महज 16 साल की उम्र में किया बड़ा कारनामा, काशवी गौतम ने वनडे में हैट्रिक समेत झटके 10 विकेट

Kashvi Gautam चंडीगढ़ अंडर-19 टीम की कप्तान भी हैं। उन्होंने इस मैच में बल्लेबाजी में भी हाथ दिखाए।

Mazkoor Alam

26 Feb 2020, 03:22 PM IST

हैदराबाद : अंडर-19 चंडीगढ़ महिला क्रिकेट टीम की 16 साल की युवा तेज गेंदबाज काशवी गौतम (Kashvi Gautam) ने ऐसा इतिहास बनाया, जिसकी अभी तक सिर्फ कल्पना ही की जाती रही है। नई पेस सनसनी काशवी ने सीमित ओवरों के क्रिकेट में हैट्रिक समेत एक पारी में विपक्षी टीम के सारे 10 विकेट अपने नाम कर लिए। इससे पहले क्रिकेट में विरल मौका ऐसा आया है कि एक पारी में सभी 10 विकेट किसी गेंदबाज ने अपने नाम किए हों या फिर हैट्रिक भी किसी ने लिया हो, लेकिन एक पारी में हैट्रिक समेत 10 विकेट लेने का कारनामा शायद पहली बार देखा गया है।

अंडर-19 वनडे में किया कारनामा

चंडीगढ़ की काशवी ने आंध्र प्रदेश के केएसआरएम कॉलेज ग्राउंड पर मंगलवार को खेले गए महिला अंडर-19 वनडे कप ट्रॉफी में अपनी टीम की ओर से खेलते हुए अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की। इसी के साथ सीमित ओवर के क्रिकेट में सभी 10 विकेट लेने वाली भारत की पहली गेंदबाज बन गईं। काशवी ने इस मैच में 12 रन देकर 10 विकेट लिए।

बल्लेबाजी में भी किया कमाल

काशवी ने इस मैच में न सिर्फ गेंदबाजी में कमाल किया, बल्कि उन्होंने बल्ले से भी शानदार प्रदर्शन किया। गौतम की टीम चंडीगढ़ ने इस मैच में अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 186 रनों का स्कोर खड़ा किया। चंडीगढ़ की पारी के दौरान उन्होंने 68 गेंदों पर 49 रनों की पारी खेली। इसके बाद अरुणाचल प्रदेश को 25 रन पर समेट दिया। अरुणाचल प्रदेश के गिरे सारे 10 विकेट महज 12 रन देकर काशवी गौतम ने अपने नाम किए। इस तरह इस मैच को चंडीगढ़ ने 161 रनों से अपने नाम किया।

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने किया एशिया एकादश का ऐलान, विराट समेत छह भारतीयों को मिली जगह

आईसीसी और बीसीसीआई दोनों ने किया ट्वीट

गौतम की इस उपलब्धि की तारीफ आईसीसी और बीसीसीआई दोनों ने की। बीसीसीआई ने काशवी का वीडियो अपने ट्विटर हैंडल पर अपलोड कर लिखा- हैट्रिक। एकदिवसीय मैच में 10 विकेट। 49 रन। आगे रहकर किया नेतृत्व। वहीं आईसीसी ने तो अपने ऑफिशियल टिवटर हैंडल पर काशवी का वीडियो अपलोड कर टीम इंडिया में इनके आने की भविष्यवाणी भी कर दी। आईसीसी ने लिखा- अंडर-19 वनडे ट्रॉफी में चंडीगढ़ की 16 साल की काशवी गौतम, ने कुछ शानदार इनस्विंगर फेंके और 12 रन पर 10 विकेट लेकर अरुणाचल प्रदेश को 25 रन पर समेट दिया। क्या प्रतिभा है। हम उसे टीम इंडिया में कितने दिन बाद सकेंगे।

 

न्यूजीलैंड से भारत की हार पर कपिल देव ने उठाया टीम मैनेजमेंट पर सवाल, हर मैच में नई टीम क्यों?

अपनी टीम की कप्तान हैं गौतम

काशवी गौतम चंडीगढ़ अंडर-19 टीम की कप्तान हैं। उन्होंने महिलाओं की अंडर-23 ट्रॉफी के मौजूदा सीजन में कहर बरपा रखा है। वह अब तक में सर्वाधिक 63 विकेट ले चुकी हैं। इनमें से एक बार सारे 10 विकेट समेत 4 बार पांच विकेट या उससे अधिक विकेट ले चुकी हैं।

Indian cricket board
Show More
Mazkoor Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned