Ind vs Eng : मोटेरा में टेस्ट मैचों का शतक लगाएंगे ईशांत शर्मा, जानें कपिल के रिकॉर्ड कितना हैं पीछे

-ईशांत शर्मा मोटेरा में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में 100 टेस्ट मैच खेलने वाले दूसरे गेंदबाज बनेंगे।
-कपिल देव ने खेले थे 131 टेस्ट मैच। जहीर खान 92 टेस्ट के साथ तीसरे स्थान पर।
-चोट के कारण रहे टीम से बाहर। वरना ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैचों का शतक पूरा कर लेते ईशांत शर्मा।

By: भूप सिंह

Updated: 22 Feb 2021, 10:10 PM IST

 

नई दिल्ली। अनुभवी भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) बुधवार से इंग्लैंड (England) के साथ शुरू अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच (3rd Test Match) में मैदान पर उतरने के साथ ही कपिल देव (Kapil Dev) के बाद 100 टेस्ट मैच खेलने वाले दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज बन जाएंगे। भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट बुधवार से खेला जाएगा, जोकि डे-नाइट टेस्ट मैच (Day-Night Test Match) होगा। इस स्टेडियम की क्षमता 1 लाख 10 हजार है और यह अब दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन चुका है। इसी स्टेडियम में भारत के सर्वकालिक महान टेस्ट गेंदबाज अनिल कुम्बले (Anil Kumble) ने भी अपना 100वां टेस्ट खेला था।

Ind vs Eng : यादव ने पास किया फिटनेस टेस्ट, अंतिम 2 टेस्ट के लिए टीम में शामिल

मैं आगे और बेहतर प्रदर्शन करूंगा
ईशांत ने कहा है कि एक ही फॉर्मेट में खेलने से उनके लिए तेजी से 100 टेस्ट मैच खेलने की उपलब्धि तक पहुंचना आसान हुआ है। हालांकि उन्होंने साथ ही कि बतौर तेज गेंदबाज कपिल देव के 131 टेस्ट मैच खेलने के रिकॉर्ड की बराबरी करने पर फिलहाल उनका ध्यान नहीं है। ईशांत ने सोमवार को मीडिया से कहा, अगर आप इसे सकारात्मक रूप में सोचेंगे तो आपके लिए यह और आसान और बेहतर होगा। एक ही फॉर्मेट में खेलते रहने से 100 टेस्ट तक पहुंचने में आसानी हुई है। लेकिन मैं नहीं सोचता कि अगर मैं सीमित ओवरों के क्रिकेट में खेलता तो मैं 100 टेस्ट मैच नहीं खेल पाता। मैं अभी केवल 32 साल का ही हूं। मैं आगे और बेहतर प्रदर्शन करूंगा।

क्राइस्टचर्च टी20 : कॉनवे की शानदार पारी, न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 53 रनों से हराया

चोट बनी बाधा
ईशांत के पास ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ही 100 टेस्ट मैच खेलने का मौका था, लेकिन पिछले साल आईपीएल में मांसपेशियों में खिंचाव के कारण वह ऑस्ट्रेलिया दौरे पर नहीं जा सके थे। उन्होंने कहा कि इससे वह निराश नहीं हुए हैं। ईशांत ने कहा, मैं ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ही अपना 100 टेस्ट मैच पूरा करना पसंद करता। लेकिन कई चीजें थी, जोकि मेरे हाथ में नहीं है। चोट के कारण मैं ऑस्ट्रेलिया नहीं जा सका। अब उन चीजों को जल्द से जल्द भूलकर आगे बढ़ना चाहता हूं, इससे आपके जीवन में दूसरी चीजें आसान हो जाती है। यही मैंने अपने कॅरियर में सीखा है। बीते बातों को भूलकर आगे बढ़ो। अब मेरा ध्यान अगले मैच पर है।

43 की उम्र में शाहिद अफरीदी ने दिखाई इतनी फुर्ती, रॉकेट थ्रो का वीडियो हुआ वायरल

सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वालों में दूसरे स्थान पर ईशांत
तेज गेंदबाज ईशांत ने पिछले तीन साल से टेस्ट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। उन्होंने 2018 से लेकर अब तक 20 टेस्ट मैचों में 76 विकेट लिए हैं सैकड़ाऔर इस दौरान उन्होंने चार बार पांच विकेट लिए हैं। ईशांत अब तक 11 बार पांच विकेट ले चुके हैं। उन्होंने अब तक 99 टेस्ट मैचों में 302 विकेट लिए हैं। भारत के लिए सर्वाधिक टेस्ट खेलने वाले तेज गेंदबाजों में कपिल देव (1978-1994), 131 टेस्ट पहले स्थान पर हैं। कपिल ने अपने कॅरियर में कुल 434 विकेट लिए हैं। इसके बाद इशांत का नाम है। तीसरे स्थान पर जहीर खान हैं, जो 2000 से 2014 के बीच 92 टेस्ट मैचों में खेले थे। जहीर ने कुल 311 विकेट लिए हैं। इस क्रम में चौथे स्थान पर जवागल श्रीनाथ, हैं, जिन्होंने 1991 से 1992 के बीच कुल 67 टेस्ट मैचों में खेलते हुए 231 विकेट हासिल किए थे।

India vs England : डे-नाइट टेस्ट से पहले धनश्री का डांस वीडियो वायरल

Show More
भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned