1983 वर्ल्ड कप जीत के हीरो पूर्व क्रिकेटर यशपाल शर्मा का निधन, क्रिकेट जगत में शोक की लहर

यशपाल शर्मा ने अपना इंटरनेशनल डेब्यू पाकिस्तान के खिलाफ किया था। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ सियालकोट में वर्ष 1978 में वनडे मैच खेला था।

By: Mahendra Yadav

Published: 13 Jul 2021, 11:43 AM IST

भारत के पूर्व क्रिकेटर और वर्ष 1983 की वर्ल्ड कप विजेता टीम का हिस्सा रहे यशपाल शर्मा का निधन हो गया। मंगलवार को उनकी मौत हार्ट अटैक से हुई। यशपाल शर्मा वर्ष 1983 में वनडे का पहला वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा रहे थे। रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार तड़के यशपाल को दिल का दौरा पड़ा, जिसके बाद उनका निधन हो गया। पूर्व क्रिकेटर यशपाल शर्मा ने 37 टेस्ट और 42 वनडे खेले। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 1606 रन बनाए। वहीं वनडे में उन्होंने 883 रन बनाए।

पाकिस्तान के खिलाफ इंटरनेशनल डेब्यू
यशपाल शर्मा ने अपना इंटरनेशनल डेब्यू पाकिस्तान के खिलाफ किया था। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ सियालकोट में वर्ष 1978 में वनडे मैच खेला था। वहीं उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच वर्ष 1979 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स मैदान पर खेला था। शर्मा ने अपना आखिरी वनडे साल 1985 में इंग्लैंड के खिलाफ चंडीगढ़ में खेला था। वहीं आखिरी टेस्ट मैच उन्होंने वर्ष 1983 में वेस्टइंडीज के खिलाफ दिल्ली में खेला था।

यह भी पढ़ें— महिला क्रिकेट: शैफाली वर्मा ने इंग्लिश गेंदबाज कैथरीन से लिया बदला, लगाए लगातार पांच चौके

विश्व विजेता टीम का अहम हिस्सा रहे
यशपाल शर्मा वर्ष 1983 में विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का अहम हिस्सा रहे थे। विश्व कप में उन्होंने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ 89 रनों की शानदार पारी खेली थी। इस मैच में टीम इंडिया को जीत मिली थी। वहीं वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच में भी यशपाल शर्मा ने 61 रनों की पारी खेली थी।।

यह भी पढ़ें— पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बंद की क्रिकेटर सरफराज नवाज की मासिक पेंशन, जानिए वजह

वनडे में नहीं कर सके वापसी
यशपाल शर्मा का जन्म 11 अगस्त, 1954 को पंजाब में हुआ था। पंजाब में स्कूल की ओर से खेलते हुए शर्मा ने 260 रन बनाए थे। इसके बाद से ही वे लगातार सुर्खियों में रहे। हालांकि 1983 के वर्ल्डकप के बाद यशपाल शर्मा का कॅरियर लगातार ढलान की ओर जाने लगा। खराब परफॉर्मेंस के कारण पहले उन्हें टेस्ट टीम से बाहर किया गया। इसे बाद वह वनडे में भी वापसी नहीं कर सके।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned