scriptविश्व चैंपियन इंग्लैंड को मिले 28 करोड़ रुपए, रोहित शर्मा ICC के ‘गोल्डन बैट’ से सम्मानित | 28 crore Rupees prize money for World Champion England | Patrika News
क्रिकेट

विश्व चैंपियन इंग्लैंड को मिले 28 करोड़ रुपए, रोहित शर्मा ICC के ‘गोल्डन बैट’ से सम्मानित

रोहित शर्मा ( Rohit Sharma ) ने वर्ल्ड कप 2019 ( World Cup 2019 ) के 9 मैचों में सबसे ज्यादा 648 रन बनाए।

नई दिल्लीJul 15, 2019 / 10:12 am

Kapil Tiwari

England

लंदन। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का खिताब इंग्लैंड ने अपने नाम कर लिया। फाइनल में न्यूजीलैंड को बेहद रोमांचक मुकाबले में मात देकर इंग्लैंड ने पहली बार विश्व कप 2019 का खिताब अपने नाम किया। वर्ल्ड चैंपियन बनने के साथ ही इंग्लैंड की टीम को 28 करोड़ रुपए की राशि दी गई। इसके अलावा इंग्लैंड की टीम को सोने-चांदी से बनी 11 किलो की ट्रॉफी भी दी गई। वहीं, फाइनल में हारने वाली न्यूजीलैंड की टीम को 14 करोड़ रुपए की पुरस्कार राशि मिली।

World Cup Final : सुपरओवर में टाई कराने के बाद भी हारा न्यूजीलैंड, इंग्लैंड बना पहली बार विश्व चैम्पियन

Rohit Sharma

रोहित शर्मा गोल्डन बैट से सम्मानित

इसके अलावा सेमीफाइनल में हारकर बाहर होने वाली टीमों को भी 11 करोड़ की राशि मिली। आपको बता दें कि सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को और इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को मात देकर फाइनल में जगह बनाई थी। वहीं टीम इंडिया के विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने भी अपना लोहा विश्व कप में मनवा लिया। दरअसल, रोहित शर्मा विश्व कप 2019 के हाई स्कोरर (सबसे ज्यादा रन बनाने वाले) खिलाड़ी रहे। इसके लिए रोहित शर्मा को आईसीसी के ‘गोल्डन बैट’ से नवाजा गया। हालांकि सबसे ज्यादा रन होने के बावजूद भी रोहित शर्मा को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब नहीं मिला। ये अवॉर्ड न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन के नाम रहा।

विश्व कप 2019 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

वर्ल्ड कप 2019 का जब भी जिक्र होगा तब इस सीजन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज के तौर पर रोहित शर्मा का नाम जरूर जुबान पर आएगा। रोहित शर्मा ने इस विश्व कप के नौ मैचों में 81 की औसत से कुल 648 रन बनाए, जिसमें उन्होंने 5 शतक और 1 अर्द्धशतक लगाया। रोहित शर्मा के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर दूसरे नंबर पर रहे। उन्होंने दस मैचों में 71.88 की औसत से 647 रन बनाए। डेविड वॉर्नर के बल्ले से इस विश्व कप में कुल 3 शतक निकले। बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन तीसरे नंबर पर रहे। शाकिब ने इस विश्व कप में 2 शतक और 5 अर्द्धशतक के साथ 606 रन बनाए। वहीं मैन ऑफ द टूर्नामेंट केन विलियमसन चौथे स्थान पर रहे।

केन विलियमसन नहीं तोड़ पाए सचिन तेंदुलकर का 16 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड

rohit sharma

वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी बने रोहित

विश्व कप 2019 में रोहित शर्मा का ही जलवा देखने को मिला। रोहित ने इस विश्व कप में 6 शतक लगाकर वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। रोहित शर्मा ने सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को ब्रेक किया। पूरे टूर्नामेंट के दौरान चार मौके ऐसे रहे जब उन्होंने मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता। रोहित ने एक विश्व कप में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच खिताब जीतने के मामले में युवराज सिंह की बराबरी की। युवी ने 2011 विश्व कप में चार बार मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता था। इस बार रोहित जितनी बार किसी भी खिलाड़ी को मैन ऑफ द मैच का खिताब नहीं मिला।

Home / Sports / Cricket News / विश्व चैंपियन इंग्लैंड को मिले 28 करोड़ रुपए, रोहित शर्मा ICC के ‘गोल्डन बैट’ से सम्मानित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो