scriptवनडे में बतौर ओपनर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 भारतीय बल्लेबाज, शिखर धवन ने रचा इतिहास | Patrika News
क्रिकेट

वनडे में बतौर ओपनर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 भारतीय बल्लेबाज, शिखर धवन ने रचा इतिहास

वनडे में बतौर ओपनर रन बनाना किसी भी बल्लेबाज के लिए बहुत मुश्किल होता है। इस समय शिखर धवन वनडे में जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं। वो भी एक ओपनर के रूप में अब बड़ा मुकाम हासिल कर रहे हैं। आइए आपको बताते हैं कि भारत के लिए वनडे में बतौर ओपनर सबसे ज्यादा रन किन बल्लेबाजों ने बनाए हैं।

Aug 19, 2022 / 01:02 pm

Joshi Pankaj

most runs for team india in odi as an opener Shikhar Dhawan zimvind

शिखर धवन का कमाल

वनडे क्रिकेट में बहुत कम ओपनर अपने करियर को लंबा बना पाते हैं। शुरूआत में खेलना हर किसी के बस की बात नहीं होती है। इतिहास में कुछ ही ओपनर बल्लेबाज हैं जिन्होंने प्रभावित किया है। टीम इंडिया का इतिहास भी बहुत लंबा आए। कुछ ओपनर आए और गए लेकिन कुछ ने बादशाहत कायम की। इस समय वनडे क्रिकेट शिखर धवन भी जबरदस्त बल्लेबाजी कर रहे हैं। एक ओपनर के तौर पर उन्हें बहुत सफलता मिली है।टी-20 और टेस्ट में अब उनका चयन नहीं किया जाता है लेकिन वनडे में अभी भी उनके ऊपर भरोसा जताया जाता है। शिखर धवन भी सभी कोे भरोसे पर खरे उतरते हैं। आइए आपको बताते हैं कि भारत के लिए वनडे में बतौर ओपनर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज कौन है।
1) सचिन तेंदुलकर

तेंदुलकर को एक ओपनर के तौर पर अपने करियर में बहुत सफलता मिली। वनडे और टेस्ट में उनके आंकड़े सबसे बेहतरीन है। सचिन ने 340 इनिंग्स में बतौर ओपनर 15310 रन बनाए। उनका औसत 48.30 रहा। इस दौरान उनके बल्ले से 45 शतक निकले। आप इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि वो कितने बड़े बल्लेबाज थे।
https://youtu.be/VwQGHgWFO8Y


2) सौरव गांगुली


लिस्ट में गांगुली दूसरे नंबर पर मौजूद है। सचिन और सौरव की ओपनिंग जोड़ी को आज भी याद किया जाता है। दोनों ओपनर के तौर पर कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। गांगुली ने 236 इनिंग्स में 9146 रन बतौर ओपनर बनाए। उनकी औसत 41.57 की रही। उनके बल्ले से इस दौरान 19 शतक निकले।
//?feature=oembed


3) रोहित शर्मा


रोहित शर्मा पहले पीछे बल्लेबाजी करने उतरते थे लेकिन जब से उन्होंने ओपनिंग करना शुरू किया तब से उनका करियर बदल गया। इस समय वो टीम इंडिया के लिए तीनो फॉर्मेट में कप्तान हैं। शर्मा ने 147 इनिंग्स में 7409 रन बनाए हैं। उनकी औसत 56.56 की रही है। इस दौरान उनके बल्ले से 27 शतक निकले।

यह भी पढ़ें

2020 के बाद वनडे मे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज

//?feature=oembed


4) वीरेंद्र सहवाग


लिस्ट में चौथे नंबर पर सहवाग का नाम है। सहवाग हमेशा अपनी ताबड़तोड़ पारियों के लिए जाने जाते थे। सहवाग ने बतौर ओपनर 202 इनिंग्स में 7240 रन बनाए हैं। इस दौरान उनकी औसत 36.94 की रही। उनके बल्ले से 14 शतक भी निकले।
https://youtu.be/PDfO9AhX02Y


5) शिखर धवन


धवन का भी ओपनर के तौर पर बोलबाला अभी तक जबरदस्त रहा है। वो 153 इनिंग्स में 6574 रन बना चुके हैं। उनकी औसत 45.41 की अभी तक रही है। उन्होंने अभी तक 17 शतक लगाए है। ये आंकड़े आगे उनके और भी शानदार होंगे। इस समय शानदार फॉर्म में वो चल रहे हैं।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान के ओपनिंग बल्लेबाज फखर जमां के ऊपर बीच मैदान मधुमक्खियों ने अचानक किया अटैक

https://youtu.be/gkWHGy70jIg

Home / Sports / Cricket News / वनडे में बतौर ओपनर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 भारतीय बल्लेबाज, शिखर धवन ने रचा इतिहास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो