scriptBefore Headingley Team India scored 2 time Lowest score in England | IND vs ENG: हेडिंग्ले से पहले इंग्लैंड में दो बार फ्लॉप हो चुकी है टीम इंडिया, 60रन भी नहीं बना पाई थी पूरी टीम | Patrika News

IND vs ENG: हेडिंग्ले से पहले इंग्लैंड में दो बार फ्लॉप हो चुकी है टीम इंडिया, 60रन भी नहीं बना पाई थी पूरी टीम

locationनई दिल्लीPublished: Aug 26, 2021 10:18:29 am

Submitted by:

Mahendra Yadav

IND vs ENG: टीम इंडिया ने तीसरे मैच के पहले ही दिन शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया। टीम इंडिया मात्र 78 रन पर ढेर हो गई। यह भारत का इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा सबसे छोटा स्कोर रहा। इससे पहले टीम इंडिया इंग्लैंड में 2 बार इसी तरह का शर्मनाक प्रदर्शन कर चुकी है।

team_india.png
IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला लीड्स के हेडिंग्ले मैदान पर खेला जा रहा है। दूसरे टेस्ट मैच में जीत हासिल करने के बाद टीम इंडिया ने तीसरे मैच के पहले ही दिन शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया। टीम इंडिया मात्र 78 रन पर ढेर हो गई। टीम इंडिया के तीन बल्लेबाज तो खाता भी नहीं खोल सके। टीम इंडिया ने अपने पांच विकेट मात्र 11 रन के भीतर ही गंवा दिए। टीम इंडिया के बल्लेबाजों में से सिर्फ रोहित शर्मा (19) और अजिंक्य रहाणे (18) ही दोहरे अंक तक पहुंच सके। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए सर्वाधिक 35 रन की साझेदारी की। यह भारत का इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा सबसे छोटा स्कोर रहा। इससे पहले लॉर्ड्स में वर्ष 1974 में 42 रन और 1952 में मैनचेस्टर में 58 रन बनाकर टीम इंडिया ऑलआउट हो गई थी।
1974 में इंग्लैंड दौरे पर किया था शर्मनाक प्रदर्शन
टीम इंडिया वर्ष 1974 में 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड गई थी। उस वक्त टीम के कप्तान अजीत वाडेकर थे। इस सीरीज का पहला टेस्ट मैच मैनचेस्टर में खेला गया, जिसमें भारतीय टीम 113 रन से हार गई थी। इस सीरीज कास दूसरा टेस्ट मैच लॉर्ड्स में खेला गया था। इस मैच में इंग्लैंड ने पहली पारी में 629 रन बना लिए थे। जवाब में भारतीय टीम ने 302 रन बनाए। मैच के चौथे दिन जब टीम इंडिया फॉलोऑन खेलने उतरी तो उसने शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया। इसमें टीम इंडिया 50 रन भी नहीं बना पाई थी।
यह भी पढ़ें— IND vs ENG 3rd Test Day 1 : भारत की पहली पारी 78 रन पर ढेर, इंग्लैंड ने बनाए बिना विकेट खोए 120 रन

team_india2.pngफॉलोऑन में मिली थी शर्मनाक हार
24 जून, 1974 को मैच के चौथे दिन जब टीम इंडिया फॉलोऑन खेलने उतरी तो शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम किया। टीम इंडिया सिर्फ 17 ओवर में 42 रन पर ढेर हो गई थी। इस पारी में भारतीय टीम की तरफ से सबसे ज्यादा 18 रन बनाने वाले एकनाथ सोल्कर थे। इसके बाद दूसरा सर्वाधिक स्कोर 5 रन का था। इंग्लैंड के गेंदबाज ज्यौफ आर्नोल्ड ने 8 ओवर में 19 रन देकर टीम इंडिया के 4 विकेट लिए थे। वहीं क्रिस ओल्ड ने 8 ओवर में 21 रन देकर 5 विकेट लिए थे।
यह भी पढ़ें— IND vs ENG: बुमराह पर एंडरसन का आरोप, कहा-वो मुझे आउट करने के लिए बाउंसर नहीं डाल रहे थे...

1952 में मैनचेस्‍टर में 58 रन पर पूरी टीम हो गई थी ढेर
भारत और इंग्‍लैंड के बीच वर्ष 1952 में 17 से 19 जुलाई के बीच मैनचेस्टर मेें टेस्ट मैच खेला गया था। इसमें इंग्‍लैंड ने पहली पारी 9 विकेट खोकर 347 रनों पर पारी घोषित कर दी थी। इसमें इंग्लैंड के कप्तान लियोनार्ड हटन ने 104 रनों की पारी खेली थी। इसके जवाब में जब टीम इंडिया बैटिंग करने उतरी तो पहली पारी में सिर्फ 21.4 ओवर के खेल में 58 रनों पर ही ढेर हो गई थी। टीम इंडिया के सिर्फ दो बल्‍लेबाज ही दहाई के आंकड़े तक पहुंच सके थे। इसमें विजय मांजरेकर ने 22 रन और कप्‍तान विजय हजारे ने 16 रन बनाए थे।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

महाराष्ट्र: बल्लारशाह रेलवे स्टेशन पर फुटओवर ब्रिज का हिस्सा गिरा, 20 यात्री घायल, 8 की हालत गंभीरGujarat Elections 2022: PM मोदी का कांग्रेस पर निशाना, कहा- देश में चरम पर था आतंकवादश्रद्धा मर्डर केस: सोमवार को आफताब के नार्को टेस्ट के लिए FSL में तैयारी, जानिए तिहाड़ में कैसे गुजरी पहली रातराजस्थान में बैकफुट पर कांग्रेस, पार्टी में फूट का डर, गहलोत खेमा शांत, पायलट समर्थक मुखरकेजरीवाल का बड़ा दावा! बोले- लिख कर देता हूं गुजरात में बन रही AAP की सरकारBJP का केजरीवाल पर हमला, संबित पात्रा बोले, सत्येंद्र जैन के लिए जेल में रखे गए हैं 10 लोगपूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सहारनपुर दो दिवसीय दौरे पर, कई कार्यक्रमों में करेंगे शिरकतमन की बात में पीएम मोदी ने कहा, जी-20 की अध्यक्षता मिलना गौरव की बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.