चूरू से BJP प्रत्याशी राहुल कस्वां के सामने पिता रामसिंह कस्वां मैदान में उतरे

चूरू से BJP प्रत्याशी राहुल कस्वां के सामने पिता रामसिंह कस्वां मैदान में उतरे

Santosh Kumar Trivedi | Publish: Apr, 18 2019 03:11:33 PM (IST) | Updated: Apr, 18 2019 05:12:50 PM (IST) Churu, Churu, Rajasthan, India

राजस्थान के शेखावटी अंचल की Churu Lok Sabha constituency से भाजपा प्रत्याशी राहुल कस्वां के सामने उनके पिता रामसिंह कस्वां ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन भरा है।

Churu News। राजस्थान के शेखावटी अंचल की Churu Lok Sabha constituency से भाजपा प्रत्याशी राहुल कस्वां के सामने उनके पिता रामसिंह कस्वां ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन भरा है। चार बार सांसद रह चुके Ram Singh Kaswan ने कहा कि चुनाव लड़ना सबका अधिकार है।

 

भाजपा ने राहुल कस्वां को किया रिपीट
चूरू सीट पर भाजपा ने मौजूदा सांसद राहुल कस्वां को रिपीट किया है, जो जाट समुदाय से आते हैं। कांग्रेस ने रफीक मंडेलिया को मैदान में उतारा है। रफीक यहां से विधायक रहे चुके मकबूल मंडेलिया के पुत्र हैं और 2009 में राहुल कस्वां के पिता रामसिंह कस्वां के खिलाफ चुनाव लड़ चुके है।

 

2014 में तीसरे नंबर पर रहा कांग्रेस उम्मीदवार
2014 यहां कांग्रेस ने यहां से राजपूत उम्मीदवार प्रताप सिंह को मौका दिया था, लेकिन बसपा के अमिनेश महर्षि यहां दूसरे नंबर पर रहे थे। चूरू लोकसभा क्षेत्र राजस्थान के चूरू और हनुमानगढ़ जिले के कुछ हिस्सों को मिलाकर बनाया गया है।

 

8 विधानसभा सीटें आती हैं चुरू लोकसभा क्षेत्र में
इस लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत 8 विधानसभा सीटें आती हैं, जिसमें चूरू जिले की 6 (सादुलपुर, तारानगर, सुजानगढ़, सरदारशहर, चूरू, रतनगढ़) और हनुमानगढ़ जिले की 2 सीटें (नोहार और भादरा) शामिल हैं। चूरू लोकसभा सीट पर जाट समुदाय के उम्मीदवरों का हमेशा से दबदबा रहा है। यहां 7 लोकसभा चुनावों से जाट ही जीतते रहे हैं। यहां तक की 5 बार तो पिता-पुत्र रामसिंह कस्वां-राहुल कस्वां जीते हैं।

 

ये खबरें भी जरूर पढ़ें

CM अशोक गहलोत बोले- 23 मई को मोदी सरकार का सफाया तय

राजस्थान में BJP के चुनाव प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर का दावा, पार्टी 300 से अधिक सीटें जीतेगी

' कांग्रेस के साथ आते तो मंत्री बन सकते थे' बयान को लेकर CM गहलोत आैर हनुमान बेनीवाल में जुबानी जंग

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned