वनडे क्रिकेट में 22 साल पूरे करने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनीं मिताली राज

मिताली राज ने 1999 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। सचिन के बाद वह वनडे क्रिकेट में 22 साल पूरे करने वाली भारत की पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं।

By: भूप सिंह

Updated: 26 Jun 2021, 06:04 PM IST

नई दिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) दुनिया की टॉप खिलाड़ियों में से एक हैं। भारतीय महिला क्रिकेट को ऊंचाइयों तक पहुंचाने में उनकी अहम भूमिका रही है। उनके नाम क्रिकेट के इतिहास में कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। लेकिन 26 जून को उन्होंने अपने नाम एक और बड़ा रिकॉर्ड दर्ज करा लिया। दरअसल, उन्होंने वनडे क्रिकेट में 22 साल पूरे कर लिए हैं।

यह भी पढ़ें:—श्रीलंका दौरे से पहले फुटबॉल गेम में एक-दूसरे भिड़े धवन और भुवनेश्वर, बीसीसीआई ने शेयर की तस्वीर

सचिन के बाद मिताली ने हासिल किया ये मुकाम
मिताली राज (Mithali Raj) ने 26 जून, 1999 को आयरलैंड के खिलाफ पहला वनडे मैच खेला था, ऐसे में उन्हें 26 जून को वनडे क्रिकेट में 22 साल पूरे हो गए हैं। उनसे पहले केवल सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ही ऐसे पहले भारतीय बल्लेबाज हैं जिनका वनडे कॅरियर 22 साल 91 दिन का रहा है। सचिन ने पाकिस्तान के खिलाफ 18 दिसंबर, 1989 को डेब्यू किया था और अपना आखिरी मैच भी पाकिस्तान के खिलाफ 18 मार्च, 2012 में खेला था।

वनडे में 6000 रन पूरे करने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हैं मिताली
मिताली के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। साल 1999 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाली मिताली एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 6000 रन पूरे करने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को 2016 में अलविदा कहने वाली इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्डस 5992 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय रन के साथ सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं।

यह भी पढ़ें:—भारत की जीत की भविष्यवाणी करने पर टिम पेन ने न्यूजीलैंड से माफी मांगी

10000 रन पूरे करने वाली दुनिया की दूसरी क्रिकेटर हैं मिताली
मिताली राज अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कॅरियर में 10 हजार रन बना चुकी हैं। ऐसा कारनामा करने वाली वह भारत की पहली और दुनिया की दूसरी महिला क्रिकेटर हैं। इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्डस एकमात्र महिला क्रिकेटर हैं, जिन्होंने मिताली से पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार से अधिक रन बनाए हैं।

Show More
भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned