script

क्रिकेट इतिहास के TOP 5 बल्लेबाज, जिन्होंने वनडे में लगाए हैं सबसे ज्यादा अर्धशतक, लिस्ट 2 भारतीय दिग्गज भी शामिल

locationनई दिल्लीPublished: May 17, 2022 04:43:06 pm

Submitted by:

Mohit Kumar

5 जनवरी 1971 को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर क्रिकेट इतिहास का पहला वनडे मुकाबला खेला गया। तब से लेकर अब तक न जाने कितने ही बल्लेबाजों ने वनडे क्रिकेट में अनेकों टीमों के लिए खेला है। लेकिन क्या आपको पता है कि वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक किस बल्लेबाज ने लगाए हैं ?

Most half centuries in odi cricket

Most half centuries in ODI

Most half centuries in ODI : दोस्तों क्रिकेट (Cricket) में हमेशा से ही बल्लेबाजों का बोलबाला रहा है। लेकिन आजकल गेंदबाज भी कम खतरनाक नहीं हैं। जहां गेंदबाज को सिर्फ एक बॉल चाहिए होती है किसी भी खिलाड़ी को आउट करने के लिए। वही एक बल्लेबाज को अर्धशतक और शतक बनाने के लिए बड़े ही संयम और कलात्मक तरीके से खेलना होता है। वनडे क्रिकेट में भी ऐसे बहुत से बल्लेबाज रहे हैं जिन्होंने कीर्तिमान स्थापित किए हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको वनडे क्रिकेट इतिहास के ऐसे 5 बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा अर्धशतक जमाए हैं

यह भी पढ़ें – भारत के 5 दिग्गज बल्लेबाज, जिन्होंने वनडे टेस्ट की तरफ खेला

5) इंजमाम उल हक (Inzamam-ul-Haq)

दोस्तों सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने के मामले में पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी इंजमाम उल हक (Inzamam-ul-Haq) पांचवे नंबर पर मौजूद हैं। इंजमाम ने पाकिस्तान की तरफ से 378 एकदिवसीय (ODI) मुकाबले खेले हैं। इस दौरान उनका हाईएस्ट स्कोर 137* रहा और कुल 11739 रन बनाए हैं। उन्होंने वनडे क्रिकेट में 83 अर्धशतक लगाए हैं। बता दें कि इंजमाम अजीबोगरीब तरीकों से रनआउट होने के लिए मशहूर है।

inzamam-ul-haq.jpg

4) राहुल द्रविड (Rahul Dravid)

भारतीय टीम की दीवार कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने भी वनडे मुकाबले में 83 अर्धशतक लगाए हैं। 16 साल तक चले ओडीआई क्रिकेट करियर में उन्होंने भारत की तरफ से 344 मुकाबले खेले इस दौरान उन्होंने 39.17 की औसत से 10889 रन बनाए। उनका हाईएस्ट स्कोर वनडे में 153 रन रहा।

rahul_dravid_new.jpg

3) जैक कैलिस (Jacques kallis)

जैक कैलिस का पूरा नाम जैक हेनरी कैलिस है। साउथ अफ्रीका के इस पूर्व ऑलराउंडर ने वनडे क्रिकेट में 86 अर्धशतक लगाए हैं। साउथ अफ्रीका की तरफ से 388 वनडे मुकाबले खेलने वाले कैलिस ने 44.36 की औसत से 11579 रन बनाए हैं।

jacques_kallis.jpg

2) कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara)

कुमार संगकारा श्रीलंका क्रिकेट के एक महान बल्लेबाज हैं। वर्तमान में वह आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की कोचिंग संभाल रहे हैं। श्रीलंका के लिए 404 वनडे मुकाबले खेलने वाले संगकारा ने 41.99 की औसत से 14234 रन बनाए हैं। उन्होंने वनडे क्रिकेट में कुल 93 अर्धशतक लगाए हैं।

kumar_sangakkara.jpg

1) सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)

क्रिकेट का शायद ही कोई ऐसा रिकॉर्ड हो जो सचिन ने ना बनाया हो। बता दें कि भारत के लिए सबसे ज्यादा वनडे मुकाबले (463) सचिन ने ही खेले हैं। सचिन का पूरा नाम सचिन रमेश तेंदुलकर है। उन्होंने वनडे क्रिकेट में 44.83 की औसत से 18426 रन बनाए हैं इस दौरान उनके बल्ले से कुल 96 अर्धशतक निकले हैं। बता दें कि वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे पहले दोहरा शतक लगाने वाले सचिन ही थे।

ट्रेंडिंग वीडियो