षा विभाग के अधिकारी, बाल कल्याण अधिकारी सहित कोविड-19 के बारे में भी बिन्दुवार जानकारी दर्शाई जाएगी। सीबीईओ कार्यालय के आरपी कैलाश चिनीयां ने बताया कि विद्यालयों में इस कार्य को प्राथमिकता से कराए जाने की कार्य योजना को अमलीजामा जल्द ही पहना दिया जाएगा। इसमें कोविड-19 से जुड़ी जानकारियां भी रहेंगी। विद्यालय खुलेगा तो बच्चों को भी इसके प्रति जागरूक करने के लिए हर सम्भव कदम उठाए जाएंगे।

जिले के सरकारी स्कूलों पर एक नजर:
ब्लॉक का नाम राप्रा/ रामा/
उप्रावि उमावि
बीदासर 104 43
चूरू 122 72
राजगढ़ 191 8 9
रतनगढ़ 120 71
सरदारशहर 151 90
सुजानगढ़ 116 73
तारानगर 92 58

इनका कहना है
सभी विद्यालयों में वॉल पेंटिंग कराई जाएगी। कई विद्यालयो में वॉल पेटिंग कराई भी जा चुकी है। इस सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं।
कैलाश चिनियां, आरपी, सीबीईओ कार्यालय सुजानगढ़।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो