scriptअब विद्यार्थी स्कूलों में नहीं करेंगे सफाई | Now students will not clear schools | Patrika News

अब विद्यार्थी स्कूलों में नहीं करेंगे सफाई

locationचुरूPublished: May 29, 2018 04:01:01 pm

Submitted by:

Rakesh gotam

विद्यालय अपने स्तर पर एक सफाई कर्मचारी रख सकेंगे।

churu student news

churu photo

सुजानगढ़.

चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की कमी से जूझ रहे सरकारी विद्यालयों में अब विद्यार्थी अब सफाई कार्य करते नजर नहीं आएंगे। क्योंकि विद्यालय अपने स्तर पर 1200 रुपए प्रति माह तक में एक सफाई कर्मचारी रख सकेंगे। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा के निदेशक ने आदेश जारी कर दिए हंै। यह व्यवस्था नए सत्र से ही शुरू करनी होगी। पहले हर माह इतने बजट का प्रावधान नहीं था। इस कारण अनेक विद्यालयों में मजबूरी में विद्यार्थी ही झाडू लगाते थे।
आदेश के मुताबिक विद्यालय प्रबंध समिति व विद्यालय विकास कोष एवं प्रबंधन समिति भवन, कक्षा कक्ष, परिसर, शौचालयों की संख्या तथा नामांकन की जरूरत के अनुसार सफाई के लिए किसी व्यक्ति की सेवा लेगी। पार्ट टाइम वर्क के अनुसार अकुशल कार्य में अधिकतम 1200 रुपए मासिक की दर से भुगतान किया जाएगा। रुपए की व्यवस्था एसएमसी व एसडीएमसी के माध्यम से की जाएगी। विद्यालय विकास कोष, विद्यार्थी कोष, रमसा, स्वच्छता, वार्षिक अनुदान या जनहसयोग से राशि खर्च की जाएगी।
तीन सदस्य करेंगे अवलोकन
विद्यालय में तीन सदस्य सफाई का नियमित अवलोकन करेंगे। एक रजिस्टर संधारित किया जाएगा। जिसमें प्रतिदिन सफाई की स्थिति अंकित की जाएगी। तीन सदस्यों में एक एसएमसी या एसडीएमसी सदस्य, एक शिक्षक व एक विद्यार्थी शामिल होगा। तीनों के प्रमाणीकरण के बाद ही सफाई कार्य का भुगतान किया जाएगा।
फिनायल-साबुन खरीदेंगे
सत्र के आरंभ में एसएमसी व एसडीएमसी की विशेष बैठक कर सिंगल कोटेशन के जरिए झाडू, फिनाइल, साबुन व अन्य सहायक सामग्री खरीदी जाएगी। टंकी में पानी चढ़ाने के लिए मोटर आदि की व्यवस्था भी अनिवार्य रूप से करनी है।
&स्कूलों में सफाई के लिए 1200 रुपए में संविदाकर्मी रखने का आदेश निदेशालय से मिला है। जल्द ही शाला प्रधानों को इस बारे में निर्देशित किया जाएगा।
गोविंदसिंह राठौड़, एडीपीसी, रमसा, चूरू
नामांकन वृद्धि की राह में रिक्त पदों का रोड़ा
चूरू.

सरदारशहर के गांव भोजासर छोटा के रामावि में अध्यापकों के रिक्त पद विभाग की नामांकन वृद्धि की राह में रोड़ा साबित हो रहे हैं।
गौरतलब हैकि ग्रामीणों व कार्यरत अध्यापकों के प्रयासों से विद्यालय में नामांकन 82 से 800 हो गया था। अब विद्यालय में रिक्त चल रहे अध्यापकों के पदों के कारण बच्चों की पढ़ाईबाधित हो रही है।इस वजह से विद्यालय में नामांकन गिरकर 800 से 557 हो गया है।
युवा विकास समिति के बैनर तले लामबंद हुए गांव के लोगों ने सोमवार को उप निदेशक माध्यमिक शिक्षा डा. महेंद्र कुमार चौधरी को ज्ञापन सौंपकर रिक्त पद भरने की मांग की। ज्ञापन में लिखा गया कि अगर समय रहते रिक्त पद नहीं भरे गए तो विद्यार्थियों का नामांकन और कम होने की संभावना है। पदों पर नियुक्ति के लिए ग्रामीण विभाग के कार्यालयों में कई बार चक्कर लगा चुके हैं। मगर रिक्त पदों की पूर्तिकी बजाय दो अध्यापकों का तबादला कर दिया गया। अब विद्यालय में प्रधानाध्यापक सहित अध्यापकों के 19 व कनिष्ठ लिपिक का
एक पद रिक्त है। ज्ञापन देने के बावजूद मांग नहीं मानी गई तो विद्यालय के ताला लगाकर आंदोलन शुरू किया जाएगा। ज्ञापन देने वालों में लूणाराम सैनी, रामकुमार पूनिया, पप्पूदास स्वामी, भंवरलाल शर्मा, हनुमान गर, बजरंगलाल नाई, नंदराम स्वामी, महावीर दास, प्रकाश तिवाड़ी व संपत स्वामी आदि शामिल थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो