script

IPL 2020 : पहले हफ्ते में बाहर रहेंगे ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाड़ी, यह है बड़ी वजह

locationनई दिल्लीPublished: Aug 15, 2020 12:19:19 am

19 सितंबर से UAE में शुरू हो रहे IPL के 13वें सीजन के पहले सप्ताह में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के क्रिकेटर नहीं दिखेंगे। इसका कारण यह है कि ये दोनों 15 सितंबर तक द्विपक्षीय सीरीज में व्यस्त रहेंगे।

australia_and_england_players_will_be_out_in_1st_week_of_ipl_2020.jpg

Australia and England players will be out in 1st week of IPL 2020

लंदन : ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच (AUS vs ENG) तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय और इतने ही एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज चार सितंबर से लेकर 15 सितंबर के बीच खेली जाएगी। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने शुक्रवार को इस सीरीज का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया तो वहीं क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) ने इंग्लैंड दौरे पर जाने वाली 21 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया। इसी के साथ यह तय हो गया कि 19 सितंबर से संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में शुरू हो रहे इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन के पहले सप्ताह में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के क्रिकेटर नहीं दिखेंगे।

अगले साल भारत में होने वाले T20 World Cup पर भी है खतरा, ICC ने इन देशों को तैयार रहने को कहा

यह है पूरा कार्यक्रम

ईसीबी ने शुक्रवार को इसकी घोषणा करते हुए कहा कि इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच की सीरीज (England vs Australia T20 Series Schedule) क्रमश: चार, छह और आठ सितंबर को साउथेम्पटन के एजेस बाउल स्टेडियम में खेलेगी। वहीं तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज (Eng vs Aus ODI series Schedule) के सारे मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड स्टेडियम में खेले जाएंगे। वनडे सीरीज के मैच क्रमश: 11, 13, और 15 सितंबर को होंगे।

सीरीज खत्म होने के बाद इंग्लैंड से ही खिलाड़ी यूएई के लिए होंगे रवाना

तय कार्यक्रम से यह स्पष्ट है कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी 15 सितंबर तक तो एक-दूसरे के खिलाफ मैच खेल रहे होंगे। इसके एक दो या तीन दिन यानी 17-18 सितंबर को इन दोनों टीमों के खिलाड़ी आईपीएल में भाग लेने के लिए यूएई (IPL in UAE) के लिए रवाना होंगे। यहां पहुंचने के बाद इन्हें भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की ओर से आईपीएल के लिए बनाए गए मानक संचालन प्रक्रिया (BCCI SOPs for IPL) से गुजरना होगा। इसके तहत उन्हें कम से कम छह दिन क्वारंटाइन में गुजारना होगा। इस बीच तीसरे और छठे दिन उनके दो कोविड-19 का आरटी-पीसीआर टेस्ट (Covid-19 RT-PCR test) होगा। जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही इन्हें बायो सिक्योर बबल (Bio Secure Bubble) में लिया जाएगा। इसका सीधा अर्थ है कि आईपीएल 2020 (IPL 2020) के पहले सप्ताह में इन दोनों देशों के खिलाड़ी आईपीएल में नहीं खेल पाएंगे। क्योंकि वह कम से कम 25 सितंबर तक इन सारी प्रक्रियाओं से गुजर पाएंगे। यानी 26 सितंबर के बाद ही ये खिलाड़ी आईपीएल में अपना पहला मैच खेल पाएंगे।

Yuvraj Singh ने कैंसर से लड़ रहे Sanjay Dutt की बढ़ाई हिम्मत, बोले- आप फाइटर हैं

तीन टीमों को होगा ज्यादा नुकसान

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के कुल 29 खिलाड़ी आईपीएल 2020 में खेल रहे हैं और ये सभी आठ टीमों के हिस्सा हैं। इस लिहाज से इन देशों के खिलाड़ियों की कमी हर टीम को होगी, लेकिन सबसे ज्यादा नुकसान राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) को होगा। इसके बाद सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) और कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) की टीम को भी बड़ा झटका लगेगा। राजस्थान टीम के कप्तान ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (Steve Smith) हैं। वहीं इंग्लैंड के 3 स्टार क्रिकेटर बेन स्टोक्स (Ben Stokes), जोफ्रा आर्चर (Jofra Achrer) और जोस बटलर (jos Butler) पर यह टीम काफी निर्भर है। वहीं हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर (David Warner) और जबरदस्त फॉर्म में चल रहे इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) इंग्लैंड के हैं। केकेआर ने इसी साल अपनी टीम में इंग्लैंड के सीमित ओवरों के कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) और ऑस्ट्रेलिया के स्टार तेज गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) को 15.5 करोड़ की रिकॉर्ड कीमत पर हासिल किया है। इन टीमों के अपने आईपीएल 2020 के पहले सप्ताह में इन दिग्गजों के बिना ही उतरना होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो