विश्व कप क्रिकेट 2019 : बेन स्टोक्स का हरफनमौला प्रदर्शन, इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को दी करारी शिकस्त

विश्व कप क्रिकेट 2019 : बेन स्टोक्स का हरफनमौला प्रदर्शन, इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को दी करारी शिकस्त

Mazkoor Alam | Publish: May, 30 2019 10:53:20 PM (IST) क्रिकेट

  • स्टोक्स ने 89 रन बनाने के अलावा दो विकेट भी लिए
  • जोफरा आर्चर ने निकाले तीन विकेट
  • इंग्लैंड के चार बल्लेबाजों ने बनाया अर्धशतक

लंदन : मेजबान इंग्लैंड ने विश्व कप क्रिकेट का शानदार आगाज करते हुए उद्धाटन मैच में गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका को 105 रनों से करारी मात दी है। ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 311 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका के सामने जीत के लिए 312 रनों का विशाल लक्ष्य रखा। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल पाई और 39.5 ओवरों में 207 रनों पर ढेर हो गई। दक्षिण अफ्रीका की ओर से क्विंटन डिकॉक ने सर्वाधिक 68 रन बनाए तो इंग्लैंड के लिए जोफरा आर्चर ने तीन विकेट निकाले।
मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार बेन स्टोक्स को मिला। उन्होंने बल्लेबाजी में हाथ दिखाते हुए 89 रन बनाने के अलावा 2 विकेट भी लिए।

डिकॉक और डूसैन के अलावा कोई नहीं कर सका इंग्लैंड के गेंदबाजों का सामना

दक्षिण अफ्रीका की ओर से पारी की शुरुआत क्विंटन डिकॉक और हाशिम अमला ने की। लेकिन जोफरा आर्चर के चौथे ओवर की पांचवीं गेंद अमला के हेलमेट पर लगी और वह रिटायर्ड हर्ट होकर पैवेलियन लौट गए। इसके बाद एडेन मार्करम भी ज्यादा देर तक विकेट पर नहीं रुके और वह 11 रन बनाकर आर्चर के शिकार बने। क्रीज पर आए कप्तान फॉफ डु प्लेसिस भी आर्चर का शिकार होकर वापस चले गए।
इसके बाद वान डेर डुसेन का विश्वसनीय साथ डिकॉक को मिला और इन दोनों ने तेजी से रन बनाना जारी रखा, लेकिन जब 23 ओवर में टीम का स्कोर जब 129 रन था तो डिकॉक भी आउट होकर पैवेलियन लौट गए। इसके बाद अफ्रीका के किसी भी बल्लेबाज ने क्रीज पर टिकने का साहस नहीं दिखाया। एक के बाद एक कर डुमिनी और प्रीटोरियस पैवेलियन लौट गए। इसके बाद 167 के स्कोर पर 50 रन के निजी स्कोर पर डुसेन भी पैवेलियन लौट गए। मजबूरी में दोबारा बल्लेबाजी करने हाशिम अमला उतरे जरूर, लेकिन अफ्रीका की पारी सिमटने में ज्यादा देर नहीं लगी और पूरी टीम 207 रन पर आउट होकर पैवेलियन लौट गई। डुसैन ने 61 गेंदों पर चार चौके और एक छक्के की मदद से 50 रन बनाए। इंग्लैंड की ओर से जोफरा आर्चर तीन विकेट लिए।

बल्लेबाजों के सामूहिक प्रयास से इंग्लैंड ने बनाया विशाल स्कोर

इंग्लैंड की पारी की शुरुआत करने जॉनी बेयरस्टो और जेसन राय के सामने दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फॉफ डु प्लेसिस ने चौंकाने वाला फैसला लेते हुए पहला ओवर स्पिनर इमरान ताहिर को सौंपा। उन्होंने निराश भी नहीं किया और पहले ही ओवर की दूसरी ही गेंद पर जॉनी बेयरस्टो को बोल्ड कर पैवेलियन भेज दिया।
इसके बाद जो रूट और जेसन राय ने दूसरे विकेट के लिए दक्षिण अफ्रीका को 19वें ओवर तक इंतजार कराया और शतकीय साझेदारी कर दी। 107 के स्कोर पर इंग्लैंड का दूसरा विकेट 19वें ओवर की चौथी गेंद पर गिरा। कगिसो रबाडा ने रूट को 51 रन के निजी स्कोर पर पैवेलियन भेज दिया। रूट ने 59 गेंदों की पारी में नौ चौके लगाए। इसके अगले ओवर की पहली ही गेंद पर एंडिले फेहुल्कवायो ने रॉय को 54 रन के निजी स्कोर का आउट कर इंग्लैंड को परेशानी बढ़ा दी।
इसके बाद एक बार फिर कप्तान इयान मोर्गन और बेन स्टोक्स जम गए और इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए फिर शतकीय साझेदारी कर दी। दक्षिण अफ्रीका को एक बार फिर ब्रेक थ्रू इमरान ताहिर ने दिलाया। उन्होंने 57 रन के निजी स्कोर पर मॉर्गन को पैवेलियन भेजा। इसके बाद लुंगी नगिदी ने जोस बटलर (18) और मोइन अली (3) को आउट किया।
260 रन तक इंग्लैंड खो चुका था, लेकिन बेन स्टोक्स एक छोर संभाले रहे। उन्होंने टीम को 300 रन तक पहुंचाया और इसी स्कोर पर 89 रन के निजी स्कोर पर 49वें ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हुए। स्टोक्स ने 79 गेंदों की पारी में नौ पर चौके लगाए। इसके बाद लियाम प्लंकेट (नाबाद 9) और जोफरा आर्चर (नाबाद 7) ने आखिरी ओवर में 11 रन बनाए।
वहीं दक्षिण अफ्रीका की ओर से लुंगी नगिदी ने तीन तथा इमरान ताहिर और कगिसो रबाडा ने दो-दो विकेट लिए तो एंडिले फेहुलक्वायो को एक विकेट मिला।

इंग्लैंड के चार बल्लेबाजों ने लगाया अर्धशतक

इंग्लैंड को मजबूत स्कोर प्रदान करने में उसके बल्लेबाजों का संयुक्त प्रदर्शन काम आया। इंग्लैंड के लिए चार बल्लेबाजों ने अर्धशतक जमाए, जिनमें बेन स्टोक्स ने सर्वाधिक 89 रन बनाए। उनके अलावा कप्तान इयोन मोर्गन ने 57, जेसन रॉय ने 54 और जोए रूट ने 51 रन की अर्धशतकीय पारी खेली।

दोनों टीमें :

दक्षिण अफ्रीका : हाशिम अमला, क्विंटन डिकॉक, ऐडन मार्करम, फाफ डु प्लेसिस, जेपी डुमिनी, वैन डेर दसेन, एंडिले फेहलुकवायो, कगिसो रबाडा, लुंगी नगिडी, ड्वेन प्रीटोरियस और इमरान ताहिर।

इंग्लैंड : जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जोए रूट, इयान मोर्गन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, मोईन अली, क्रिस वोक्स, जोफ्रा आर्चर, लियाम प्लंकेट और आदिल राशिद।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned