scriptpaddy upton is favrouite of rahul dravid they worked together in IPL for rajasthan royals and delhi capitals | राहुल द्रविड़ के चहेते हैं पैडी अप्टन, IPL में राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स के लिए दोनों मिलकर कर चुके हैं करिश्मा | Patrika News

राहुल द्रविड़ के चहेते हैं पैडी अप्टन, IPL में राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स के लिए दोनों मिलकर कर चुके हैं करिश्मा

आईपीएल 2014 में जब द्रविड़ राजस्थान रॉयल्स के मेंटर बने थे तब उन्होंने ही पैडी अप्टन को टीम के मुख्य कोच के रूप में चुना था। दोनों ने कई सालों तक राजस्थान के लिए मिलकर काम किया और वहां से कई युवा खिलाड़ियों की निखारा है।

Published: July 27, 2022 09:28:49 am

इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2022 की तैयारियां शुरू हो गई हैं। भारत ने भी इसके मद्दे नज़र एक बड़ा कदम उठाया है। दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज पैडी अप्टन को मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में मानसिक कंडीशनिंग कोच के रूप में भारत के सहयोगी स्टाफ में शामिल हो गए हैं। यह पहली बार नहीं है जब द्रविड़ और अप्टन एक साथ काम करते दिखेंगे।

rahul_d.png

रिपोर्ट्स के मुताबिक पैडी अप्टन की नियुक्ति द्रविड़ की सिफारिश पर की गई है। इस जोड़ी ने पहले 2010 के दशक की शुरूआत में बाद के खेल करियर के दौरान और बाद में राजस्थान रॉयल्स (RR) और दिल्ली कैपिटल्स (जो पहले दिल्ली डेयरडेविल्‍स थी) में काम किया, जहां उन्होंने मेंटर और कोच के रूप में काम किया।

आईपीएल 2014 में जब द्रविड़ राजस्थान रॉयल्स के मेंटर बने थे तब उन्होंने ही पैडी अप्टन को टीम के मुख्य कोच के रूप में चुना था। दोनों ने कई सालों तक राजस्थान के लिए मिलकर काम किया और वहां से कई युवा खिलाड़ियों की निखारा।

यह भी पढ़ें

'भारतीय महिला क्रिकेट टीम की बढ़ी मुश्किलें, दो खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव



2016 में जब राजस्थान रॉयल्स को 2 साल के लिए बैन कर दिया गया। तो यह जोड़ी दिल्ली कैपिटल्स के सपोर्ट स्टाफ में नज़र आई। द्रविड़ और अप्टन ने अजिंक्य रहाणे, सांजू सैमसन, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर जैसे खिलाड़ियों को निखारा है।

2008 और 2011 के बीच अप्टन गैरी कस्र्टन के सहायक के रूप में भारत के कोचिंग स्टाफ का हिस्सा थे। तत्कालीन कोच - एक समान क्षमता में, एक ऐसा कार्यकाल जिसमें एमएस धोनी के तहत टीम इंडिया की विश्व कप जीत में हुई।

इसके बाद अप्टन ने कस्र्टन के साथ दक्षिण अफ्रीका की टीम के साथ हाथ मिलाया, जो 2013 में नंबर 1 टेस्ट टीम बनी। क्रिकबज की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 53 वर्षीय कोच दो बार के चैंपियन के खिलाफ अपनी पांच मैचों की टी20 श्रृंखला से पहले ही टीम इंडिया में शामिल हो गए हैं।

यह भी पढ़ें

पोंटिंग की भविष्यवाणी, फ़ाइनल में ऑस्ट्रेलिया भारत को देगा मात, पाक का जीतना होगा मुश्किल



अप्टन ने दक्षिण अफ्रीका टीम के प्रदर्शन निदेशक के रूप में भी काम किया है और बाद में आईपीएल में अपनी भूमिका के अलावा सिडनी थंडर (BBL) और लाहौर कलंदर्स (PSL) के साथ टी20 सर्किट पर मुख्य कोच के रूप में भी काम किया है। हाल ही में, उन्होंने राजस्थान रॉयल्स में 'टीम उत्प्रेरक' के रूप में काम किया, जो 2008 सीजन के बाद अपने पहले आईपीएल फाइनल में पहुंचे।

विशेष रूप से, ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप से पहले भारत का उनसे पहले का एक व्यस्त कार्यक्रम है। वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला के बाद, वे जिम्बाब्वे में एक छोटी वनडे श्रृंखला खेलेंगे, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घर पर सफेद गेंद की सीरीज से पहले अगस्त में एशिया कप भी खेलेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

सुशील कुमार मोदी का नीतीश सरकार पर हमला, कहा - 'लालू के दामाद और कार्यकर्ता चला रहे सरकार, नीतीश लाचार'ड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया के यहां CBI की रेड के बाद LG का बड़ा आदेश, 12 IAS अफसरों का ट्रांसफरमनीष सिसोदिया के घर समेत 31 जगहों पर रेड, 17 अगस्त को ही दर्ज हुई थी FIR, CBI ने जारी की पूरी डीटेलउपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI की छापेमारी के बाद आम आदमी पार्टी ने किया ऐलान - '2024 में मोदी Vs केजरीवाल'Kerala News: मुस्लिम लीग के महासचिव का विवादित बयान, बोले- 'लड़के-लड़कियों का स्कूल में साथ बैठना खतरनाक'CBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी की बौखलाहट ने देश को ये संदेश दिया है कि 2024 का चुनाव AAP v/s BJP होगा- संजय सिंहबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'Mumbai News: दही हांड़ी फोड़ने पर 55 लाख से लेकर स्पेन जाने सहित मिल रहे हैं ये खास ऑफर; पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.