scriptभारतीय टीम का कोच बनना दुनिया का सबसे कठिन काम… ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज खुद हुए दौड़ से बाहर | former australian player justin langer distanced himself from the race for the post of team india head coach | Patrika News
क्रिकेट

भारतीय टीम का कोच बनना दुनिया का सबसे कठिन काम… ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज खुद हुए दौड़ से बाहर

Justin Langer on Team India Head Coach: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज और कोच जस्टिन लैंगर का, जो आइपीएल-2024 में लखनऊ सुपर जायंट्स टीम के मुख्य कोच भी हैं। लैंगर का मानना है कि टीम इंडिया का कोच बनना दुनिया क सबसे मुश्किल का काम है और उन्होंंने इस पद की होड़ से खुद को अलग भी कर लिया।

नई दिल्लीMay 19, 2024 / 07:42 am

lokesh verma

Justin Langer on Team India Head Coach
Justin Langer on Team India Head Coach: करीब 1.40 अरब लोगों के देश वाले भारत की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का कोच बनना किसी के लिए भी बेहद सम्मान की बात होगी, लेकिन ये काम आसान भी नहीं है, क्योंकि भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता चरम पर है। ऐसे में भारतीय क्रिकेट टीम का कोच बनने के लिए मानसिक तौर पर मजबूत होना जरूरी है। यह कहना है ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज और कोच जस्टिन लैंगर का, जो आइपीएल 2024 में लखनऊ सुपर जायंट्स टीम के मुख्य कोच भी हैं। लैंगर का मानना है कि टीम इंडिया का कोच बनना दुनिया क सबसे मुश्किल का काम है और उन्होंंने इस पद की होड़ से खुद को अलग भी कर लिया।

टीम इंडिया से काफी अपेक्षाएं

भारतीय टीम काफी क्रिकेट खेलती है और उसके ऊपर अपेक्षाओं का बोझ भी काफी होता है। इस लिहाज से भारतीय टीम का मुख्य कोच बना क्रिकेट में लगभग सबसे बड़ा काम होगा। यह एक बड़ी चुनौती होगी। हालांकि यह एक मजेदार काम भी होगा और भारतीय टीम के साथ आईसीसी खिताब जीतने का एक शानदार मौका भी होगा, लेकिन इन सभी चीजों के साथ समय भी सही होना चाहिए।

दबाव के साथ काम का बोझ

लैंगर ने कहा कि मैंने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के साथ लगभग चार साल तक काम किया और सभी को पता है कि यह थका देने वाला काम है। मुझे लगता है कि राहुल द्रविड़ और उनसे पहले कोच रहे रवि शास्‍त्री भी शायद आपको वही बात बताएंगे। भारतीय टीम पर जीत का दबाव बहुत ज्यादा है। इसलिए भारतीय टीम के कोच पर दबाव के साथ काम का बोझ भी रहना तय है। हालांकि मुझे यकीन है कि नौकरी पाने वाला अगला व्यक्ति वास्तव में इस परियोजना के लिए बेहद उत्सुक होगा।

तीनों प्रारूपों के लिए एक ही कोच

भारत में अलग-अलग प्रारूप के लिए अलग कोच की परंपरा नहीं है। इस कारण भारतीय टीम का मुख्य कोच टेस्ट, वनडे और टी-20, तीनों प्रारूपों के लिए नियुक्त किया जाएगा। वर्तमान में भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ हैं और इनका कार्यकाल 2 जून से शुरू होने वाले आईसीसी टी20 वर्ल्‍ड कप के साथ ही खत्म हो जाएगा।
यह भी पढ़ें

मुंबई इंडियंस के हेड ने बताई हार्दिक पांड्या और टीम के खराब प्रदर्शन सबसे बड़ी वजह

क्रिकेट जगत में भारतीय कोच की फीस सबसे महंगी

विश्व क्रिकेट में सबसे महंगी फीस भारतीय क्रिकेट टीम के कोच की है। वर्तमान में टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ को बीसीसीआई सालाना 12 करोड़ रुपए देता है। माना जा रहा है कि टीम इंडिया के नए कोच की फीस इससे भी ज्यादा होगी।

दुनिया के पांच सबसे महंगे क्रिकेट कोच

– राहुल द्रविड़ (भारत) 12 करोड़ रुपए
– एंड्रयू मैकडोनाल्ड (ऑस्ट्रेलिया) 6.5 करोड़ रुपए
– ब्रैंडन मैकुलम (इंग्लैंड) 4.2 करोड़ रुपए
– गैरी स्टीड (न्यूजीलैंड) 1.74 करोड़ रुपए

Hindi News/ Sports / Cricket News / भारतीय टीम का कोच बनना दुनिया का सबसे कठिन काम… ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज खुद हुए दौड़ से बाहर

ट्रेंडिंग वीडियो