scriptलोकेश राहुल का छलका दर्द : आलोचना होने पर तकलीफ होती है, मुझे क्रिकेट के अलावा और कुछ नहीं आता | Patrika News

लोकेश राहुल का छलका दर्द : आलोचना होने पर तकलीफ होती है, मुझे क्रिकेट के अलावा और कुछ नहीं आता

locationनई दिल्लीPublished: May 17, 2023 04:19:16 pm

Submitted by:

SOURABH GUPTA

राहुल का बल्ला पिछले कुछ समय से उम्मीद के मुताबिक नहीं चल रहा है। आईपीएल 2023 से बाहर होने से पहले भी वह अपनी छवि के अनुसार बल्लेबाजी नहीं कर पा रहे थे। अब राहुल ने बताया है कि कैसे सोशल मीडिया पर होने वाली ट्रोलिंग खिलाड़ियों को प्रभावित करती है।

kl_rahul.png

kl rahul on Social Media Trolling: भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल इन दिनों चोट के चलते क्रिकेट से दूर हैं। पिछले कुछ साल राहुल के लिए बहुत अच्छे नहीं रहे। खराब प्रदर्शन के कारण उनसे टेस्ट, वनडे और टी-20 की उपकप्तानी छिन गई। इसके बाद, आइपीएल के दौरान वह चोटिल हो गए। लंदन में सर्जरी के बाद जांघ की चोट से उबर रहे लोकेश राहुल ने एक पॉडकॉस्ट के दौरान अपने दिल का दर्द बयां करते हुए कहा कि आलोचना होने पर उन्हें भी काफी तकलीफ होती है और इससे उन्हें काफी फर्क पड़ता है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फरवरी-मार्च में हुए टेस्ट सीरीज में उनके बल्ले से रन नहीं बने थे। जिसके बाद उन्हें सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल किया गया था। उन्होंने दो मैच में सिर्फ 37 रन बनाए थे। इसके बाद उन्हें तीसरे टेस्ट से बाहर कर दिया गया था। आईपीएल 2023 में भी वे संघर्ष करते नज़र आए और कई मौकों पर धीमी बल्लेबाजी के चलते उनकी आलोचना भी हुई। अब राहुल ने बताया है कि कैसे सोशल मीडिया पर होने वाली ट्रोलिंग खिलाड़ियों को प्रभावित करती है।

राहुल ने कहा, ”यह कुछ ऐसा है जो कभी-कभी मुझे प्रभावित करता है। यहां तक कि अन्य खिलाड़ियों पर भी असर डालता है। जब हम एथलीटों को वास्तव में समर्थन की आवश्यकता होती है, तो लोगों को लगता है कि वे टिप्पणी करने या कहने की शक्ति रखते हैं। वह अपनी बात कहते हैं। हममें से कोई भी बुरा प्रदर्शन नहीं करना चाहता। यह हमारा जीवन है। यह सब हम करते हैं। जैसा मैंने कह कि मैं क्रिकेट के अलावा और कुछ नहीं जानता। मैं केवल इतना ही करता हूं।”

राहुल ने कहा, ”कोई यह क्यों मानेगा कि मैं अपने खेल को लेकर गंभीर नहीं हूं या मैं पर्याप्त मेहनत नहीं कर रहा हूं? और दुर्भाग्य से खेलों में कोई संबंध नहीं है। जैसा मैंने कहा कि आप कड़ी मेहनत कर सकते हैं, जैसे मैं कड़ी मेहनत करता हूं लेकिन परिणाम मेरे पक्ष में नहीं आया।” केएल राहुल ने यह भी उल्लेख किया कि कोई भी एथलीट जानबूझकर खराब प्रदर्शन नहीं करता है क्योंकि हर कोई कड़ी मेहनत करता है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कभी-कभी परिणाम योजना के अनुसार नहीं होते हैं। उन्होंने कहा, ‘हममें से कोई भी बुरा प्रदर्शन नहीं करना चाहता। यह हमारा जीवन है। यह सब हम करते हैं।’

सोशल मीडिया पर बनते हैं मीम्स…
खराब फॉर्म, स्लो स्ट्राइक रेट और उपकप्तानी छिनने पर लोकेश राहुल को लेकर सोशल मीडिया पर काफी मीम्स बनते हैं और ट्रोल होते हैं। यही नहीं, सोशल मीडिया पर उनकी काफी आलोचना भी होती है। पूर्व मीडियम पेसर वेंकटेश प्रसाद को सोशल मीडिया पर राहुल की जमकर आलोचना कर चुके हैं।

बता दें चोट की वजह से आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल से बाहर हो चुके हैं। राहुल की दाहिनी जांघ में लगी चोट का सफल ऑपरेशन हुआ है और वह जल्द से जल्द राष्ट्रीय टीम में वापसी करना चाहते हैं। इसी महीने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ आईपीएल मैच में फील्डिंग करते हुए चोट लगी थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो