scriptGilbert jessop Birthday- all time Greatest hitter of England | गिलबर्ट जेसॉप बर्थडे: 2 घंटे में दोहरा शतक, 40 मिनट में सेंचुरी, इनके आगे फेल हैं अच्छे-अच्छे बल्लेबाज | Patrika News

गिलबर्ट जेसॉप बर्थडे: 2 घंटे में दोहरा शतक, 40 मिनट में सेंचुरी, इनके आगे फेल हैं अच्छे-अच्छे बल्लेबाज

इंग्लैंड के इस दिग्गज का जन्म 19 मई 1874 को हुआ था। गिलबर्ट ने औसतन करीब 70 मिनट में अपना हर शतक पूरा किया था। इस दिग्गज प्लेयर ने टीम को ऐसे-ऐसे मैच जिताए थे, जिसको जीतने की आस टीम छोड़ चुकी थी।

Updated: May 19, 2021 11:32:24 am

क्रिकेट जगत में एक से बढ़कर एक विस्फोटक बल्लेबाज हैं। इन बल्लेबाजों में वीरेंद्र सहवाग, क्रिस गेल, एबी डिविलियर्स, विवि रिचडर्स और एडम गिलक्रिस्‍ट जैसे नाम शामिल हैं। जब ये विस्फोटक बल्लेबाज क्रिज पर उतरते हैं तो अपने दमदार शॉट्स से गेंदबाजों के पसीने छुड़ा देते हैं। लेकिन विस्फोटक बल्लेबाजों की लिस्ट में नाम ऐसा भी है, जिसके आगे बड़े—बड़े धुरंधर फेल थे। इस खिलाड़ी का नाम है गिलबर्ट जेसॉप है। इंग्लैंड के इस दिग्गज का जन्म 19 मई 1874 को हुआ था। गिलबर्ट ने औसतन करीब 70 मिनट में अपना हर शतक पूरा किया था। इस दिग्गज प्लेयर ने टीम को ऐसे—ऐसे मैच जिताए थे, जिसको जीतने की आस टीम छोड़ चुकी थी।
gilbert_jessop.png
दिलेर बल्लेबाज
गिलबर्ट जब बल्लेबाजी करने उतरते थे तो बिना डर के लंबे शॉट्स लगाते थे। बल्ले के साथ उनका पैरों का तालमेल बहुत अच्छा था। ग्‍लूसेस्‍टरशायर के लिए एक मैच में गिलबर्ट की दिलेरी तब नजर आई थी जब हैट्रिक बॉल पर उन्होंने बिना किसी डर और हिचकिचाहट के जबरदस्‍त बाउंड्री लगा दी थी। गिलबर्ट जेसप ने अपने कॅरियर में 53 शतक लगाए हैं, उनमें उनका औसत प्रतिघंटे 82.7 रन का रहा।
यह भी पढ़ें— न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में नहीं खेलेंगे IPL 2021 में शामिल हुए इंग्लैंड के ये 5 दिग्गज खिलाड़ी

gilbert_jessop2.png53 शतक में लगा 62 घंटे का वक्त
गिलबर्ट के शतकों की बात करें तो उन्होंने हर बार करीब 71 मिनट पर शतक जड़ा। उन्होंने 1897 में यॉर्कशायर के खिलाफ 40 मिनट में सेंचुरी जमा दी थी। उनके प्रथम श्रेणी मैच में शतक की बात करें तो उन्‍होंने अपने 53 प्रथम श्रेणी शतक पूरे करने के लिए सिर्फ 62 घंटे का वक्‍त लिया। वहीं एक मैच में तो उन्होंने एक मैच में सिर्फ ढाई घंटे में 286 रन बना दिए थे। यह मैच होव में 1903 में खेला गया था। इस मैच में उन्‍होंने ससेक्‍स के खिलाफ करीब ढाई घंटे में ही 286 रन ठोक दिए थे। वहीं 1900 में गिलबर्ट ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ सिर्फ एक घंटे में 157 रन बनाए थे।
यह भी पढ़ें— धोनी के टिप्स से मिली महिला क्रिकेटर इंद्राणी को सफलता, अब इंग्लैंड दौरे पर आजमाएंगी उनके टिप्स

493 मैचों में बनाए 26 हजार से ज्‍यादा रन
गिलबर्ट एक धुआंधार बल्‍लेबाज के अलावा तेज गेंदबाज और कवर के बेहतरीन फील्‍डर भी थ। वर्ष 1955 में उनका निधन हो गया। इंग्‍लैंड के लिए उन्होंने 18 टेस्‍ट मैच खेले थे, जिनमें उन्‍होंने 21.88 के औसत से 569 रन बनाए। वहीं उनके ए श्रेणी मैचों की बात की जाए तो उन्होंने 493 फर्स्‍ट क्‍लास मैच में 26698 रन बनाए। इनमें 53 शतक और 127 अर्धशतक शामिल हैं। बतौर फील्डर उन्‍होंने 463 कैच भी पकड़े।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.