scriptचोट के कारण टीम इंडिया से बाहर होने वाले बुमराह हुए इमोशनल, किया वापसी का वादा | Bumrah got emotional when out of Team India due to injury | Patrika News

चोट के कारण टीम इंडिया से बाहर होने वाले बुमराह हुए इमोशनल, किया वापसी का वादा

locationनई दिल्लीPublished: Sep 25, 2019 04:26:06 pm

Submitted by:

Mazkoor

जसप्रीत बुमराह ने विश्व कप के बाद से सिर्फ कैरिबियाई दौरे पर दो टेस्ट मैच खेला है। वह टी-20 और वनडे मैच से दूर चल रहे हैं।

Jasprit Bumrah

नई दिल्ली : जसप्रीत बुमराह पीठ की चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह टीम में उमेश यादव को जगह दी गई है। बुमराह की चोट को खतरनाक बताया जा रहा है। ऐसी संभावना व्यक्त की जा रही है कि वह लंबे समय तक क्रिकेट मैदान से बाहर रह सकते हैं। अपने करियर पर खतरे के अंदेशे के कारण बुमराह इमोशनल हो गए। उन्होंने इंस्टाग्राम पर भावुक होकर पोस्ट किया है।

लिखा- चोटिल होना खेल का हिस्सा है

बुमराह ने बुधवार को इंस्टाग्राम पर अपनी तस्वीर के साथ एक पोस्ट शेयर किया है। इसमें उन्होंने लिखा है कि चोटिल होना खेल का हिस्सा है। रिकवरी शुभकामनाओं के लिए आप सबका शुक्रिया। उनका इरादा अब भी मजबूत है और नजर वापसी पर है। इसके आगे उन्होंने लिखा कि ऐसी वापसी, जो इस झटके से ज्यादा मजबूत हो।

ईशान का भारतीय टीम में नहीं हुआ चयन तो बस गया नेपाल में, मिली राष्ट्रीय टीम में जगह

विश्व कप के बाद महज दो टेस्ट खेले हैं बुमराह

जसप्रीत बुमराह ने विश्व कप के बाद से सिर्फ कैरिबियाई दौरे पर दो टेस्ट मैच खेला है। वह टी-20 और वनडे मैच से दूर चल रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी उन्हें टी-20 मैचों से दूर रखा गया था। सिर्फ गांधी-मंडेला टेस्ट सीरीज के लिए जगह मिली थी।

इसलिए निराश लग रहे हैं बुमराह

बीसीसीआई की मेडिकल टीम की तरफ से हालांकि अभी तक यह नहीं बताया गया है कि जसप्रीत बुमराह की चोट कितनी गंभीर है। सिर्फ इतना बताया गया है कि वह स्ट्रेस फ्रैक्चर की चपेट में हैं। लेकिन आपको बता दें कि स्ट्रेस फ्रैक्चर ऐसी चोट है जो काफी गंभीर हो सकती है। इससे सामान्य तौर पर उबरने में 6-8 महीने लग जाते हैं। इस वजह से उनका अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप में खेलना भी खटाई में पड़ सकता है।

महेंद्र सिंह धोनी की अनुपस्थिति में रोहित शर्मा का बढ़ा कद, टीम मैनेजमेंट ने मैदान पर सक्रिय रहने को कहा

जानें स्ट्रेस फ्रैक्चर के बारे में

स्ट्रेस फ्रैक्चर में हड्डियों में दरार आ जाती है। यानी हड्डी के भीतर गंभीर चोट हो सकती है। इसमें पीठ के निचले हिस्से में बहुत तेज दर्द होता है। इस तरह की चोट अक्सर फुटबॉलर्स और बॉस्केटबॉल के खिलाड़ियों को लगती है।

 

वरुण एरॉन के करियर में इसी कारण आई बाधा

एक समय भारत के सबसे तेज गेंदबाज बताए जा रहे झारखंड के वरुण एरॉन का अंतरराष्ट्रीय करियर इसी स्ट्रेस फ्रैक्चर के कारण लगभग खत्म हो गया। उन्हें आठ बार स्ट्रेस फ्रैक्चर हो चुका है। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क भी स्ट्रेस फ्रैक्चर के कारण लंबे समय तक टीम से बाहर रह चुके हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो