MS Dhoni को मिलेगा बड़ा सम्मान, आज तक किसी खिलाड़ी को नहीं मिला है इतना बड़ा सम्मान

Mahendra Singh Dhoni ने 15 अगस्त 2020 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है और अब MCA उनको बड़ा सम्मान देने की तैयारी कर रही है।

By: Mazkoor

Updated: 19 Aug 2020, 07:45 AM IST

नई दिल्‍ली : भारतीय क्रिकेट के इतिहास (Indian Cricket History) में आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप 2011 (ICC Cricket ODI World Cup) के फाइनल महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni Retirement) का लॉन्‍ग ऑन के ऊपर लगाया गया वह विनिंग सिक्स (Winning Six) शायद ही किसी को क्रिकेट प्रेमी को नहीं याद होगा। इसे भारतीय क्रिकेट का सबसे चर्चित शॉट भी कह सकते हैं। इस शॉट से भारत के 28 साल का इंतजार खत्म हुआ था। 1983 के बाद भारत ने दूसरी बार एकदिवसीय विश्व कप पर कब्जा जमाया था। इसी कारण यह विजयी सिक्स एमएस धोनी की पहचान ही बन गया है और क्रिकेट प्रेमी आज तक इस शॉट को याद करते हैं। इसी कारण धोनी ने जहां यह सिक्स मारा था, उस जगह की सीट का नाम उनके नाम पर रखने पर विचार किया जा रहा है।

Mithali Raj बोले, अब नहीं आएगा कोई दूसरा Mahendra Singh Dhoni, किया वीडियो ट्वीट

मुंबई की वानखेड़े स्टेडियम में धोनी ने लगाया था यह विजयी शॉट

तीनों आईसीसी ट्रॉफी टी-20 विश्व कप (ICC Cricket T20 World Cup), एकदिवसीय विश्व कप और चैम्पियंस ट्रॉफी (Champions Trophy) अपनी कप्तानी में जिताने वाले विश्व के इकलौते कप्तान धोनी ने 15 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। 39 साल के माही ने यह विजयी सिक्स मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में लगाया था। अब धोनी के संन्यास लेने के बाद मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (Mumbai Cricket Association) वह सीट, जहां धोनी का विजयी शॉट गिरा था, उसे उनके नाम करने पर विचार कर रहा है।

अजिंक्य नाइक ने रखा है प्रस्ताव

इंडियन एक्‍सप्रेस की खबर के अनुसार, एमसीए अपेक्‍स काउंसिल सदस्‍य अजिंक्‍य नाइक ने सोमवार को एसोसिएशन को पत्र लिखकर यह प्रस्‍ताव दिया है। उन्होंने अपने पत्र में लिखा है कि भारतीय क्रिकेट में धोनी के योगदान के लिए एमसीए स्‍टैंड (MCA Stand) की एक सीट स्‍थायी रूप से उनके नाम की जा सकती है। इस प्रस्ताव पत्र में नाइक ने लिखा है कि सीट वह हो सकती है, जहां 2011 विश्‍व कप में धोनी ने विजयी छक्‍का मारा था। उन्‍होंने लिखा कि हम इसका पता लगा सकते हैं कि वह गेंद कहां गिरी थी।

अद्भुत : 10वें नंबर उतरकर ठोंकी Century, सिर्फ Boundry से बना डाले 96 रन, 180 रन की पार्टनरशिप भी की

भारत में होगा ऐसा पहली बार

भारत में इस तरह का विचार पहली बार आया है। अब तक किसी खिलाड़ी के नाम पर किसी एक खास सीट को भारत में किसी खिलाड़ी के नाम कभी नहीं किया गया है। अभी तक भारत में खिलाड़ियों के नाम पर स्टैंड तो है, लेकिन सीट नहीं। हालांकि दुनिया की बात करें तो पहले भी ऐसा हो चुका है। 1993 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड के ग्रेट साउर्दर्न स्‍टैंड में एक सीट को पीले रंग में पेंट किया गया था, क्‍योंकि विक्‍टोरियो की तरफ से न्‍यू साउथ वेल्‍स के खिलाफ साइमन ऑडोनेल का 122 मीटर छक्‍का यहीं पर गिरा था। इसके बाद 2013 में ऐतिहाद स्‍टेडियम में एक सीट को बिगबैश लीग की फ्रेंचाइजी टीम मेलबर्न रेनेगड्स ने ब्रैड हॉग के सम्‍मान में लाल रंग में पेंट करवाया था। हॉग ने संन्‍यास से पहले जहां पर अपने आखिरी मैच में 96 मीटर का छक्‍का जड़ा था।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned