scriptये काम करते थे क्रिकेट की दुनिया में कदम रखने से पहले ये 3 मशहूर खिलाड़ी | 3 famous cricketers who used to do other things before becoming famous ms dhoni shane bond | Patrika News

ये काम करते थे क्रिकेट की दुनिया में कदम रखने से पहले ये 3 मशहूर खिलाड़ी

locationनई दिल्लीPublished: Sep 13, 2022 10:37:43 pm

Submitted by:

Mohit Kumar

क्रिकेट की दुनिया में बहुत कम ही ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने किसी दूसरे काम को छोड़कर बतौर क्रिकेटर नाम कमाया हो। आज हम आपको ऐसे ही 3 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, तो कौन है ये तीन खिलाड़ी जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर

 Nathan Lyon

Nathan Lyon

क्रिकेट को दुनिया में फुटबॉल के बाद सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है और भारत में तो इसे एक त्यौहार के सामान समझा जाता है। जबकि क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों को भगवान के समान, उदाहरण के तौर पर सचिन तेंदुलकर। लेकिन क्या आपको पता है कि इंटरनेशनल क्रिकेट में बहुत कम ही ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने किसी दूसरे काम या नौकरी को छोड़कर बतौर क्रिकेटर नाम कमाया हो। आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही 3 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपनी पिछली नौकरी छोड़ कर क्रिकेट में न सिर्फ करियर बनाया बल्कि खूब नाम कमाया और दुनिया मे महशूर हो गए।
1) MS Dhoni (टिकट कलेक्टर)
दुनिया के बेहतरीन कप्तानों में शुमार और फिनिशर के नाम से मशहूर पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को भला कौन नहीं जानता। उनकी लाइफ स्टोरी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है, बता दें कि धोनी की लाइफ स्टोरी पर एक फिल्म भी बन चुकी है।

टीम इंडिया ने धोनी की कप्तानी में पहली बार 28 साल बाद क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता था और पहली बार साल 2007 में T20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया। इसके अलावा साल 2013 में टीम इंडिया को चैंपियंस ट्रॉफी में धोनी ने अपनी कप्तानी में ही दिलाई। आपको बता दें कि क्रिकेट में नाम कमाने से पहले धोनी बंगाल के खड़कपुर रेलवे स्टेशन में टिकट चैकर की नौकरी करते थे। लेकिन बाद में उन्होंने यह नौकरी छोड़कर क्रिकेट की ओर रुख किया और बाकी सब इतिहास बन गया।

यह भी पढ़ें

IND vs AUS: जानें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया का फुल शेड्यूल और मैच टाइमिंग

ms_dhoni_cricket_world_cup_2011.jpg

2) Shane bond (ट्रैफिक पुलिस)

दुनिया के बेहतरीन तेज गेंदबाजों में शुमार रहे शेन बांड को कौन नहीं जानता। अपने समय में उन्होंने अपनी गेंदबाजी से बड़े से बड़े दिग्गज बल्लेबाजों को परेशान किया और अपनी तेज गेंदबाजी का लोहा मनवाया। बता दें कि न्यूजीलैंड का यह पूर्व तेज गेंदबाज क्रिकेट में नाम कमाने से पहले न्यूजीलैंड ट्रैफिक पुलिस में काम करता था। उन्होंने इस बात की जानकारी अपने एक इंटरव्यू में दी थी।
shane_bond.jpg

3) Nathan Lyon (ग्राउंडमैन)

ऑस्ट्रेलिया टीम को शेन वार्न के रिटायरमेंट के बाद एक ऐसे स्पिनर की जरूरत थी जो टेस्ट में उन्हें सफलता दिला सके और इस पर नाथन लियोन एकदम खरे उतरे। बता दें कि वह अभी तक ऑस्ट्रेलिया के लिए 110 टेस्ट मैचों में 438 विकेट ले चुके हैं। साथ ही दुनिया के टॉप टेस्ट विकेट टेकर्स में भी शुमार है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नाथन लियोन ने क्रिकेट में नाम कमाने से पहले क्रिकेट ग्राउंड मैन की नौकरी की थी। वह ऑस्ट्रेलिया में क्यूरेटर के साथ हेल्पर (ग्राउंडमैन) की नौकरी करते थे। इसी दौरान उन्होंने गेंदबाजी के गुर सीखे और बाकी सब इतिहास बन गया।

यह भी पढ़ें

जानें भारत की T20 वर्ल्ड कप टीम से जुड़ी पांच बड़ी बातें

nathan_lyon.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो