scriptIND vs SA, 2nd T20: भारत ने साउथ अफ्रीका को 16 रनों से हराया, सीरीज पर 2-0 से कब्जा | Patrika News

IND vs SA, 2nd T20: भारत ने साउथ अफ्रीका को 16 रनों से हराया, सीरीज पर 2-0 से कब्जा

locationनई दिल्लीPublished: Oct 03, 2022 07:40:16 am

Submitted by:

Joshi Pankaj

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टी-20 मुकाबला गुवाहाटी में खेला गया। भारतीय बल्लेबाजों ने इस मैच में जबरदस्त प्रदर्शन किया। साउथ अफ्रीकी टीम ताश के पत्तों की तरह ढह गई। जानिए मैच का पूरा हाल।

India vs South Africa, 2nd T20I

India vs South Africa, 2nd T20I

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला गुवाहाटी में खेला गया। साउथ अफ्रीका के कप्तान ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया। ये निर्णय उनका गलत रहा। भारतीय बल्लेबाजों ने साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दी। भारत ने 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 237 रनों का विशाल लक्ष्य खड़ा किया। जवाब में बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीकी टीम 20 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 221 रन ही बना पाई। भारत ने ये मैच 16 रन से जीत लिया। भारत ने ये मैच भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन इस मैच में शानदार रहा। केएल राहुल, विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव ने इस मैच में जबरदस्त बल्लेबाजी की। भारत ने इस सीरीज पर 2-0 की बढ़त बनाकर कब्जा कर लिया है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली बार टी-20 में भारत ने सीरीज जीती है और रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है।
भारतीय बल्लेबाजों का जबदस्त प्रदर्शन

टीम इंडिया की शुरूआत बहुत ही शानदार रही। रोहित शर्मा और केएल राहुल ने पहले विकेट के लिए 9.5 ओवर में 96 रन जोड़े। इसके बाद रोहित 37 गेंदों पर 43 रन बनाकर आउट हुए। केएल राहुल ने भी 28 गेंदों पर 57 रनों का योगदान दिया। दोनों के आउट होने के बाद सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली का तूफान देखने को मिला।

सूर्यकुमार यादव ने 22 गेंदों पर 61 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। सूर्या ने अपनी इस पारी के दौरान 5 सिक्स और 5 चौके लगाए। उन्होंने 18 गेंदों में अपना अर्धशतक बनाया। विराट कोहली ने 28 गेंदों पर नाबाद 49 रन बनाए। विराट ने 7 चौके और 1 सिक्स लगाया। कार्तिक ने भी अंत में 7 गेंदों में 17 रन बनाए। भारतीय टीम ने 237 रनों का बड़ा स्कोर साउथ अफ्रीका के सामने रखा।

साउथ अफ्रीकी गेंदबाज बिल्कुल भी लय में नहीं लगे। केशव महारान ने 4 ओवर में 23 रन देकर 2 खिलाड़ियों को आउट किया। उनके अलावा सभी गेंदबाजों की जमकर धुनाई हुई। कगिसो रबाडा के 4 ओवर में 57 रन दिए। वेन पर्नेल के 4 ओवर में 54 रन दिए। लुंगी एंगिडी ने भी 4 ओवर में 49 और एर्निक नॉर्खिया ने 3 ओवर में 41 रन दिए।

यह भी पढ़ें

घबराओ मत मैं जसप्रीत बुमराह को T20 वर्ल्ड कप से बाहर नहीं करुंगा…कोच राहुल द्रविड़ का ऐलान

https://twitter.com/hashtag/TeamIndia?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/TeamIndia?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों की हालत खराब

बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका की शुरूआत बहुत खराब रही। टेंबा बावुमा (कप्तान) और रिले रूसो शून्य के स्कोर पर पवेलियन लौट गए। दोनों का विकेट अर्शदीप सिंह ने लिया। इसके बाद एडन मार्करम ने कुछ अच्छे शॉट्स लगाए लेकिन वो भी 33 के स्कोर पर अक्षर पटेल का शिकार हुए। इसके बाद डी कॉक और डेविड मिलर ने अच्छी साझेदारी निभाई। खासतौर पर डेविड मिलर ने तेजी से रन बनाए।

मिलर ने 25 गेंदों में अपना अर्धशतक बनाया। डी कॉक ने भी 39 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। साउथ अफ्रीका को अंतिम 5 ओवर में जीत के लिए 95 रन चाहिए थे। मिलर और डी कॉक ने अपना गियर बदल लिया था। दोनों ने 59 गेंदों में शतकीय साझेदारी की। लक्ष्य बड़ा था और इस वजह से दोनों खिलाड़ी बहुत पीछे रह गए थे।

दोनों खिलाड़ियों ने बड़े शॉट्स खेलकर लक्ष्य के पास जाने की बहुत कोशिश की लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने उन्हें रन नहीं बना दिए। खासतौर पर दीपक चाहर और हर्षल पटेल ने अपनी धीमी गेंदों से रन नहीं बनाने दिए। अंत में 12 गेंदों में 63 रन अफ्रीका को चाहिए थे। 19वें ओवर में अर्शदीप के इसके बाद 26 रन मिलर ने बना दिए।

मिलर ने 46 गेंदों में अपना शतक बनाया। हालांकि वो टीम को जीत नहीं दिला पाए। अफ्रीका की टीम अंत में 221 रन ही बना पाई। मिलर अंत में 47 गेंदों में 106 और डी कॉक 48 गेंदों में 69 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की तरफ से अर्शदीप ने 2 और अक्षर पटेल ने 1 विकेट लिया।
https://twitter.com/DineshKarthik?ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो