script

IPL 2023 Final : चेन्‍नई ने 5वीं बार जीता IPL खिताब, सस्पेंस से भरे फाइनल में गुजरात को अंतिम गेंद पर हराया

locationनई दिल्लीPublished: May 30, 2023 06:41:45 am

Submitted by:

lokesh verma

GT vs CSK IPL 2023 Final : आईपीएल 2023 का फाइनल मुकाबला अहमदाबाद में गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला गया। गुजरात ने पहले खेलते हुए सीएसके के सामने 215 रन का लक्ष्‍य रखा था। लेकिन, बारिश के कारण सीएसके को 15 ओवर में 171 रन का लक्ष्‍य मिला। इसके जवाब में सीएसके ने यह मुकाबला अंतिम गेंद पर पांच विकेट से जीत लिया।

csk.jpg

चेन्‍नई ने 5वीं बार IPL जीतकर रचा इतिहास, मुंबई के रिकॉर्ड की बराबरी।

GT vs CSK ipl 2023 Final : आईपीएल के 16वें सीजन का फाइनल आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला गया। इस मैच में सीएसके ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। लेकिन, गुजरात के बल्‍लेबाजों ने उसे गलत साबित करते हुए 214 रन बना डाले। गुजरात के लिए साई सुदर्शन ने महज 47 गेंदों पर 96 रन की तूफानी अर्धशतकीय पारी खेली। गुजरात के 215 के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी सीएसके ने चार रन ही बनाए थे कि भारी बारिश शुरू हो गई। बारिश रुकने के बाद सीएसके को 15 ओवर 171 रन का संशोधित लक्ष्‍य दिया गया। इसके जवाब में सीएसके ने यह मुकाबला अंतिम गेंद पर पांच विकेट से जीत लिया। एमएस धोनी की कप्‍तानी में सीएसके का यह पांचवां खिताब है।

बारिश की वजह से बाधि‍त हुए मैच

गुजरात टाइटंस के 215 रन के विशाल लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी सीएसके की टीम बिना विकेट गंवाए 0.3 ओवर में चार रन पहुंची थी। ऋतुराज गायकवाड़ 3 गेंदों पर 4 रन और डेवोन कॉनवे बिना खाता खोले नाबाद थे कि भारी बारिश शुरू हो गई। इसके थोड़ी देर बाद बारिश रुकी तो 9.45 बजे पिच का इंस्‍पेक्‍शन किया गया, लेकिन ग्राउंड गीला होने की वजह से 11.30 बजे फिर से इंस्‍पेक्‍शन किया गया।

सीएसके को मिला 15 ओवर में 171 रन बनाने का लक्ष्‍य

अंपायर्स ने 11.30 बजे पिच और मैदान का गहनता से निरीक्षण के बाद 12.10 बजे से मैच शुरू करने की बात कहते सीएसके को डक वर्थ लुईस नियम के तहत 15 ओवर में 171 रन का संशाधित लक्ष्‍य दिया गया। चेन्‍नई को एक बार फिर उसकी सलामी जोड़ी ऋतुराज गायकवाड़ (23) और डेवोन कॉनवे (27) अच्‍छी शुरुआत दी। उन्‍होंने पावर प्‍ले (4 ओवर) में 52 रन कूट डाले।
https://twitter.com/hashtag/CSK?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

नूर अहमद ने एक ही ओवर में दोनों ओपनर को पवेलियन भेजा

सीएसके को 7वें ओवर पहला झटका 74 रन के स्‍कोर पर लगा। जब ऋतुराज गायकवाड़ सिक्‍स लगाने के चक्‍कर में नूर अहमद की गेंद पर राशिद खान को कैच थमा बैठे। ऋतुरात ने 16 गेंदों पर 26 रनों की पारी खेली। नूर की 7वें ओवर की अंतिम गेंद पर डेवोन कॉनवे मोहित शर्मा को कैच थमा बैठे। कॉनवे ने 25 गेंदों पर 47 रन की शानदार पारी खेली।
https://twitter.com/hashtag/TATAIPL?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

सीएसके ने 9.1 ओवर में पूरी किए 100 रन

चेन्‍नई के दोनों सलामी बल्‍लेबाजों के पवेलियन लौटने के बाद शिवम दुबे (6) और अजिंक्‍य रहाणे (18) ने पारी को संभाला और 9.1 ओवर में टीम का स्‍कोर 100 रन पर पहुंचाया। इसके बाद 117 के स्‍कोर पर सीएसके को तीसरा बड़ा झटका अजिंक्‍य रहाणे के रूप में लगा। वह महज 13 गेंदों पर 27 रन बनाकर मोहित शर्मा की गेंद पर विजय शंकर को कैच थमा बैठे।

रायडू के रूप में सीएसके का चौथा विकेट 149 के स्‍कोर पर गिरा। अंबाती रायडू ने 8 गेंदों पर 19 रन की महत्‍वपूर्ण पारी खेली। फिर खुद कप्‍तान एमएस धोनी रवींद्र जडेजा से पहले उतरे और डक बनाकर पवेलियन लौट गए। अंतिम ओवर में सीएसके को जीत के लिए 13 रन की दरकार थी। शिवम दुबे 30 और जडेजा 4 रन बनाकर क्रीज पर थे। गुजरात की ओर से मोहित शर्मा अंतिम लेकर आए। अंतत: सीएसके कड़ा संघर्ष करने के बाद यह मुकाबला पांच विकेट से जीत गई। सीएसके का धोनी की कप्‍तानी में यह पांचवां खिताब है।
https://twitter.com/hashtag/TATAIPL?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

रिद्धि‍मान साहा ने जड़ा अर्धशतक

इससे पहले टॉस हारने के बाद पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी गुजरात टाइटंस को एक बार फिर शुभमन गिल और रिद्धि‍मान साहा ने जबरदस्‍त शुरुआत दी। गुजरात ने पावर प्‍ले में बिना कोई विकेट गंवाए 62 रन बना लिए थे। 7वें ओवर में एमएस धोनी ने जडेजा की गेंद पर शुभमन गिल को स्‍टंप आउट कर 67 के स्‍कोर पर पहला बड़ा झटका दिया। इसके बाद 131 के स्‍कोर पर रिद्धि‍मान साहा 39 गेंदों पर 54 रन बनाकर चाहर की गेंद पर धोनी को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए।

सुदर्शन ने खेली तूफानी पारी, लेकिन शतक से चूके

साहा के आउट होने पर कप्‍तान हार्दिक पांड्या खुद क्रीज पर उतरे। इसी बीच साई सुदर्शन ने 16वें ओवर में 33 गेंदों पर अपना (52) अर्धशतक पूरा किया और एक छोर से आक्रामक खेल जारी रखा। लेकिन, साई सुदर्शन दुर्भाग्‍यपूर्ण तरीके से 47 गेंद पर 96 रन बनाकर महीश पथिराना की गेंद पर पगबाथा आउट हो गए और शतक से चूक गए।

इस तरह गुजरात का तीसरा विकेट 212 के स्‍कोर पर गिरा। टीम का स्‍कोर 19.5 ओवर में 214 रन था कि राशिद खान (0) सिक्‍स लगाने के चक्‍कर में बाउंड्री पर कैच आउट हो गए। इस तरह गुजरात ने चार विकेट के नुकसान पर चेन्‍नई के सामने 215 रन का विशाल लक्ष्‍य रखा।

ट्रेंडिंग वीडियो