scriptIndia Vs Pakistan 1st T20i Played In 2007 world cup Team Won In Ball Out Asia Cup 2022 Clash | IND vs PAK: ऐसा था भारत और पाक के बीच खेला गया पहला टी20 मुक़ाबला, अजीबोगरीब तरह से जीती थी टीम इंडिया | Patrika News

IND vs PAK: ऐसा था भारत और पाक के बीच खेला गया पहला टी20 मुक़ाबला, अजीबोगरीब तरह से जीती थी टीम इंडिया

locationनई दिल्लीPublished: Aug 27, 2022 12:18:48 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

भारत और पाकिस्तान के बीच पहली बार टी-20 मैच 2007 वर्ल्ड कप के दौरान खेला गया था। उस मैच का फैसला बॉल आउट से हुआ था और भारत ने 3-0 से पाकिस्तान से हराया था। एशिया कप 2022 में भारत कल दुबई स्टेडियम में पाकिस्तान से भिड़ेगा।

indopak_2007.png

Asia cup 2022 India vs pakistan: एशिया कप 2022 का आगाज आज से होने जा रहा है। संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट में भारत अपना पहला मुक़ाबला कल यानि 28 अगस्त को पाकिस्तान से खेलेगा। लेकिन क्या आपको याद है भारत और पाकिस्तान ने अपना पहला टी20 मुक़ाबला कब खेला था? आइए इस खबर के माध्यम से जानते हैं उस हाई वोल्टेज मुक़ाबले से जुड़ी कुछ बातें।

2007 में पहली बार टी20 वर्ल्ड कप खेला गया था। इस टूर्नामेंट में भारत क पहला मैच स्कॉटलैंड से था। बारिश के चलते यह मैच धुल गया। अगला मुक़ाबला चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से था। क्योंकि पहला मैच बारिश के चलते रद्द हो गया था अब यह मुक़ाबला भारत के लिए करो या मारो था। 14 सितंबर 2007 को डरबन के किंग्समिड मैदान पर खेले गए इस मैच में पाकिस्तान के कप्तान शोएब मलिक ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

महेंद्र सिंह धोनी अगुआई वाली टीम ने रॉबिन उथप्पा के अर्धशतक की मदद से 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 141 रन बनाए। उथप्पा ने 39 गेंदों में 50 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 4 चौके और 2 सिक्स लगाए। उनके अलावा धोनी ने 33 और इरफान पठान ने 20 रनों की पारी खेली। पाकिस्तान के लिए मोहम्मद आसिफ ने 4, शहीद अफरीदी ने 2 और सोहील तनवीर और यासिर अराफात ने एक-एक विकेट चटकाए।

यह भी पढ़ें

दिनेश कार्तिक या ऋषभ पंत किसे मिलनी चाहिए प्लेइंग इलेवन में जगह, दोनों खेले तो ये दिग्गज होगा बाहर

जवाब में पाकिस्तान ने मिस्बाह उल हक़ के शानदार अर्धशतक की मदद से इस मैच को टाई करा लिया। मिस्बाह ने 35 गेंदों में 53 रन की पारी खेली। उन्होंने 7 चौके और एक सिक्स लगाया। वहीं मालिक ने 20 और कामरान अखमल ने 15 रनों की पारी खेली। भारत के लिए इरफान पठान ने 2 और आरपी सिंह, अजित अगरकर और हरभजन सिंग ने एक-एक विकेट लिए।

यह पहली बार था जब कोई टी 20 मैच टाई हुआ था। ऐसे में निर्णय तक पहुंचने के लिए बॉल आउट का सहारा लिया गया। नियमों के अनुसार, दोनों टीमों को स्टंप पर गेंद मारने के लिए पांच खिलाड़ियों को चुनना था। पांच में जो भी टीम सबसे ज्यादा बार स्टंप पर गेंद मारेगी वह मुकाबला जीत जाएगी। भारत की तरफ से वीरेंद्र सहवाग, रॉबिन उथप्पा, एस श्रीसंत, इरफान पठान और हरभजन सिंह को चुना गया। वहीं पाकिस्तान के लिए उमर गुल, सोहेल तनवीर, यासिर अराफात, शाहिद अफरीदी और मोहम्मद आसिफ गेंद डालने आए।

यह भी पढ़ें

Asia Cup 2022: रणनीति बनाने में माहिर हैं धुरंधर, पढ़ें एशिया कप के सभी 6 कप्तानों का प्रदर्शन

भारत के लिए पहली गेंद सहवाग ने डाली जो सीधा विकेट पर जा लगी। वहीं पाकिस्तान के लिए यासिर अराफात आए और विकेट को मिस कर गए। अब भारत के लिए गेंद डालने हरभजन सिंह आए और उन्होंने भी गेंद विकेट पर मारी। लेकिन पाकिस्तान एक बार फिर चूक गया और यह गेंद उम गुल ने डाली थी। अब भारत के लिए रॉबिन उथप्पा ने गेंद डाली और गेंद एक बार फिर स्टम्प पर जा लगी। पाकिस्तान के लिए यह आखिरी मौका था। अगर वे इसमें चूके तो भारत मैच जीत जाएगा और ऐसा ही हुआ। शाहिद अफरीदी ने गेंद डाली और वे चूक गए। इस तरह भारत ने यह मैच 3-0 से जीत लिया।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

श्रद्धा मर्डर केस : FSL दफ्तर के बाहर आफताब की वैन पर तलवार से हमला, 4-5 लोगों ने बनाया निशानागुजरात चुनाव: अरविंद केजरीवाल पर पथराव, सूरत में रोड शो के दौरान मचा हड़कंप'सद्दाम' जैसा लुक पर हिमंता बिस्व सरमा की सफाई, कहा- दाढ़ी हटा लें तो 'नेहरू' जैसे दिखेंगे राहुलदिल्ली में श्रद्धा मर्डर जैसा एक और केस, शव के टुकड़े कर फ्रिज में रखा, मां-बेटा गिरफ्तारपायलट और गहलोत की कलह से भारत जोड़ो यात्रा पर नहीं पड़ेगा फर्क : राहुल गांधीCM भूपेश बघेल बोले- बलात्कारी को बचाने में लगी हुई है भाजपा, ED-IT को लेकर कही ये बातऋतुराज गायकवाड़ ने एक ओवर में 7 छक्के जड़कर बनाया विश्व रिकॉर्ड, युवराज को भी छोड़ा पीछेगुजरात चुनाव में 'आप' को झटका, वसंत खेतानी भाजपा में शामिल केजरीवाल निराशा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.