IPL 2021: 9 अप्रैल से भारत में शुरू होगा T-20 का रोमांच, BCCI ने जारी किया शेड्यूल

HIGHLIGHTS

  • IPL 2021 Schedule: आईपीएल के 14वें सीजन की शुरुआत 9 अप्रैल से होगी। इसके लिए 6 वेन्यू अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता का चयन किया गया है।
  • पहला मुकाबला रोहित शर्मा की कप्तानी में गत चैंपियन मुंबई इंडियंस और विराट कोहली की कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु के बीच चेन्नई में खेला जाएगा।
  • फाइनल मुकाबला 30 मई को अहमदाबाद में दुनिया की सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम (नरेंद्र मोदी स्टेडियम) में होगा।

By: Anil Kumar

Updated: 07 Mar 2021, 04:15 PM IST

नई दिल्ली। क्रिकेट का रोमांच यानी इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन की शुरुआत अप्रैल में होने वाला है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने रविवार को IPL 2021 के शेड्यूल की घोषणा कर दी है। IPL 2021 का आयोजन इस बार भारत में होगा। करीब दो साल बाद भारत में आईपीएल का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए 6 वेन्यू अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता का चयन किया गया है।

आईपीएल के 14वें सीजन की शुरुआत 9 अप्रैल से होगी। पहला मुकाबला रोहित शर्मा की कप्तानी में गत चैंपियन मुंबई इंडियंस और विराट कोहली की कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु के बीच चेन्नई में शाम के 7:30 से खेला जाएगा। वहीं फाइनल मुकाबला 30 मई को अहमदाबाद में दुनिया की सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम (नरेंद्र मोदी स्टेडियम) में होगा। BCCI के अनुसार, इस सीजन के सभी प्ले ऑफ मैच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ही खेला जाएगा।

IPL 2021 Auction: टेंपो ड्राइवर के बेटे Chetan Sakariya को IPL ने बनाया करोड़पति, जानिए अब तक का सफर

आईपीएल 2021 के शेड्यूल का ऐलान करते हुए BCCI की ओर से मीडिया एडवाइजरी भी जारी किया गया है, जिसके मुताबिक, कुल 52 दिनों तक कुल 56 लीग मैच और प्लेऑफ-फाइनल के चार मुकाबले खेले जाएंगे। लीग स्टेज के दौरान प्रत्येक टीम चार स्थानों पर मुकाबले खेलेगी। इस सीजन के कुल 56 लीग मुकाबले में से चेन्नई, मुंबई कोलकाता और बैंगलुरु दस-दस मैचों की मेजबानी करेंगे, जबकि अहमदाबाद और दिल्ली में आठ-आठ मैच खेले जाएंगे। इस बार के आईपीएल में राजस्थान, पंजाब और हैदराबाद में मुकाबले नहीं खेले जाएंगे।

IPL 2021 में हुआ ये बड़ा बदलाव

आपको बता दें कि इस बार के आईपीएल में एक बड़ा बदलाव देखने को मिला है। यह बदलाव घरेलू दर्शकों के लिए निराश करने वाला है। दरअसल, BCCI ने इस बार एक बड़ा बदलाव करते हुए ये तय किया है कि किसी भी टीम का मैच उसके होम ग्राउंड पर नहीं खेला जाएगा।

हालांकि, इस बार के आईपीएल की खासियत ये है कि सभी मुकाबले खाली मैदान में यानी दर्शकों के बिना ही खेले जाएंगे। ऐसे में अपने होम ग्राउंड में मैच नहीं खेल पाने का दु:ख खिलाड़ियों और टीमों को शायद नहीं होगा।

आखिरकार बैंगलोर ने किया खुलासा, क्यों 14.25 करोड़ में मैक्सवेल को खरीदा, वीडियो वायरल

सभी टीमें लीग स्टेज के दौरान छह स्थानों में से चार पर ही मैच खेलेंगी। मालूम हो कि इस बार आईपीएल टूर्नामेंट में कुल 11 डबल हेडर यानी एक दिन में दो मुकाबले खेले जाएंगे। दोपहर के मुकाबले 3:30 से शुरू होंगे जबकि शाम के मैच 7:30 से खेले जाएंगे। दर्शकों की एंट्री को लेकर संभवत: बाद में फैसला किया जाएगा।

ipl1.jpgipl20212.jpg
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned